वैलनेस
स्टोर

विशेषज्ञों के अनुसार 40 के बाद तेजी से बढ़ता है वजन, जानिए इससे कैसे बचना है 

Published on:23 February 2021, 16:23pm IST
उम्र के इस दशक में आप खुद के प्रति थोड़ी ज्‍यादा लापरवाह और व्‍यस्‍त हो जाती हैं। पर आपका वजन दोगुनी रफ्तार से बढ़ सकता है। 
विनीत
  • 86 Likes
40 के बाद वजन को नियंत्रण में रखना बेहद मुश्किल हो जाता है। चित्र-शटरस्टॉक।

वैज्ञानिकों के अनुसार, 20 वर्ष की आयु के बाद हर दशक में हमारी चयापचय दर 2% कम हो जाती है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, हम चलना-फिरना कम कर देते हैं। चयापचय का धीमा होना, खराब शारीरिक गतिविधि और अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतें मध्यम आयु वर्ग के लोगों में वजन बढ़ने और स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं।

अगर आप तीस के दशक में हैं, तो आपको अभी से अपने चयापचय को बढ़ाने के लिए सही कदम उठाने की जरूरत है। हम सभी जानते हैं कि वजन को नियंत्रित करने के लिए अच्छी डाइट और एक्सरसाइज का पालन करना आवश्यक है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

हम में से कुछ लोग ही यह याद रखते हैं कि स्वास्थ्य को बनाए रखने और शरीर को अच्छे आकार में रखने के लिए चयापचय को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है। चयापचय का धीमी गति से काम करना प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है, जो कि हमारे फिट रहने के लिए किये जा रहे प्रयासों पर पानी फेर सकता है।

हम यहां आपको ऐसी 5 रणनीतियों के बारे में बता रहे हैं जो आपके चयापचय को बेहतर बनाने के साथ ही, वजन बढ़ने से रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं।

जानिए कैसे रोकना है 40 की उम्र के बाद वजन बढ़ना 

  1. डॉक्टर से वार्षिक जांच करवाएं 

मध्यम आयु के दौरान वजन बढ़ना स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे थायराइड या अधिवृक्क विकार से संबंधित हो सकता है। थायरॉयड ग्रंथि विकार, विशेष रूप से, बेसल मेटाबोलिक दर में कमी का कारण बनता है, जिससे वजन बढ़ता है।

यदि आप स्वस्थ रहना चाहती हैं और अपने चयापचय के कामकाज को बनाए रखना चाहती हैं, तो साल में एक बार अपने एंडोक्रिनोलॉजिस्ट या परिवार के डॉक्टर से मिलें और अपने एंडोक्राइन सिस्टम का परीक्षण कराएं।

Dr Archana Batra
समय-समय पर अपने डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है।
  1. अपनी दिनचर्या के प्रति अनुशासित रहें 

अध्ययनों से पता चला है कि नींद की कमी उच्च मात्रा में भोजन के सेवन और इसके परिणामस्वरूप, वजन बढ़ने से संबंधित हो सकती है। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेती हैं, तो आपके शरीर को समय पर जागने और भूख महसूस करने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है। नतीजतन, आप जरूरत से ज्यादा खाना खाती हैं, जिससे वजन बढ़ता है।

सुनिश्चित करें कि आप नाश्ता स्किप नहीं कर रही हैं। यह दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, क्योंकि यह आपके चयापचय को जागृत करता है और इसे पूरे दिन सक्रिय रखता है।

विटामिन और फाइबर से भरपूर नाश्ता चुनें, जैसे कि नट्स और फ्रूट्स के साथ दलिया या सब्जियों और जड़ी-बूटियों के साथ एक आमलेट। ऐसा करने से आप सुनिश्चित कर सकती हैं कि आप अपना दिन ठीक से शुरू कर रही हैं।

यह भी पढें: वजन घटाने के लिए डाइटिंग करना हो सकता है नुकसानदेह, हम बता रहे हैं इसके 6 वैज्ञानिक कारण

  1. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें 

तेजी से प्रौद्योगिकी के विकास के साथ, हम शारीरिक रूप से कम सक्रिय रहते हैं। अधिक से अधिक लोग अंशकालिक नौकरियों का चयन कर रहे हैं या घर से काम कर रहे हैं। जिसका अर्थ है कि हम अक्सर उन 15-20 मिनटों की उपेक्षा करते हैं जिनमें हम रोजाना पैदल चलते थे।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहना संपूर्ण स्वास्थ्य की कुंजी है।चित्र- शटर स्टॉक।

हाथों, जांघों और पीठ पर मौजूद सेल्युलाईट से छुटकारा पाना बहुत मुश्किल है। इनका कारण हमारी कम शारीरिक सक्रियता है। 

अपनी दिनचर्या में रोजाना सैर को शामिल करें और सप्ताह में कम से कम 3 बार व्यायाम करने का समय निकालें, ताकि आपके शरीर का आकार ठीक रहे, स्वस्थ रहे और अधिक वसा जमा होने के जोखिम को कम किया जा सके।

  1. अपने वर्कआउट में सुधार करें

यदि आप व्यायाम करती हैं, लेकिन यह पाती हैं कि आपके व्यायाम कम प्रभावी हो गए हैं, तो हाई-इंटेंसिटी इंटर्वल ट्रेनिंग या HIIT को ट्राय करें। 

शोध से पता चला है कि पारंपरिक एक घंटे के प्रशिक्षण सत्र की तुलना में HIIT के 15 मिनट भी अधिक प्रभावी हो सकते हैं। HIIT आपको प्रशिक्षण के दौरान अधिक कैलोरी जलाने में मदद करेगा और 24 घंटे बाद भी प्रभावी रहेगा।

यदि आप 1.5 किलोग्राम वजन के साथ व्यायाम करती हैं, तो 2.5 किग्रा वजन का उपयोग करने का प्रयास करें। आप देखेंगी कि आप कम अवधि में बेहतर परिणाम प्राप्त कर रही हैं। HIIT कार्यक्रम भिन्न हो सकते हैं, लेकिन एक सामान्य नियम के रूप में वे सभी 30 मिनट से कम समय तक किया जाता है।

इसलिए अब, यह कहना कि आपके पास व्यायाम करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, ऐसा कोई बहाना नहीं चलेगा।

  1. पर्याप्त पानी पिएं

यह एक जाना-माना तथ्य है कि भोजन से पहले पानी पीना आपके पेट को भरा हुआ महसूस करा सकता है। साथ ही आपको कम भोजन करा सकता है, लेकिन हम में से बहुत कम लोग जानते हैं कि पानी चयापचय को भी गति प्रदान कर सकता है।

शरीर को हाइड्रेट रखना है बेहद ज़रूरी. चित्र : शटरस्टॉक
शरीर को हाइड्रेट रखना है बेहद ज़रूरी. चित्र : शटरस्टॉक

शोध से पता चला है कि 0.5 लीटर पानी पीने से एक घंटे के लिए चयापचय में 25% तक की वृद्धि हो सकती है। आप ठंडा पानी पीकर इस कैलोरी बर्निंग प्रभाव को बढ़ावा दे सकती हैं। जिससे आपके शरीर में शरीर के तापमान तक पानी को गर्म करने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा का उपयोग होता है।

यह भी पढें: ये 5 एक्‍सरसाइज आपकी वेट लॉस यात्रा में ले आएंगी तेजी, यहां जानिए करने का सही तरीका

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।