Downward facing dog pose : बस इस 1 आसन का नियमित अभ्यास आपको दे सकता है 7 बेमिसाल लाभ 

Updated on: 13 June 2022, 10:40 am IST

योग संपूर्ण रुप से फिटनेस रूटीन है। इन 7 स्वास्थ्य लाभों के लिए डॉउनवर्ड फेसिंस डॉग या अधोमुख श्चवानासन करें।

downward facing dog pose) . चित्र : शटरस्टॉक
अधो मुख श्‍वानासन (downward facing dog pose) . चित्र : शटरस्टॉक

आपकी त्वचा आपकी इंटरनल हेल्थ का रिफ्लेक्शन है और ग्लोइंग स्किन आखिर कौन नहीं चाहता? ग्लोइंग स्किन पाने और वेट लूज के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक है डॉउनवर्ड फेसिंग पोज (Downward facing pose) का अभ्यास करना, जिसे अधो मुख श्वानासन भी कहा जाता है। यह योग मुद्रा एक बेसिक लेवल की मुद्रा है और सभी उम्र के व्यक्तियों द्वारा की जा सकती है, चाहे उनकी फिजिकल फिटनेस का लेवल कुछ भी हो। इस पोज को करने से कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन पहले किसी एक्सपर्ट से इसे करने का सही तरीका जान लेते हैं। 

हेल्थ शॉट्स ने अक्षर योग अनुसंधान और विकास केंद्र के हिमालयी सिद्ध एक योगी और संस्थापक अक्षर से संपर्क किया, जिन्होंने अधो मुख श्वानासन मुद्रा करने के लिए स्टेप टू स्टेप गाइड शेयर की।

 डॉउनवर्ड फेसिंस डॉग पोज कैसे करें

  1. डॉउनवर्ड फेसिंस डॉग पोज में जाने के लिए आप अपनी हथेलियों और घुटनों पर टेबल टॉप स्थिति में शुरू कर सकते हैं।
  2. यहां से बस अपने पैर की उंगलियों और पेल्विस को ऊपर उठाते हुए और घुटनों को सीधा करते हुए फर्श पर दबाएं।
  3. अपनी बाहों को सीधा रखें और धीरे से अपनी नाभि को देखते हुए अपना सिर बाहों के बीच में करें।

अक्षर ने डॉउनवर्ड फेसिंस डॉग पोज के ये 7 बेहतरीन फायदे शेयर किए हैं – 

1स्ट्रांग कोर

सूर्य नमस्कार करते हुए डाउनवर्ड डॉग पोज भी किया जाता है। यह पूरे सूर्य नमस्कार फ्लो का पार्ट है,  और आपकी कोर स्ट्रेंथ बनाने का एक अच्छा तरीका है। शुरुआत में आप 5 से 7 चक्रों की प्रेक्टिस कर सकते हैं और फिर धीरे-धीरे राउंड की संख्या बढ़ा सकते हैं। यह आपको एक बहुत ही टोंड बॉडी देने और आपको यंग दिखाने के अलावा, एक स्ट्रोंग कोर आपकी पीठ को सहारा देने में भी मदद करता है।

2 एलाइंमेंट और स्पाइन्ल स्ट्रेंथ

अक्षर कहते हैं- “अधो मुख श्वानासन आपकी पीठ की स्ट्रेंथ और पीठ के दर्द से राहत दिलाने के लिए एक इफेक्टिव पोज है। यह शोल्डर स्ट्रांग करने और आपकी लॉवर बॉडी टोन करने में हेल्प करता है। साथ ही आपके शरीर के एलाइंमेंट में प्रभावी ढंग से सुधार कर सकता है और पोज इंप्रूव कर सकता है”।

3 ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करता है

अगर आप अपने सिर और पैरों के बीच ब्लड सर्कुलेशन इंप्रूव करने में कम्फर्टेबल हैं, तो इस पोज को 1 मिनट या उससे ज्यादा समय तक बनाए रखें। वेट लूज करने और आपके कोम्पलेक्शन इंप्रूव करने और ग्लो इंप्रूव करने के लिए, आपके ब्लड सर्कुलेशन में तेजी लाने का सबसे अच्छा तरीका है। 

yah aasan aapke blad pressure ko bhi control rakhta hai
यह आसन आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है, चित्र: शटरस्टॉक

इसके अलावा डॉउनवर्ड फेसिंस डॉग पोज में आपका सिर आपके श्रोणि के नीचे होता है और जब आप इसकी प्रेक्टिस करते हैं तो ब्लड आपके फेस तक पहुंच जाता है। यह आपके फेस में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है और टोक्सिन को बाहर निकालने और एक्ने ट्रीटमेंट में करने में मदद करता है।

4फ्लेक्सिब्लिटी बढ़ाए 

अक्षर के अनुसार, “अपनी बॉडी के स्ट्रेंथ बढ़ाने के साथ-साथ अधो मुख श्वानासन आपकी फ्लेक्सिब्लिटी को इंप्रूव करने में भी हेल्प करता है। यह आपके हेमस्ट्रिंग, शोल्डर, बेक और यहां तक ​​कि आपकी चेस्ट को भी स्ट्रेच करता है। आप सही एलाइंमेंट के साथ प्रेक्टिस करके और ज्यादा समय तक इस आसन को बनाए रखकर इस पोज का लाभ ले सकते हैं।

3 इम्युनिटी इंप्रूव करे

यदि आपके इंटरनल ऑर्गन हेल्दी नहीं हैं,  तो यह तुरंत आपके एक्सटरनल बॉडी जैसे आपकी स्किन और बालों पर दिखाई देगा। आपकी स्किन और हेयर हेल्थ काफी हद तक आपके ऑर्गन के फंक्शनिंग पर भी निर्भर करता है। डॉउनवर्ड फेसिंस डॉग पोज एक स्ट्रांग योगा पोज है, जो आपकी इम्युनिटी इंप्रूव करेगा और आपको अंदर से हेल्दी रखेगा।

ग्रेट स्ट्रेस बस्टर

स्ट्रेस आपकी स्किन व  बालों की हेल्थ खराब करने और मोटापा बढ़ने की वजह बनने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है। जब आप लंबे समय तक स्ट्रेस में रहती हैं, तो वजन बढ़ना, काले घेरे होना, पिंपल्स, पैची कॉम्पलेक्शन जैसे इफेक्ट सामने आ सकते हैं। स्ट्रेस दूर करने के लिए डॉउनवर्ड फेसिंस डॉग पोज का अभ्यास करें।

अक्षर का सुझाव है कि, “जब आप इस मुद्रा को धारण करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप स्वतंत्र रूप से और स्वाभाविक रूप से सांस ले रहे हैं। अपनी सांस को रोककर न रखें और मुद्रा को आप पर अपना चमत्कार दिखाने दें”। 

7 पूरे शरीर को स्टीम्लेट करता है

डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ पूरे शरीर का वर्कआउट है, क्योंकि इसमें आपकी अप्पर बॉडी के साथ-साथ आपकी लॉवर बॉडी भी काम करती है। इस पोज को बनाने के लिए फर्श को अपने पैरों से दबाने पर फीट, एंकल, हैमस्ट्रिंग और कॉल्फ मसल्स जैसी कई मस्ल्स ग्रुप की स्ट्रेंथ और फ्लैक्सिबल्टि बढ़ेगी। यह आपके शोल्डर,  आपकी आर्म्स,  कलाई को भी स्ट्रांग बनाता है, और आपकी इंटरन्ल ऑर्गन के अंदर भी ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। 

यह भी पढ़ें:कुंदरु या परवल? जानिए गर्मियों में आपके स्वास्थ्य के लिए क्या है ज़्यादा फायदेमंद

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें