जंपिंग है भाग्‍य श्री की ब्‍यूटी और फि‍टनेस का सीक्रेट, आप भी जानें जंपिंग के कुछ और फायदे 

अपनी पहली फि‍ल्‍म मैंने प्‍यार किया के साथ ही लाखों-करोड़ों दिलों की धड़कन बन चुकी भाग्‍य श्री अब भी वैसी ही फि‍ट और ब्‍यूटीफुल नजर आती हैं, इसका श्रेय वे देती हैं जंपिंग एक्‍सरसाइज को। आइए जानें हर रोज जंपिंग करने के फायदे।  
आइये जाने भाग्यश्री के खूबसूरती और फिट रहने का राज। चित्र: शटरस्टॉक
आइये जाने भाग्यश्री के खूबसूरती और फिट रहने का राज। चित्र: शटरस्टॉक
प्रेरणा मिश्रा Updated: 10 Dec 2020, 13:40 pm IST
  • 89

आज कोरोना काल में लोग घर में बंद है और जिम जाने का झोखिम नहीं उठाना चाहते हैं। ऐसे में घर पर ही आप रख सकते है खुद को स्वस्थ और तंदरुस्त। बस इसके लिए रोज सुबह आपको 10 मिनट निकाल कर जंपिंग करने की होगी जरूरत। यह आपकी पूरे बॉडी के लिए है फायदेमंद और यही दावा ग्लैमरस अभिनेत्री भाग्य श्री भी अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर करती हैं।

जंपिंग के फायदे

ऑल टाइम ग्लैमरस भाग्य श्री ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पेज पर अपनी सुंदरता और फि‍टनेस का सीक्रेट शेयर किया। भाग्‍य श्री हर रोज अपने फि‍टनेस रूटीन में जंपिंग को शामिल करती हैं। 

वे यह भी बता रहीं हैं कि मात्र 30 सेकेंड की जंपिंग आपकी हार्ट हेल्‍थ को भी लंबे समय तक दुरुस्‍त रखती है। आइए हम बताते हैं आपको जंपिंग के कुछ और फायदे। 

1.हड्डियों को मजबूत बनाती है जंपिंग 

नियमित रूप से जंपिंग, आपकी हड्डियों को मजबूत बनाती है। आपकी हर लैंडिंग के साथ ग्रैविटी का स्तर दोगुना हो जाता है, यह हड्डियों के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार में काफी हद तक मदद करता है। यह आपको बोन डिजीज से बचाकर रख सकती है।

 2.बेहतर होता है तालमेल 

जंपिंग करने से शरीर के विभिन्न हिस्सों के बीच तालमेल बनाए रखना और संतुलन स्थापित करने में मदद मिलती है। जंपिंग करते समय शरीर की लगभग सभी मांसपेशियां एक्टिव हो जाती हैं।

ज्यादातर लोग मांसपेशियो को मजबूती प्रदान करने के लिए अपनी वर्कआउट मे जपिंग को शामिल करते है। चित्र : शटरस्टॉक

इसलिए उन सभी के बीच सामंजस्य बनाए रखने के गुणों को समझना महत्वपूर्ण है। एक बार जब आप समन्वय के बारे में जागरूक हो जाते हैं, तो आप  ज्‍यादा एक्टिव और फिट रह सकती हैं।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

3.आप खुद को ज्‍यादा ऊर्जावान महसूस करती हैं

जंपिंग से लोग अधिक ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करते हैं। जंपिंग के तुरंत बाद हम अधिक रिचार्ज महसूस करते हैं। ऐसा लगता है जैसे हमने अपने अंदर की ऊर्जा को बढ़ावा दिया है। जंपिंग करने से शरीर में अधिक ऑक्सीजन पहुंचती है, जिससे शरीर में ऑक्सीजन का संचार तेज़ होता है।

4.वजन कम करने में है मददगार 

अगर आप वेट लॉस प्‍लान कर रहीं हैं, तो जंपिंग को अपने वर्कआउट रूटीन में जरूर शामिल करें। वजन कम करने के साथ साथ आपको फिट शरीर पाने में भी मदद करेगा।

आप को जैसे हो खुशी उसी प्रकार करे वर्कआउट। चित्र: शटरस्टॉक
जंपिंग वजन घटाने के लिए सबसे अच वर्कआउट है । चित्र: शटरस्टॉक

जब आप जंपिंग करते हैं, तो अधिक कैलोरी जल जाती है और आपके चयापचय में सुधार होता है। यदि आप नियमित रूप से रोज 10 मिनट जंपिंग करती हैं, तो आप बिना पैसे खर्च किए आसानी से अपना वजन कम कर सकती हैं। 

5.जंपिंग चिंता,डिप्रेशन और तनाव से दूर रखती है 

क्या आप जानती हैं नियमित जंपिंग करना आपको तनाव और चिंता से भी दूर रखता है। जब आप जंपिंग करती हैं, तो यह  नर्वस सिस्‍टम के स्‍टैबलाइजेशन में मदद करता है। नर्वस सिस्टम में स्टैबलाइजेशन के तहत – सेरोटोनिन रिलीज़ होता है – जो तनाव और अवसाद से संबंधित समस्याओं के खिलाफ कार्य करता है। तो आप चिंता मुक्त रहने के लिए अपने दैनिक व्यायाम में जंपिंग को जरूर शामिल करें।

6.लिंफेटिक सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है

जंपिंग करने से लिंफेटिक सिस्टम उत्तेजित होता है,जिससे यह सभी बेकार टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है और हमारी बॉडी और ज्यादा क्लीन और तंदरुस्त हो जाती है।

जंपिंग करते वक़्त रखें इन बातों का ध्यान

अगर आप पहली पहली बार जंपिंग कर रही है, तो कुछ बातों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है- 

हार्ड जगह पर जंपिंग करे, कंक्रीट पर जंप ना करें,शुरुआत में ज्यादा देर तक जंप ना करें, जंपिंग के वक़्त ध्यान रहे कि आपको अस्थमा जैसी बीमारी न हो।

रस्‍सी कूदना दौड़ने जितना ही बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट है। चित्र: शटरस्‍टॉक

 तो लेडीज अगर आप भी भाग्‍य श्री की तरह फि‍ट और ग्‍लैमरस बनना चाहती हैं, तो अपने डेली रूटीन में जंपिंग को जरूर शामिल करें। 

  • 89
लेखक के बारे में

हेल्‍दी फूड, एक्‍सरसाइज और कविता - मेरे ये तीन दोस्‍त मुझे तनाव से बचाए रखते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख