लंबे समय तक रहना है जवां और फिट, तो अपनी डेली डाइट से बाहर करें ये 5 तरह के फूड्स

यदि आप वेट मैनेजमेंट कर खुद को फिट रखना चाहती हैं, तो विशेषज्ञ द्वारा बताए गए इन 5 फूड्स को अपनी डाइट से बाहर करना होगा। इन्हें कहना होगा 'ना'।

yuva rehne ke mantra
लंबे समय तक युवा रहना चाहती हैं, तो याद कर लें फिटनेस के 5 मंत्र। चित्र: शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Updated on: 19 August 2022, 18:05 pm IST
  • 130

यदि आप अपने शरीर को फिट रखना चाहती हैं, तो आपको अपने शरीर को सही और पौष्टिक भोजन देना होगा। सही डाइट से ही आपका वेट मैनेजमेंट हो सकता है और वर्कआउट करने पर कैलोरी बर्न हो सकती है। हमेशा कम तेल-मसालों से बने घर के खाने को ही प्राथमिकता दें। हालांकि इन दिनों डाइट फूड के नाम पर कई प्रोसेस्ड और डिब्बाबंद फूड मिल रहे हैं। ये शरीर के लिए हानिकारक तो हैं ही, कई स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा करते हैं। फिटनेस फ्रेंडली का टैग लगाने के बावजूद विशेषज्ञ इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से मना करते हैं।

कई ऐसे फूड्स हैं, जो आपके वेट लॉस प्रॉग्राम को चौपट कर सकते हैं। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जानना बेहद जरूरी है, जो फिटनेस की राह में बाधा बनते हैं। फिटनेस और न्यूट्रीशन एक्सपर्ट यास्मीन करांचीवाला ने हेल्थ शॉट्स (5Tastics videos) से ऐसे 5 फूड के बारे में बताया, जो बॉडी को फिट ऐंड फाइन रखने में कभी मदद नहीं कर (These 5 food don’t keep body fit & fine) सकते हैं। ये फूड्स न सिर्फ स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं, बल्कि वजन भी बढ़ा देते हैं।

आइए जानते हैं उन 5 फूड्स को, जिन्हें फिटनेस के लिए कहें ना (Say no to 5 foods for your fitness)

1 तले भुने भोजन (Fried Foods)

यास्मीन कहती हैं, ‘फ्राइड फूड खाने के बाद बहुत अधिक फैट शरीर में चला जाता है। इससे वेट कंट्रोल होने की बजाय बढ़ जाता है।‘ अमेरिका की एक युनिवर्सिटी की स्टडी के अनुसार, भोजन को बहुत अधिक टेम्प्रेचर पर देर तक तलने या फिर टोस्ट को बहुत अधिक ब्राउन करके खाने पर आपको कैंसर होने का जोखिम बना रहता है। इससे स्वास्थ्य की दूसरी कई और समस्याएं हो सकती हैं।

2 शुगर (Sugar)

यास्मीन के अनुसार, आप शुगर किसी भी रूप में लें, यह स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। शुगर शिरप, शुगर मैपल शरीर के सिस्टम को डैमेज कर देती हैं। प्रोसेस्ड जूस में मौजूद शुगर शिरप मोटापे की सबसे बड़ी वजह बनती है।पॉयजन कहलाने वाली चीनी हड्डियों में मौजूद कैल्शियम को सोख लेती है, जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

3 ग्लूटेन फूड (Gluten food)

गेहूं, जौ और राई में ग्लूटेन अनसैचुरेटेड प्रोटीन के रूप में मौजद होता है।ग्लूटेन भूख को बढ़ा देता है। कुछ लोग ग्लूटेन सेंसिटिव भी होते हैं। उनकी आंत ग्लूटेन प्रोटीन को अवशोषित नहीं कर पाती है। इससे सीलिएक नामक बीमारी हो जाती है, जो छोटी आंत को प्रभावित करती है।

अपने आहार का भी ध्‍यान रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक
ग्लूटेन फ्री डाइट से आप फिट रह सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

सीलिएक बीमारी से ग्रस्त लोगों को जीवन भर ग्लूटेन फ्री डाइट लेना होता है। ग्लूटेन से बचने के लिए भोजन में साबुत अनाज, नट, बीज, सब्जियां आदि शामिल करना चाहिए।

4 डाइट सोडा (Diet Food)

अमेरिका की ह्यूस्टन कंपनी की स्टडी के निष्कर्ष में यह बात सामने आई है कि एंटिऑक्सीडेंट रिच या ग्लूटेन फ्री का लेवल लगा डाइट सोडा किसी भी दृष्टिकोण से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं है। इसमें नेचुरल फ्रुक्टोज और सुक्रोज की तुलना में 100 प्रतिशत अधिक मीठापन होता है। जो लोग यह सोचकर डाइट सोडा लेते हैं कि यह हेल्दी है, तो तुरंत अपने विचार को बदल लें और डाइट सोडा को अपनी डाइट से किक आउट कर दें। यह फेक शुगर आपके शरीर को इंसुलिन अधिक प्रोड्यूस करने के लिए उकसाता है।

अल्कोहल (Alcohol)

यदि आप खुद को फिट रखना चाहती हैं, तो अल्कोहल को न कहें। अल्कोहल के ज्यादा मात्रा में सेवन से दिल, किडनी, फेंफड़े आदि में समस्या होने की संभावना बनी रहती है।

alcohol apke heart ko bimar kar sakta hai
अल्कोहल के  अत्यधिक सेवन से स्किन ड्राय हो जाती है। चित्र: शटरस्टॉक

डाययूरेटिक अल्कोहल के सेवन से यूरीन अधिक पास होता है, जिससे डिहाइड्रेशन की संभावना बना रहती है। इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से आपका चेहरा भी सूजा लग सकता है।

यह भी पढ़ें:-तिब्बती उपचार के मुताबिक किडनी के दोस्त हैं ब्लैक फूड्स, जानिए कैसे पहुंचाते हैं फायदा 

  • 130
लेखक के बारे में
स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory