फैट टू फिट हुईं सारा अली खान कौन सी एक्सरसाइज पर करती हैं सबसे ज्यादा भरोसा? हम बताते हैं

क्या आप जानते हैं कि रविवार को भी आपकी फेवरिट सेलेब सारा अली खान करती हैं इन्टेन्स वर्कआउट! उनकी तरह फिट और सुंदर दिखने के लिए आप भी उनकी पसंदीदा एक्सरसाइज फॉलो कर सकती हैं।
sara ali khan ki fitness hum sab ke liye motivation hai
सारा अली खान की फिटनेस हम सभी को मोटिवेट करती है। चित्र: Insta/ Saraalikhan
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 11 Oct 2021, 08:00 am IST
  • 125

बॉलीवुड और फिटनेस साथ-साथ चलते हैं, इसमें कोई शक नहीं है। आखिरकार, कई हस्तियां हैं जो अपने प्रशंसकों के साथ अपने वर्कआउट की एक झलक साझा करती हैं। यह उनके प्रशंसकों को फिट रहने के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम करता है। क्या आपने सारा अली खान की लेटेस्ट इंस्टाग्राम स्टोरी देखी है? खैर, यह स्पष्ट रूप से दिखता है कि जब इस स्टाइल आइकन के लिए फिटनेस की बात आती है तो रविवार को भी कोई ब्रेक नहीं हैं।

दिलचस्प बात यह हैं कि वो आपकी पसंदीदा एक्सरसाइज करते हुए नजर आई हैं। क्या आप अनुमान लगा सकते हैं?

यह जंपिंग स्क्वाट्स है!

हाल ही में अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर सारा अली खान के फिटनेस कोच सिद्धार्थ भार्गव ने रविवार को वर्कआउट करते हुए उनका एक वीडियो शेयर किया और लिखा, “रविवार को वर्कआउट करने वाले लोग।” और अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर स्टोरी को रीपोस्ट करके, सारा ने जवाब दिया, “वे लोग जो आपको रविवार को वर्कआउट करवाते हैं।” वीडियो में, सारा अली खान को जंपिंग स्क्वाट्स करते हुए देखा जा सकता है।

कहने की जरूरत नहीं है कि हम सभी सारा अली खान की फिटनेस जर्नी से प्रेरित हैं। उन्होंने एक बार फिर साबित कर दिया है कि अगर आप अपनी फिटनेस के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो आपको परिणाम दिखेगा!

जानिए जंपिंग स्क्वाट्स के बारे में

आप जानते हैं कि जंपिंग स्क्वाट्स रेगुलर स्क्वाट्स से बेहतर होते हैं। सोच रहें हैं क्यों? ठीक है। क्योंकि वे एक ही समय में वजन घटाने, फैट लॉस और टोनिंग में मदद करते हैं। जंपिंग स्क्वाट्स शीर्ष स्तर के HIIT (हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग) व्यायाम हैं जो वास्तव में अच्छी तरह से काम करते हैं, अगर आप वजन कम करना चाहते हैं।

jumping squats fit rahne ka shandar tarika hai
जंपिंग स्क्वाट्स फिट रहने का शानदार तरीका है।

इन जगहों पर जंपिंग स्क्वाट्स काम करते हैं

जंपिंग स्क्वाट्स आपके ग्लूट्स, लोअर एब्स और लेग मसल्स पर काम करते हैं। वास्तव में, इसकी विविधताओं को शामिल करके, व्यक्ति निचले शरीर से फैट को कम कर सकता है। वह अपने बट की मांसपेशियों और पैरों को टोन कर सकता है और ताकत और संतुलन में सुधार कर सकता है।

कैसे कर सकते हैं जंपिंग स्क्वाट?

1 सबसे पहले, आपको अपने पैरों को कंधे-चौड़ाई के साथ आधा स्क्वाट में जाने की जरूरत है। सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ सीधी है और आपका बट बाहर है।
2 अब थोड़ी छलांग लें और स्क्वाट पोजीशन में आ जाएं। अब, दोहराएं।

लेकिन जंपिंग स्क्वाट्स उतना आसान नहीं है जितना आप सोचते हैं। इसका लाभ उठाने के लिए आपको अपने फॉर्म और गति पर अधिक ध्यान देना पड़ेगा।

 

View this post on Instagram

 

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

A post shared by Sara Ali Khan (@saraalikhan95)

जंपिंग स्क्वाट करते समय इन गलतियों से बचें

  1. कूल्हे की पर्याप्त दूरी बनाए नहीं रखना
  2. ठीक से सांस नहीं लेना
  3. अपने कोर को टाइट न रखना
  4. व्यायाम शुरू करने से पहले वार्म-अप व्यायाम नहीं करना
  5. बहुत अधिक कूदना
  6. अपनी पीठ को सीधा नहीं रखना

तो लेडीज, उठें जंपिंग स्क्वाट्स करें और एक अच्छे वर्कआउट सेशन के लिए तैयार हो जाएं।

यह भी पढ़ें – वेट लॉस बनाम फैट लॉस : जानिए दोनों में क्या है अंतर और क्या है बेहतर

  • 125
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख