वैलनेस
स्टोर

वजन कम करने का स्‍मार्ट तरीका जानना है, तो हम आपको बता रहे हैं 3 आसान स्‍टेप्‍स

Updated on: 10 December 2020, 13:26pm IST
लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम के कारण सभी का वजन बढ़ रहा है। पर हम आपको बता रहे हैं वजन कम करने का इतना स्‍मार्ट तरीका, जिसे फॉलो करना है आपके लिए बहुत आसान।
विनीत
  • 97 Likes
यह अनाज वजन कम करने के लिए बेहद कारगर है। चित्र-शटरस्टॉक।

भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारा लाइफस्टाइल और खानपान ठीक न होने से की वजह से हमारे स्वास्थ्य पर इसका बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। इससे हमारे शरीर का वजन बढ़ता है जिससे हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। पर हम बता रहें आपको ऐसे तीन जरूरी स्‍टेप्‍स जो आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बना देंगे।

कोविड-19 और लॉकडाउन के कारण ज्‍यादातर‍ महिलाएं मोटापे की शिकार हो चुकी हैं। जिम खुले भी हों तो भी वहां जाते डर लगता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाने के लिए थोड़ा स्‍मार्टली प्‍लान बनाएं। हम यहां बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्‍स जो आपके इस वेट लॉस प्‍लान को और भी स्‍मार्ट बना देंगे।

1. रिफाइंड कार्ब्स में कटौती करें

तेजी से वजन कम करने के लिए एक तरीका शुगर और स्टार्च युक्त फूड या कार्बोहाइड्रेट के सेवन में कटौती करना भी है। आप इसे लो-कार्ब डाइट भी कह सकती हैं। साथ ही इसमें रिफाइन कार्ब्स को कम करके उनकी जगह अनाज को भी शामिल किया जा सकता है।

जब आप ऐसा करती हैं तो आपको भूख कम लगती है। जिससे आप कम कैलोरी लेती हैं। लो-कार्ब डाइट के साथ आप कार्ब्स की बजाए फैट को एनर्जी के रूप में इस्तेमाल करके वजन घटा सकती हैं।

लो कार्ब डाइट वेट लॉस को आसान बना सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
लो कार्ब डाइट वेट लॉस को आसान बना सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आप कम कैलोरी के साथ अनाज जैसे अधिक कॉम्प्लेक्स कार्ब्स खाना पसंद करती हैं, तो आपको उच्च मात्रा में फाइबर से लाभ होगा। इन्हें आपको धीरे-धीरे पचाना होगा। इससे आपको पेट भरे होने का अहसास होगा।

2020 के एक अध्ययन ने पुष्टि की है कि ज्यादा उम्र के लोगों में वजन कम करने के लिए बहुत कम कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट फायदेमंद थी। शोध यह भी बताते हैं कि कम कार्ब्स वाले आहार भूख को कम कर सकता है।

ध्यान दें कि लो कार्ब डाइट के दीर्घकालिक प्रभावों पर अभी भी शोध किया जा रहा है। कम कार्ब वाले आहार का पालन करना भी मुश्किल हो सकता है। जिससे डाइट में बदलाव हो सकते हैं और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मुश्किल कम हो सकती है। वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

यह भी पढ़ें- क्‍या बैली फैट कम करने में मददगार है पेट की मालिश ? जानते हैं क्‍या है इस पर एक्‍सपर्ट की राय

2. प्रोटीन, फैट और सब्जियां खाएं

आपकी डाइट में प्रोटीन सोर्स, फैट सोर्स, सब्जियां और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट जैसे अनाज जरूर होना चाहिए।

प्रोटीन

वजन कम करते समय अपने स्वास्थ्य और मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करने के लिए प्रोटीन का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना जरूरी है। ऐसे कई सबूत हैं जिनसे पता चलता है कि पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से कार्डिमोबोलिक जोखिम कारकों में सुधार करता है। साथ ही भूख और शरीर के वजन में सुधार करने के लिए भी प्रोटीन जरूरी है।

वेट लॉस करना चाहती हैं तो प्रोटीन को डाइट में जरूर शामिल करें। चित्र: शटरस्टॉक
वेट लॉस करना चाहती हैं तो प्रोटीन को डाइट में जरूर शामिल करें। चित्र: शटरस्टॉक

लो-कार्ब और हरी पत्तेदार सब्जियां

अपनी खाने की प्लेट को हरी पत्तेदार सब्जियों से भरने से घबराएं नहीं। ये पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। आप कैलोरी और कार्ब्स बढ़ाए बिना भी अच्छी मात्रा में इसका सेवन कर सकती हैं। इसमें आप ब्रोकली, गोभी, पालक, टमाटर, केल, स्प्राउट्स, पत्ता गोभी, सलाद और खीरा इत्यादि शामिल कर सकती हैं।

हेल्दी फैट्स

फैट खाने से घबराएं नहीं। आपके शरीर को हेल्दी फैट्स की आवश्यकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या खा रहे हैं। ऐसे में जैतून का तेल और एवोकाडो तेल अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

3. वर्कआउट करें

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करना अनिवार्य नहीं है। लेकिन यह तेजी से आपका वजन कम करने में मदद कर सकती है। वजन उठाना आपकी सेहत के लिए लाभकारी होता है। वजन उठाने से कैलोरी बर्न होती है। यह आपके पाचन तंत्र को तेज करने का काम करता है। जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

किसी भी तरह का वर्कआउट आपके लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्‍टॉक
किसी भी तरह का वर्कआउट आपके लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्‍टॉक

वेट उठाने के लिए हफ्ते में तीन से चार बार जिम जाने की कोशिश करें। यदि आप जिम में नए हैं तो किसी प्रशिक्षक से कुछ सलाह लें।

अगर वेट उठाना आपके लिए मुश्किल है, तो कुछ कार्डियो वर्कआउट जैसे वॉकिंग, जॉगिंग, रनिंग, साइकलिंग या स्विमिंग करना वजन घटाने और सामान्य स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें – डाइट और एक्सरसाइज का ये कॉम्बिनेशन आपके फ्लैट टमी के सपने को कर देगा साकार

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।