ओवरथिंकिंग और एक्स्ट्रा एनर्जी भी बनती है नींद में बाधा, इन 5 आसनों को करें और पाएं गहरी नींद

खुद को हेल्दी और स्ट्रेस फ्री रखने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत ज़रूरी है। अगर आप अनिद्रा के शिकार है, तो इन आसान 5 योगासनों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर। इस समस्या को आसानी से सुलझा सकते हैं।
restorative yoga
शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के साथ-साथ मांसपेशियों को भी आराम मिले, इसके लिए योग विकसित किया गया। चित्र : एडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 7 Apr 2023, 16:30 pm IST
  • 141

योग हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग हैं, जिसकी हर मुद्रा हमें तनाव सहित कई प्रकार के स्वस्थ्य संबधी विकारों से दूर रखने का काम करती है। ज्यों ज्यों लाइफस्टाइल बदल रहा है, लोगों के सोने और उठने का पैटर्न सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहा है। रात को नींद का न आना, अगली सुबह देर तक सुस्ताने का कारण बन जाता है। लेज़ी मार्निंग्स (Lazy mornings) को एक्टिव बनाने के लिए तो सभी लोग योगासन करते है। मगर बेटर स्लीप के लिए खुद को अगर तैयार करना चाहते हैं, तो सोने से पहले योग करना न भूलें। दरअसल, शाम के समय या फिर रात के वक्त किए गए 10 से 15 मिनट के ये योगासन आपकी अनिद्रा की समस्या को छू मंतर कर सकते हैं। देर किस बात की, जानते हैं, वो आसान योग, जो बनेंगे प्रापर स्लीम के लिए आपके मददगार (yoga asanas for good sleep)

शाम ढ़़लने तक शरीर पूरी तरह से थक जाता है। ऐसे में योगासनों के ज़रिए अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करके खुद को रिलैक्स किया जा सकता है। जब आपकी सांस एक लय में आने लगती है, तो उससे आपका शरीर हल्कापन महसूस करता है और वो नींद आने का कारण साबित होता है।

आइए जानते हैं योग की वे मुद्राएं, जो दूर करेंगी अनिद्रा की समस्या

1.शलभासनल (Locust pose)

इसे करने के लिए पेट के बल मैट पर लेट जाएं। अब गहरी सांस लें और पीछे से दोनों पैरों को मिला लें। अब दोनों पैरों को धीरे धीरे उपर की उठाएं। ध्यान रखें की इस येग को करते वक्त घुटने मुड़ने नहीं चाहिए। अगर एक वक्त में आप टांगों को एक साथ उपर नहीं ले जा पा रहे हैं, तो एक एक कर पैरों को उपर उठाने का प्रयास करें। इसके बाद सांस छोड़ दें। शुरू आती दौर में इसे करने के लिए आप पहले एक पैर उपर उठाएं, फिर उसे नीचे रखें। उसके बाद दूसरे पैर को उपर उठाएं, फिर उसे नीचे करें।

2. उत्तानासन (Standing forward bend)

उत्तानासन हठ योग के आसनों की श्रृंखला में से एक है। ऐसा माना जाता है कि हठ योग की हर मुद्रा शारीरिक विकारों को दूर करने का काम करती है।,उत्तानासन करने के लिए मैट पर बिल्कुल सीधा खड़े हो जाएं। अब दोनों पैरों के मध्य थोड़ा सा अंतर बनाए रखें। अगर आप इस योग को पहली बार कर रहे हैं, तो आप घुटनों को मोड़ सकते हैं और दोनों हाथों को ज़मीन पर रखें। इस योग में आपकी पूरी बॉडी स्ट्रेच होती है। अब धीरे धीरे टांगों को सीधा करें और दोनों हाथों से पैरों के टखनों को पकड़ें। 10 सेकण्ड तक करने के बाद शरीर को वापिस उसी मुद्रा में ले आएं।

3. शवासन (Corpse pose)

इस योग को करने के लिए खुले स्थान का चयन करें। उसके बाद मैट पर पीठ के बल बिल्कुल सीधा लेट जाएं। आंखों को बंद कर लें और शरीर को ढ़ीला छोड़ दें। इसके अतिरिक्त टांगों के मध्य गैप बनाए रखें। अब अपना पूरा ध्यान अपनी सांस पर केंद्रित करें। धीरे धीरे सांस लें और छोड़ें। इस आसन के दौरान आपको नींद आने लगती है। मगर आप पूरी तरह से सांस पर ध्यान बनाए रखें। 5 से 10 मिनट तक इसी मुद्रा में लेटे रहने के बाद आंखें खोलें और उठ जाएं।

Apne yoga session ke baad zaroor kare savasana
योग सेशन के शुरुआत या बाद में भी किया जा सकता है शवासन। चित्र: शटरस्टॉक

4.सुप्तबद्ध कोणासन

इसे करने के लिए एक शांत वातावरण का चयन करें और फिर शवासन की मुद्रा में लेट जाएं। आंखें बंद कर लें और दोनों हथेलियों को खुला छोड़ दें। अब धीरे धीरे दोनों टांगों को अंदर की ओर मोड़ें और पैरों को आपस में जोड़ लें। अब आपकी टांगे त्रिकोण की मुद्रा में आ जाएंगी। इससे आपकी कमर पर खिंचाव आने लगता है। आप चाहें, तो कमर के नीचे एक कुशन भी रख सकते हैं। इस योग को 30 सेकण्ड से लेकर 1 मिनट तक करते रहें ।

5. सुखासन

माइंड और बॉडी के तालमेल को बेहतर बनाने के लिए सुखासन एक उपयुक्त आसन है। जो हमारे शरीर को स्ट्रेस और एंग्जाइटी से मुक्ति दिलाता है। इसे करने के लिए मैट पर सीधे बैठ जाएं। पैरों और पेल्विस में अंतर बनाए रखें। हथेलियों को घुटनों पर टिका कर रखें। आंखें बंद कर लें और गहरी सांस लें। इस दौरान आप शरीर के सभी अंगों पर एक एक कर अपने ध्यान को केंद्रित करने का प्रयास करे। इसे योग को आप 15 मिनट से लेकर 30 मिनट तक कर सकते हैं।

जानें इन योग मुद्राओं के अन्य फायदे

gunguna pani apko behtar neend lene me madad karta hai
गुनगुना पानी आपको बेहतर नींद लेने में मदद करता है। चित्र : शटरस्टॉक

1. मसल्स की स्टिफनेस दूर करते हैं

योगासनों की मदद से मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन दूर होने लगती है। कई बार रोजमर्रा के काम काज के दौरान हमारे मसल्स स्ट्रेच होने लगते हैं। इससे हमारा शरीर जल्दी थक जाता है। साथ ही शरीर के कई अंगों में दर्द का अनुभव भी होने लगता है। इस योगासनों की मदद से आप आसानी से इस समस्या से बाहर आ सकते हैं।

2. तनाव होगा दूर

ऑफिस और घर में संतुलन बैठाने के चलते दिमाग एग्जॉस्ट होने लगता है। शारीरिक थकान से ज्यादा हम मानसिक तौर पर खुद को असहाय महसूस करने लगते हैं। लोगों की बातें और उनका आचरण हमारे मानसिक संतुलन को बिगाड़ने का काम करने लगता है। ऐसे में सोने से पहले इन योगासनों को करके हम मांइड को रिलैक्स रख सकते हैं।

3. अतिरिक्त एनर्जी को करता है बर्न

योगासनों को करने से आप खुद को हल्का महसूस करने लगते हैं। कई बार शरीर में मौजूद एनर्जी नींद न आने का कारण बन जाती है। ऐसे में योगासनों के माध्यम से शरीर में मौजूद उर्जा अपने आप बर्न होने लगती है और योग के बाद हमें खुद ब खुद नींद आने लगती है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

ये भी पढ़ें- सनस्क्रीन लगाने के बावजूद बढ़ती जा रही है टैनिंग, तो चेक करें कहीं आप ये गलतियां तो नहीं कर रहीं

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख