जानिए क्यों आपको जिम जाते वक्त अंडरवियर पहनना बिल्कुल नहीं छोड़ना चाहिए

बिना अंडरवियर के वर्कआउट करना एक हेल्दी ऑप्शन नहीं हो सकता, जानिए क्यों।
अंडरवियर हाइजीन के लिए इन बातों को याद रखें। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 01:39 pm IST
  • 72

आप में से कई महिलाएं होगी जो नियमित रूप से कसरत करती होंगी, जिन्हें इस बात की जरूर चिंता  होगी कि उन्हें कसरत के लिए सही तरह के कपड़ों की आवश्यकता है। जिन्हें पहनते समय पूर्ण आराम होना चाहिए। यह लचीलेपन के संदर्भ के साथ-साथ दृश्यता और सहजता के लिए भी मायने रखता है।

इन चिंताओं ने कई महिलाओं को बिना अंडरवियर के एक्सरसाइज करने के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया है। वास्तव में, कुछ तो पहले से ही ऐसा कर रही हैं। लेकिन, ऐसा करना कितना सही है

1.आप अपने जिम वियर की लाइफ को कम कर देंगीं

अपने लेगिंग या जिम शॉर्ट्स के साथ अंडरवियर नहीं पहनने का मतलब है कि आपको उन्हें अधिक बार धोने की आवश्यकता पड़ेगी। अंडर वियर पहनें हों या नहीं, किसी भी प्रकार के लोअर या शॉर्ट्स को बिना धोए दोबारा इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। इसका कारण है कि वर्कऑउट करते समय बहुत पसीना बहता है। अपने कपड़ों को न धोने से आप बैक्टीरिया को संक्रमण के लिए खुला छोड़ देती है।

बिना अंडर वियर आप मन लगा कर जिम भी नही कर पाएगे । चित्र: शटरस्‍टॉक

लेकिन, जब आप वर्कआउट करते समय कोई अंडरवियर नहीं पहनती हैं, तो यह एक परम आवश्यकता बन जाती है कि आप जिम वियर को पहनने से पहले धो लें। जिसके कारण आपके लोअर या शॉर्ट्स का कपड़ा खराब हो सकता है, जो उसे लचीला और सॉफ्ट बनता हैबार-बार धोने से वह ढीले हो जाएंगे या फट जाएंगे। 

2.यह दर्द और रगड़ पैदा कर सकता है जिससे बेचैनी हो सकती है

अंडरवियर नहीं पहनने से त्वचा पर रगड़ खाने की संभावना बढ़ जाती है, जो त्वचा पर कपड़े के रगड़ने के कारण होता है। व्यायाम करते समय, पसीना केवल इस घर्षण को रोकता है। यह रगड़ न केवल खुजली और लाल चकत्ते का कारण बनती है, बल्कि आपकी त्वचा में चोट भी लग सकती है।

यह आमतौर पर वर्कआउट के दौरान होता है, जिसमें दौड़ना और साइकिल चलाना शामिल होता है। कहने की जरूरत नहीं है, यह दर्द और बेचैनी का कारण बन सकता है जिसके परिणामस्वरूप आपको दाने निकलने के कारण कई दिन तक वर्कआउट करना छोड़ना पड़ सकता है।

3.आप जिम उपकरणों को पूरी तरह गन्दा कर लेंगीं

यह देखते हुए कि आपकी वेजाइना आपके लेगिंग्स या जिम शॉर्ट्स के कपड़े के सीधे संपर्क में होंगी, कोई भी डिस्चार्ज या पसीना आपके अंडरवियर की बाधा के बिना आपके जिम वियर की सतह पर गिर जाएगा।

बिना अंडर वियर न जाए जिम। चित्र: शटरस्टॉक

इसका मतलब यह है कि आपके जिम उपकरण बैक्टीरिया के विकास के कारण गंदे हो जाएंगे और बैक्टीरिया का प्रजनन स्थल बन जाएंगे। इससे न केवल आपको संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाएगी, यह उन अन्य लोगों को भी प्रभावित कर सकता है जो समान जिम उपकरण का उपयोग करते हैं। यह लगभग बच्चों के पूल में पेशाब करने के बराबर है।

लेकिन, क्या यह बिल्कुल हानिकारक है?

वर्कआउट करते समय अंडरवियर के बिना जाना निश्चित रूप से संक्रमण, रगड़ और अधिक खर्च के साथ-साथ जिम कपड़ों को सही बनाए रखने के लिए ऊर्जा के जोखिम को बढ़ाने में योगदान देगा। कुल मिलाकर, यह वास्तव में चॉइस का मामला है। हालांकि, हम सलाह देंगे कि तंग जिम कपड़ों में दिखाई देने वाली पैंटी लाइनें अभी भी संक्रमण की संभावना से बेहतर हैं।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
  • 72
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख