आपके लव हैंडल्स का इलाज है हमारे पास, जानिए 5 योगासन जो एक्सट्रा फैट से दिलाएंगे राहत

हम में से कई लोग इस तरह के जिद्दी फैट (fat) से परेशान रहते हैं, लेकिन इन्हें हटाने के लिए क्या किया जाना चाहिए, यह हम नहीं जानते हैं। जानिए लव हैंडल्स का इलाज करने के लिए कुछ प्रभावी योगासन।

janiye love handle ko kam karne ke liye yogasana
जानिए 5 योगासन जो एक्सट्रा फैट से दिलाएंगे राहत. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 8 December 2022, 08:00 am IST
  • 125

हम कितना भी जिम क्यों न चले जाएं, कई तरह की डाइट का सेवन कर लें या घर पर ही कुछ एक्सरसाइज़ कर लें। मगर, शरीर की कुछ जगहों से फैट को कम कर पाना कभी – कभी बिल्कुल न मुमकिन नज़र आने लगता है। जैसे कि जींस और टॉप के बीच से झांकता हुआ आपका थोड़ा बेली फैट। या स्लीवलेस ड्रेस में बाहों के ठीक ऊपर हल्की सी लटकती हुई खाल।

यदि आप भी स्लिम ट्रिम होने के बावजूद इस हल्के से फैट और साइड बल्ज़ (side bulge) से परेशान हैं, तो चिंता न करें क्योंकि हमारे पास आपके लव हैंडल्स का इलाज करने के लिए कुछ प्रभावी योगासन हैं। जी हां… लव हैंडल्स (love handles) – बॉडी के कुछ हिस्सों पर जमे हुये एक्सट्रा फैट को इस नाम से जाना जाता है।

हम में से कई लोग इस तरह के जिद्दी फैट (fat) से परेशान रहते हैं, लेकिन इन्हें हटाने के लिए क्या किया जाना चाहिए। यह हम नहीं जानते हैं, इसलिए आज इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि आप अपने लव हैंडल्स को कैसे कम कर सकती हैं।

जानिए कुछ योगासन जो आपके लव हैंडल को कम करने में मदद कर सकते हैं

उर्ध्व मुख श्वान आसान (upward facing dog pose)

इस आसान को करने के लिए आपके पैर नीचे की ओर होने चाहिए, पेट जमीन पर, और आपकी बाहें आपके धड़ के बगल में होनी चाहिए। फिर अपनी कोहनियों को थोड़ा मोड़ लें। हथेलियों को पसलियों के पास और अपने कंधों के नीचे रखें। सांस अंदर लें और धीरे-धीरे अपने घुटनों, कूल्हों और धड़ को मैट से उठाएं और अपनी हथेलियों को जमीन पर मजबूती से दबाएं। आपका सर ऊपर की ओर मुड़ा हुआ होना चाहिए।

परिव्रत त्रिकोणासन (reverse triangle)

सीधे खड़े हो जाएं और अपने दाहिने पैर को दो कदम आगे ले आएं, दोनों पैरों को सीधा रखें। श्वास भरते हुए दोनों भुजाओं को कंधे के स्तर तक उठायें। अपनी सांस छोड़ें और अपने बाएं हाथ को दाएं टखने की ओर ले जाएं। इसे 10 काउंट के लिए होल्ड करें। श्वास भरें और धीरे-धीरे ऊपर आएं और दूसरी तरफ दोहराएं।

Boat pose aapke liye faydemand hai
लव हैंडल से निपटने में मदद करेगा नौकासन। चित्र: शटरस्टॉक

नौकासन (boat pose)

इस आसन को करते समय पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है। इसलिए यह लव हैंडल को बर्न करने में मदद करता है।

इस आसान को करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को फैला लें। अपने पैर की उंगलियों को बाहर खींचें और नितंबों को जमीन पर रखते हुए ऊपर की ओर धड़ रखें। लगभग 5 सेकंड के लिए पोजीशन में रहते हुए अपनी बाहों और पैरों को हवा में होल्ड करें। फिर धीरे-धीरे पहले की स्थिति में लौट आएं।

हाफ प्लैंक पोज़ (half plank pose)

यह योग आसन पेट की मांसपेशियों पर भी ध्यान केंद्रित करता है। तनाव पैदा करता है और फैट से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह कोर, बाहों और कंधों को भी मजबूत करता है।

सबसे पहले अपने पेट के बल लेटें। फिर धीरे-धीरे अपने शरीर को ऊपर की ओर उठाएं क्योंकि आपकी बाहें जमीन पर टिकी हुई हैं। इस बीच, अपने शरीर के वजन को पैर की उंगलियों पर संतुलित करें।

उत्कटासन (Chair Pose)

सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। फिर अपनी बाहों को हवा में उठाएं। घुटने टेकें और धीरे-धीरे अपनी श्रोणि को नीचे करें। आपकी रीढ़ सीधी रहनी चाहिए और श्रोणि फर्श के समान होनी चाहिए और आपके घुटने 90 डिग्री के कोण पर मुड़े हुए हों। अपने टखनों और घुटनों को भी एक सीध में रखें। एक अच्छा चेयर पोज बनाएं और फिर से दोहराएं।

यह भी पढ़ें : यहां हैं एक ऐसी वेट लॉस एक्सरसाइज, जो आपके हार्ट को भी मजबूत करेगी, जानिए इसे करने का तरीका

  • 125
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें