आने वाले साल खुद को रखना है फिट एंड फाइन, तो इन 7 गलतियों को न दोहराने का लें संकल्प

नया साल आने में कुछ दिन ही बाकी है। खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए यहां हैं एक्सपर्ट की बताई लाइफस्टाइल की वे गलतियां, जिन्हें नहीं दोहराने का संकल्प हम नए साल के अवसर पर लें।

janiye is saal ke kuch fitness
इस साल इन 5 स्टेप्स के साथ करें फिटनेस की शुरुआत। चित्र शटरस्टॉक।
स्मिता सिंह Published on: 24 December 2022, 08:00 am IST
  • 125
इस खबर को सुनें

नये साल के स्वागत में हम खुद से कई तरह के वादे करते हैं। कई तरह के न्यू ईयर रीजॉल्यूशन (New year resolution) लेते हैं। हम फलां गलती को नहीं दोहराएंगे। हम फलां काम नहीं करेंगे। फिटनेस में हम मलाइका को टक्कर देंगे। पर साल के पहले दिन ही पुराने साल वाली गलतियां दोहरा लेते हैं। 1 तारीख (1 st january) को हम देर से जागते हैं। कोई वर्कआउट (workout) नहीं करते हैं। ब्रश करने के साथ ही एस्पार्टम से भरपूर केक, पेस्ट्री, डिब्बाबंद ड्रिंक (cane drink) से अपने पेट को भर लेते हैं। अगले साल (2023 new year) में आप सचमुच खुद को फिट रखना चाहती हैं, तो सिर्फ पुराने साल की गलतियों को नहीं दोहराने का खुद से वादा कीजिये। वे कौन-कौन सी पुरानी गलतियां हैं (7 lifestyle mistakes of fitness), जिन्हें हमें नये साल पर अलविदा कह देना चाहिए।

इसके लिए हमने बात की पारस अस्पताल, गुरुग्राम में इंटरनल मेडिसिन के हेड ऑफ़ द डिपार्टमेंट डॉ. आर आर दत्ता से।

यहां हैं एक्सपर्ट की बताई गलतियां, जिन्हें हम नये साल पर नहीं करने का संकल्प ले सकते हैं

डॉ. दत्ता बताते हैं, ‘नये साल के अवसर पर हमें अपनी लाइफस्टाइल को बदलना होगा। उन सारी गलतियों को नहीं दोहराने का संकल्प लेना होगा, जिन्हें हमने पुराने साल में खूब किया।’

1 . एस्पार्टम (aspartame) युक्त मीठे पेय और खाद्य पदार्थों का सेवन

नये साल का जश्न मनाने के लिए हम केक, पेस्ट्री खूब खाते हैं। पार्टी के अलावा हम अपना समय बचाने के लिए डिब्बाबंद मीठे खाद्य पदार्थों और पेय का भी खूब प्रयोग करते हैं। इन सभी में एस्पार्टम(aspartame) या कृत्रिम चीनी (artificial sugar) मौजूद रहता है। इनके अलावा हम घरेलू चीनी से तैयार हलवा, खीर और कई तरह के मीठे व्यंजन खुद खाते हैं। और परिवारजन को भी खिलाते हैं।

डॉ. आर आर दत्ता इस बात की बात की चेतावनी देते हैं, ‘मीठे पेय और खाद्य पदार्थ बच्चों और वयस्कों दोनों में मोटापा, फैटी लीवर, हृदय रोग, इंसुलिन प्रतिरोध और कैविटी जोखिम को बढ़ाते हैं। नये साल के अवसर पर ये गलती नहीं दोहराने का संकल्प लें। मीठे पेय और खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करें। अचानक शक्करयुक्त आहार नहीं छोड़ें। धीरे-धीरे अपने सेवन को कम करें।

2 पौष्टिक भोजन (healthy diet) नहीं खाने की आदत

अक्सर हमें जो चीज़ें स्वाद में अच्छी लगती(junk food) हैं। उनका अधिक मात्रा में सेवन कर लेते हैं। इससे शरीर में अनचाहे फैट का डिपोजिशन अधिक हो जाता है। फिट रहने के लिए इस गलती को गुड बाय कहना बहुत जरूरी है। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ सामान्य स्वास्थ्य के लिए सबसे अधिक जरूरी है। सब्जियां, फल, नट, बीज, साबुत अनाज और सी फ़ूड जरूरी है।

नये साल के अवसर पर धीरे-धीरे अपने आहार में नियमित रूप से संपूर्ण खाद्य पदार्थों की संख्या बढ़ा सकती हैं। यदि आप सब्जियां खाने की आदी नहीं हैं, तो अपने आहार में पसंदीदा सब्जी की एक सर्विंग शामिल करके शुरुआत कर सकती हैं।

3. अनियमित वर्कआउट (irregular workout) और अधिक बैठने (long sitting) की आदत

कुछ लोग जब जी करता है, तभी वर्क आउट करते हैं। यानी अनियमित वर्कआउट। बहुत से लोग जरूरत से ज्यादा लगातार बैठे रहते हैं। यह सच है कि किसी ख़ास पेशे के कारण आपको पूरे दिन बैठने की जरूरत पड़ती होगी। अनियमित वर्कआउट और ज्यादा देर तक बैठे रहने के अपने स्वास्थ्य जोखिम हैं। मोटापा कई अन्य बीमारियों को भी न्योता देता है।

लगातार बैठी न रहें। हर दो घंटे पर चलने की आदत डालें। इससे नये साल में आप फिट रह पाएंगी। एक ऐसी गतिविधि का चयन करें, जो आपके शेड्यूल में फिट हो सके। आधे घंटे की सैर, जॉगिंग, या काम से पहले बाइक की सवारी या घर के रास्ते में जिम में तैरना शामिल है।

5. अत्यधिक शराब (excessive alcohol) का सेवन

शराब का अत्यधिक सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। नियमित रूप से शराब का सेवन फिटनेस के लिए लक्ष्यों को प्राप्त करने से भी रोक सकता है। शराब के उपयोग को कम करने के लिए प्रयास करें। इसके लिए एक यथार्थवादी लक्ष्य बनाएं।

wine ko kahen na
नियमित रूप से शराब का सेवन फिटनेस के लिए लक्ष्यों को प्राप्त करने से भी रोक सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

सप्ताहांत तक अपने पीने को प्रतिबंधित करना या साप्ताहिक पेय सीमा स्थापित करना हो सकता है। यदि आप नॉन एल्कोहल की तलाश कर रही हैं, तो अपने पसंदीदा कॉकटेल के विकल्प के लिए कोम्बुचा, फलों से तैयार स्पार्कलिंग वाटर या किसी अन्य रचनात्मक मॉकटेल पर विचार करें।

6 अनियमित ध्यान (irregular meditation)

ध्यान का अभ्यास मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है। चिंता या अवसाद से ग्रस्त लोगों के लिए यह फायदेमंद होता है। ध्यान करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। किताबें, पॉडकास्ट और एप आपको ध्यान का अभ्यास शुरू करना सिखा सकते हैं। पर नये साल में यह संकल्प लें कि ध्यान नियमित तौर पर करेंगी।

7 बेडरूम में गैजेट्स लेकर जाना और कम सोना

पुराने साल में आपने सोशल साइट और गजेट पर बहुत अधिक समय बिताया। बहुत सारी रातों की नींद खराब की। कभी 8 घंटे की नींद पूरी नहीं की। डॉ. कहते हैं ‘यह जानना बेहद जरूरी है कि कम नींद लेने से अवसाद, हृदय रोग और वजन बढ़ने के प्रति आप अधिक संवेदनशील हो सकती हैं।

mobile khangalna hai khraab aadt
घंटो मोबाइल फोन चलाते रहने से हो सकता है अवसाद, हृदय रोग। चित्र : शटरस्टॉक

साउंड स्लीप के लिए सोने से पहले कंप्यूटर का समय भी सीमित करना जरूरी है। इसमें बेडरूम में लाइट पोलुशन को कम करना, कॉफी का सेवन कम करना और उचित समय पर बिस्तर पर जाना भी शामिल है। नये साल पर यह संकल्प लें कि सोने के दो घंटे पहले सभी गजेट से अपना संपर्क काट लेंगी। इससे साउंड स्लीप लेने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें :-New Year Resolution : आने वाले साल में बैली फैट घटाना है, तो इन 5 चीजों से अभी से कर लें तौबा

  • 125
लेखक के बारे में
स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें