वैलनेस
स्टोर

सर्दियों में आपके शरीर का तापमान नेचुरली बढ़ाने में मदद करेंगे ये 5 योगासन

Updated on: 7 January 2021, 11:45am IST
ठंड से बचने के लिए सिर्फ कंबल या रूम हीटर ही एकमात्र विकल्‍प नहीं है।  हमारे पास कुछ ऐसे योगासन भी हैं, जो आपको  नेचुरली ठंड से राहत दिलाएंगे।
विनीत
  • 90 Likes
सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा कपड़े पहनने की कोशिश करते हैं। चित्र- शटरस्टॉक

सर्दियों का मौसम है, इन दिनों हम सभी अपने कंबल से बाहर निकलने से काफी कतराते हैं। हम सभी इस कड़ाके की ठंड में खुद को गर्म रखने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। लेकिन यह सभी उपाय आपको ठंड से अल्पकालिक राहत देने में मदद करते हैं। लेकिन हमारे पास आपके लिए कुछ ऐसा है, जो सर्दियों के मौसम में आपके शरीर को नेचुरली गर्म रखने में मदद कर सकता है। जानना चाहती हैं यह क्या है? असल में यह है योग। जी हां कुछ योगासन ऐसे हैं जिनका नियमित अभ्‍यास आपके शरीर के तापमान को प्राकृतिक रूप से बढ़ाता है। 

हम सभी जानते हैं कि योग हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। यह न सिर्फ आपके शरीर को टोन करने में मदद करता है, बल्कि यह आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निपटने में भी मदद करता है। पर शायद आप नहीं जानती कि योग आपको सर्दियों के मौसम में आपके शरीर को नेचुरली गर्म ऱखने में भी मदद कर सकता है। सर्दियों में योग करने से न सिर्फ आप स्वस्थ रहती हैं, बल्कि यह आपके शरीर की गर्मी को बनाए रखने में भी मदद करता है।

हम आपको 5 ऐसे योगासनों के बारे में बता रहे हैं जो सर्दियों के मौसम में आपके शरीर में गर्मी पैदा करने में मदद करेंगे।

  1. कपालभाती (Kapalbhati)

यह प्राणायाम का एक रूप है जो आपके आंतरिक अंगों को उत्तेजित करता है और तेजी से सांस लेने के माध्यम से आपके शरीर में गर्मी उत्पन्न करता है। यह आपके चयापचय को आपके पूरे शरीर में ऊर्जा जारी करने के लिए बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें: मेटाबॉलिज्‍म बूस्‍ट कर वेट लॉस में मददगार होंगे ये 5 डिटॉक्‍स ड्रिंक्स, जानिए बनाने का तरीका

हालांकि इसे अपनी बहुत आराम से और श्वास लेते हुए लयबद्ध तरीके से करना चाहिए।

योग आपके तन-मन को तरोताजा कर देता है। पर तत्‍काल वजन नहीं घटाता। चित्र: शटरस्‍टॉक
योग आपके तन-मन को तरोताजा कर देता है। पर तत्‍काल वजन नहीं घटाता। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. शीर्षासन (Head stand)

इसे सभी आसनों के राजा के रूप में जाना जाता है। यह आसन आपके पूरे शरीर को शांत करने के लिए अच्छी तरह से प्रलेखित है, क्योंकि उलटी मुद्रा (inverted position) आपके हाइपोथैलेमस और आपके मस्तिष्क में पीनियल ग्रंथियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देने में मदद करती है। यह आसन आपके शरीर के भीतर रक्त के माध्यम से गर्मी को फैलाते हुए आपके मस्तिष्क और संज्ञानात्मक कार्यों के कामकाज को बढ़ावा देने में मदद करता है।

  1. वीरभद्रासन (Warrior Pose)

वीरभद्र, आपकी मांसपेशियों के विकास, मांसपेशियों में लोच का निर्माण करने में मदद कर सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि एक योद्धा मुद्रा के नाम पर होने के बावजूद, यह आसन प्रदर्शन करते समय अनुग्रह का स्पर्श रखता है। एक साथ फोकस, संतुलन और ताकत का संयोजन आपके शरीर को सर्वोत्तम तरीके से गर्म करने में मदद करेगा।

  1. नौकासन  (Boat pose)

यह आसन आपके उदर क्षेत्र और कूल्हे फ्लेक्सर्स को मजबूत करता है, यह शरीर में संतुलन को बनाए रखता है, जो वास्तव में शरीर को उत्तेजित करता है। शरीर को उत्तेजित करने के दौरान यह आपके शरीर में जल्दी से गर्मी उत्पन्न करता है। साथ ही तनाव को कम करने में भी मदद करता है और आपको गहराई से शांत करता है।

यह आपके तनाव को कम करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. उत्तानासन (Uttanasana)

यह साधारण खिंचाव आपके सिस्टम में गर्माहट पैदा करता है, जिस कोमल तरीके से आप खुद के गले लगते हैं, वह आपके शरीर के माध्यम से आपको गर्मी प्रदान करता है। यदि आप दिन के समय शारीरिक और मानसिक थकावट का अनुभव करते हैं, तो आप तत्काल विश्राम और गर्माहट पाने के लिए इस मुद्रा को ट्राय कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: दौड़ते समय हो रही सांस लेने में तकलीफ, तो ये 5 टिप्स राहत पाने में कर सकते हैं आपकी मदद

तो लेडीज, अब कंबल एक तरफ रखिए और खुद को नेचुरली गर्म और तरोताजा रखने के लिए अपना योगा मैट निकाल लीजिए।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।