एक गुजिया में कितनी कैलोरीज होती है? जानिए होली के उत्सव में आपकी फिटनेस पर कितना बोझ पड़ने वाला है

Published on: 17 March 2022, 21:30 pm IST

होली पर गुजिया नहीं खाई तो क्या किया! ऐसे में यह जानना बहुत ज़रूरी है कि आपकी गुजिया कितनी हेल्दी है?

ek gujiya mein kitni calories hoti hain
एक गुजिया में कितनी कैलोरीज होती है? चित्र : शटरस्टॉक

त्योहारों में कुछ मीठा खाने खिलाने की बात न हो तो यह अधूरे लगते हैं। ऐसे में गुजिया तो होली की जान है। गुझिया मुख्य सामग्री में से एक है जो होली उत्सव के लिए आवश्यक है। साथ ही, यह इतनी टेस्टी होती है कि हम इसे न भी नहीं कह सकते। गुजिया के बिना होली का मज़ा अधूरा है।

मगर सोचने वाली बात यह है कि क्या यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है? कहीं यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक तो नहीं? इन्ही सब सवालों के जवाब ढूंढने और गुजिया के पोषण मूल्यों जी जांच करने के लिए इस लेख को पढ़ते रहें।

जानिए गुजिया के पोषण मूल्य

इंडियन स्पाइनल इंजरीज़ सेंटर की सीनियर डायटीशियन, हिमांशी शर्मा नें बताया कि गुझिया में लगभग 150 से 200 कैलोरी होती है और इसकी रेंज 400 से 300 तक होती है। गुजिया की 100 ग्राम सर्विंग में –

वसा- 16.74 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट- 69.19 ग्राम
प्रोटीन- 4.58 ग्राम

हालांकि आप सोच रहे होंगे कि यह अभी भी अस्वस्थ नहीं है, क्योंकि इसमें वसा की तुलना में अधिक कार्बोहाइड्रेट हैं, लेकिन यह सच नहीं है।

34% वसा में लगभग 10 ग्राम संतृप्त वसा होती है जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक है। इसमें सिर्फ 0.96 ग्राम पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और 4.48 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड वसा होती है। कार्बोहाइड्रेट के सेवन में भी प्रमुख चीनी सामग्री (47.26 ग्राम) होती है और बाकी फाइबर, सोडियम और पोटेशियम न्यूनतम मात्रा में होते हैं।

बाहर की गुजिया आपके लिए अनहेल्दी हो सकती है

ट्रांस फैट अलर्ट- लोग अक्सर इन दिनों बाजार से गुझिया खरीदते हैं। जो मूल रूप से सस्ते गुणवत्ता वाले तेलों में तली जाती है, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। इन तेलों का अधिकतर पुन: उपयोग किया जाता है जो आपके शरीर में ट्रांस वसा को बढ़ाता है। यह संतृप्त वसा पुरानी बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है।

khoya ke fayde
संतुलित मात्रा में खोया आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है . चित्र : शटरस्टॉक

खोया- यह गुजिया की एक आवश्यक सामग्री है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होता है लेकिन बाजार में मिलने वाला खोया आमतौर पर स्टार्च के साथ मिलाया जाता है, जो इसे अस्वस्थ बनाता है और पेट में दर्द आदि का कारण बन सकता है।

केसर- चूंकि केसर महंगा है, इसलिए अधिकांश मिठाई निर्माता असली केसर के बजाय सिंथेटिक रंगों का उपयोग करते हैं। यह एक व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली प्रथा है जो स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती है। गुजिया में ही नहीं यह और भी कई मिठाइयों में पाया जाता है। इसलिए अगली बार ऐसी कोई भी मिठाई खरीदते समय सावधानी बरतें।
हिमांशी कहती हैं कि – ”गुजिया में कितना कैलोरी होगी यह गुझिया बनाने में उपयोग की जाने वाली सामग्री और स्टफिंग / ड्राई फ्रूट्स फिलिंग पर निर्भर करता है और आटा तलना और बनाने के लिए तेल / घी भी इसमें मौजूद कैलोरी के लिए प्रमुख रूप से जिम्मेदार होते है।”

घर पर हेल्दी तरीके से भी बनाई जा सकती हैं गुजिया

घर पर बनी गुजिया बाहर की बनी गुजियों से कई गुना हेल्दी हो सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि घर पर इसमें सभी ताज़ी समग्रियों का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही, आप इसकी कई समग्रियों के हेल्दी विकल्प भी चुन सकती हैं। इसके अलावा, पारंपरिक गुझिया की मुख्य सामग्री में निम्नलिखित तत्व होते हैं-

घी
बादाम
पनीर
आटा
चीनी
खोया

उदाहरण के लिए गुजियों को मैदा की बजाय आते से बनाएं, रिफ़ाइन्ड ऑयल की बजाय देसी घी का इस्तेमाल करें। सूखे मेवे डालें। चीनी की बजाय कोकोनट शुगर का इस्तेमाल करें।

जानिए गुजिया की हेल्दी रेसिपी – इस बार होली पर मैदा की बजाए आटे से बनाए गुजिया और टेस्‍ट को दें हेल्‍थ का ट्विस्ट

holi par gujiya nhin khai to kya khaya
होली पर गुजिया नहीं खाई तो क्या किया! चित्र : शटरस्टॉक

गुजिया खाने के बाद इसकी कैलोरी कैसे बर्न करें?

अगर आप कम समय में गुझिया से कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो आप इन एक्सरसाइज को फॉलो कर सकते हैं।

जंपिंग जैक (Jumping Jack)- यह एक्सरसाइज आपके शरीर की चर्बी को बर्न करने के लिए बेहतरीन है। बैठने की स्थिति में नीचे आते समय अपनी पूरी ताकत के साथ कूदने से आपको कैलोरी कम करने में मदद मिल सकती है।

साइकिलिंग (Cycling) – अगर आप अपने साथियों को साथ ले जाएं तो यह और मजेदार हो सकता है। यह एक फुर्सत की गतिविधि है। गुजिया खाने के बाद साइकिल चलाना कोई बुरा विकल्प नहीं है।

घरेलू गतिविधियों में शामिल हों (Household Activites)- यह कसरत के अन्य विकल्पों की तरह दिलचस्प नहीं है। मगर घर के काम करना आपके स्वास्थ्य और आपके घर दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

ये सभी गतिविधियां आपको कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकती हैं। साथ ही पूरे दिन में ढेर सारा पानी पीने से शरीर में वसा के संचय को कम किया जा सकता है। अब आप अपने स्वास्थ्य की ज्यादा चिंता किए बिना खुशी-खुशी होली पर गुजियों का आनंद ले सकती हैं।

गुझिया भले ही उतनी सेहतमंद न हो, जितना आपने सोचा होगा लेकिन अगर सही मात्रा में ली जाए तो यह उतनी बुरी नहीं है। होली के उत्सव के दौरान घर पर बनी गुझिया एक अच्छा विकल्प है, बेक की हुई गुजिया और भी बेहतर है। इसे बाजार से लेने से बचें और इसे खाने से पहले गुझिया के पोषण मूल्य को अच्छी तरह से जान लें।

यह भी पढ़ें : Holi 2022: रंग में भंग नहीं डालना है, तो घर पर प्राकृतिक सामग्री की मदद से बनाएं DIY कलर्स

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें