वेट लॉस के लिए ब्रेकफास्ट स्किप कर रही हैं, तो पहले जान लें ब्रेकफास्ट करने के ये 6 महत्वपूर्ण फायदे

ब्रेकफास्ट स्किप करना सुनने में जितनी छोटी सी बात लगती है असल में इसका प्रभाव उतना ही अधिक नकारात्मक हो सकता है।

breakfast skip n kren
ब्रेकफास्ट स्किप न करें। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 28 Aug 2023, 09:30 am IST
  • 125

आपमें से कई लोग सुबह की भाग दौड़ और हड़बड़ी में ब्रेकफास्ट स्किप कर देते होंगे। ब्रेकफास्ट स्किप करना सुनने में जितनी छोटी सी बात लगती है असल में इसका प्रभाव उतना ही अधिक नकारात्मक हो सकता है। ब्रेकफास्ट स्कीप करने से आपको पूरे दिन क्रेविंग होती रहती है और आप अधिक मात्रा में फूड इनटेक करने के बाद भी संतुष्टि महसूस नहीं करती। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

बहुत से लोग वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं। तो आपको बताएं कि यह विपरीत कार्य करते हुए आपकी क्रेविंग्स को बढ़ाकर वेट गेन का कारण बन सकता है। इसलिए अपने खाद्य पदार्थ और खाने के समय के प्रति सचेत और सतर्क रहें।

सेलिब्रिटी फिटनेस एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए ब्रेकफास्ट के कुछ महत्वपूर्ण फायदे बताएं हैं। साथ ही उन्होंने नियमित रूप से हेल्दी ब्रेकफास्ट लेने की सख्त हिदायत दी है। तो चलिए जानते हैं ब्रेकफास्ट करना क्यों है इतना महत्वपूर्ण (Breakfast benefits)।

यहां जानें क्यों जरूरी है ब्रेकफास्ट

1. क्रेविंग कंट्रोल करने में मदद करें

जो लोग सुबह खाली पेट रहते हैं और ब्रेकफास्ट नहीं करते उनमें शाम और रात के वक्त खाने की लालसा बढ़ जाती है। इस स्थिति में आप पिज़्ज़ा, पास्ता और कोई भी अनहेल्दी खाद्य पदार्थ खाना शुरू कर सकती हैं। ऐसे में आपने जिन कैलोरीज को स्कीप करने के लिए ब्रेकफास्ट छोड़ा था आपकी कैलोरी इंटेक उनसे कहीं ज्यादा बढ़ जाती है।

breakfast chodna motape ka karan banta hai
सुबह का नाश्ता न छोड़ें यह आपको दिन भर एन्र्जेत्क बनाए रखता है, हेल्दी चुनें। चित्र : शटरस्टॉक

कई बार लोग क्रेविंग्स के लिए अपनी आत्म शक्ति को जिम्मेदार ठहराते हैं, परंतु इसमें आपकी आत्मा इच्छा का कोई रोल नहीं है। यह पूरी तरह से आपके खानपान की आदतों और समय पर निर्भर करता है। इसलिए हेल्दी ब्रेकफास्ट लें जिससे कि आपको सेटिस्फेक्शन मिलेगा और आपको बेवजह फूड्स की क्रेविंग्स नहीं होगी।

2. इवनिंग और मॉर्निंग कैलोरी को बैलेंस करता है

ज्यादातर लोग वेट लॉस के लिए ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं, ऐसे में यदि आप भी ब्रेकफास्ट स्किप कर रही हैं और शाम को या दोपहर को अधिक मात्रा में भोजन करती हैं तो इससे आपके वजन पर किसी प्रकार का विशेष प्रभाव नहीं पड़ने वाला। ऐसे में जब आप दिन की शुरुआत स्वस्थ और संतुलित भोजन से करती हैं और उचित मात्रा में कैलोरी इनटेक करती हैं, तो यह आपको पूरे दिन एक्टिव रखता है। इसके साथ ही आप आवश्यकता अनुसार भोजन करती है, जिससे कि कैलोरी इंटक भी सीमित रहती है। इस प्रकार यह वेट लॉस में बेहद प्रभावी रूप से कार्य करता है।

3. ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखे

सुबह ब्रेकफास्ट करने से आपकी ऊर्जा के स्तर और फोकस को बढ़ावा देने के लिए ग्लूकोज या ब्लड शुगर की आपूर्ति की भरपाई होती है। पूरे दिन ग्लूकोज के उतार-चढ़ाव से बचने के लिए जागने के दो घंटे के भीतर फल, अनाज और लीन प्रोटीन खाएं। जो लोग नियमित रूप से ब्रेकफास्ट करते हैं उनमें ब्रेकफास्ट स्कीप करने वाले लोगों की तुलना में डायबीटीज का खतरा बेहद कम होता है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

यह भी पढ़ें : Bloating in pregnancy : प्रेगनेंसी में क्यों बढ़ जाती है ब्लोटिंग की समस्या, एक्सपर्ट बता रही हैं इसका कारण और बचाव के उपाय

4. मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता हैं

सुबह का ब्रेकफास्ट आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर देता है। खासकर जो लोग वेट लॉस डाइट पर हैं यह उनके लिए अधिक प्रभावी रूप से कार्य करता है। एक्टिव और हेल्दी मेटाबॉलिज्म अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। वहीं ब्रेकफास्ट स्कीप करने से आपका बॉडी मेटाबॉलिज्म कैलोरी बर्न करने की जगह इसे रिस्टोर करने की कोशिश करता है।

breakfast ka paalan kare
ब्रेकफास्ट का पालन करें चित्र: शटरस्टॉक

5. ऊर्जा शक्ति को बढ़ावा दे

मॉर्निंग ब्रेकफास्ट शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है। ब्रेकफास्ट स्कीप करने वालों की तुलना में ब्रेकफास्ट करने वाले व्यक्तियों का शरीर अधिक फुर्तीला होता है, और वह अधिक प्रभावी रूप से किसी भी शारीरिक गतिविधि को करने में समर्थ होते हैं। वही शारीरिक गतिविधियां वजन बढ़ने और थकान को रोकने में मदद करती हैं।

6. एक स्वस्थ जीवन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है ब्रेकफास्ट

खाद्य पदार्थ सबसे अच्छी और प्रभावी दवाइयों के रूप में कार्य करते हैं। यदि आप शुरुआत से एक स्वस्थ आहार लेती हैं, तो आपको जीवन में दवाइयों की आवश्यकता नहीं पड़ती। ऐसे में रोज सुबह उठकर ब्रेकफास्ट करने की आदत एक हेल्दी लाइफ को प्रमोट करती है। सुबह उठकर प्रोटीन युक्त ब्रेकफास्ट लें, यह आपको पूरे दिन ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद करती है साथ ही यह आपकी एकाग्रता को भी बढ़ती है। नियमित ब्रेकफास्ट उम्र के साथ होने वाली बीमारियों से प्रोटेक्ट करती है।

यह भी पढ़ें : हरी मूंग दाल के लड्डू : प्रोटीन का बेहतरीन वीगन सोर्स है हरी मूंग दाल, क्या आपने इसके लड्डू खाएं हैं?

  • 125
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख