वेट लॉस का सुपरफंडा है गुनगुना पानी, पर क्या इसे गर्मी में पीना चाहिए? 

जब आप वेट लॉस करने का मन बनाती हैं, तो एक्सरसाइज के बाद जो सबसे पहली चीज़ आपके दिमाग में आती है, वह है गुनगुना पानी। पर क्या ये गर्मियों में काम करता है? 
garmi mein garm pani peena
उबले हुए पानी से बेहतर है फिल्टर्ड पानी। चित्र:शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published: 15 May 2022, 05:00 pm IST
  • 129

गर्मी में ठंडी चीजें खाने को मन करता है। फिर गर्म पानी कैसे पिया जाए? लेकिन एक्सपर्ट बताते हैं कि गर्मी में बहुत ज्यादा गर्म नहीं, बल्कि गुनगुना पानी पीने से वेट लॉस के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी और भी कई फायदे हैं। आयुर्वेद में पाचन तंत्र को ठीक करने की पहली शर्त है-सुबह उठकर खाली पेट गुनगुना पानी पीना। यदि आप फिटनेस फ्रीक हैं, तो गुनगुना पानी आपके लिए सबसे बढ़िया है। इसके फायदे और नुकसान (Drinking hot water in summer ) के बारे में हमने बात की एक्सपर्ट से।

यहां हैं गुनगुना पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ 

1 मेटाबॉलिक सिस्टम होता है एक्टिव  

न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. अमृता मिश्रा बताती हैं कि गर्मी में बॉडी टेम्परेचर अधिक होता है। गर्म पानी के सेवन से टेम्परेचर और अधिक बढ़ जाता है। लेकिन बॉडी टेम्परेचर बढ़ने से हमारा मेटाबॉलिक सिस्टम अधिक एक्टिव होता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद है। यदि गर्म पानी को नींबू के साथ लिया जाए, तो यह अधिक फायदा देता है। नींबू में एंटी ऑक्सिडेंट गुण होता है।

2 वजन घटाने में मदद करता है पानी

पानी टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालता है। यदि हम हर घंटे-दो घंटे के अंतराल पर गुनगुना पानी पीयें, तो न सिर्फ मंचिंग की आदत पर लगाम लगती है, बल्कि पेट भी भरा सा लगता है। बॉडी को एक्टिव रखने से एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होने में भी मदद मिलती है।

wazan ghtaane mein madad karta hai lukewarm water
वज़न घटाने में मदद करता है गुनगुना पानी। चित्र : शटरस्टॉक

3 कॉन्स्टिपेशन को खत्म करता है

पतंजलि आयुर्वेदाचार्य सुमन अग्निहोत्री के अनुसार, यदि सुबह उठकर खाली पेट रोज 2 ग्लास गुनगुना पानी पिया जाए, तो इससे आंत पर दबाव पड़ता है और हमारा कॉन्सिटपेशन दूर होता है।

4 पोस्ट प्रेगनेंसी वेट कम करता है 

2 लीटर पानी मे 2 चम्मच आजवाइन डालकर उबाल लें। प्रैग्नेंसी के बाद जब महिलाओं को प्यास लगे, तो गुनगुने आजवाइन पानी के इस्तेमाल से न सिर्फ गैस, एसिडिटी से उन्हें छुटकारा मिलता है, बल्कि वेट को कंट्रोल रखने में भी उन्हें मदद मिलती है।

5 उम्र बढ़ने पर लगाता है लगाम

यदि शरीर में टॉक्सिंस का जमाव अधिक हो जाए, तो इम्यून सिस्टम प्रभावित हो जाता है और हम कई बीमारियों के शिकार भी होने लगते हैं। कमजोर शरीर में बुढ़ापा जल्दी आता है। गुनगुना पानी न सिर्फ टॉक्सिन को बाहर निकालता है, बल्कि स्किन को टोंड भी करता है। यह स्किन की नमी को बरकरार रखता है और उसे ड्राय नहीं होने देता। इससे झुर्रियां नहीं होती हैं।

6 दिलाता है साउंड स्लीप

रात को सोने से पहले गुनगुना पानी पीने की आदत डालें। इससे शरीर को आराम मिलता है और अच्छी नींद आती है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अधिक गर्म पानी की बजाय गुनगुने पानी का प्रयोग करें। अधिक गर्म पानी पीने से हमें रात भर नींद नहीं भी आ सकती है, क्योंकि इससे ब्लड वेसल्स पर दबाव पड़ सकता है।

gunguna pani apko behtar neend lene me madad karta hai
गुनगुना पानी आपको बेहतर नींद लेने में मदद करता है। चित्र : शटरस्टॉक

पर गर्म पानी पीने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं 

किडनी का काम शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालना है। दिन भर गर्म पानी के सेवन से किडनी पर जोर पड़ सकता है। ज्यादा गर्म पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन पर भी दबाव पड़ता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर तथा दिल से संबंधित दूसरी बीमारियां भी हो सकती हैं। कई बार गर्म पानी से दिमाग के नसों में सूजन आ जाती है। बार-बार गर्म पानी पीने से सिर दर्द की समस्या भी हो सकती है। इसलिए हर मौसम में गर्म पानी की बजाय गुनगुना पानी पीना सेफ होता है। 

यह भी पढ़ें – तेजी से वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है ये 15 मिनट का योगाभ्यास

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
  • 129
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख