हैप्पी बेबी पोज का अभ्यास बढ़ा सकता है आपकी सेक्स ड्राइव, जानिए सेक्स के लिए फायदेमंद 3 योगासनों के बारे में

दिनभर में 10 से 15 मिनट किए जाने वाले योग से आपको शरीर में फुर्ती का एहसास होगा और सेक्स ड्राइव व लिबिडो की कमी भी दूर होने लगेगी। जानते हैं वो योगासन जो यौन शक्ति को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं।
Energy badhaane ke liye inn yogasano ko karein
योगा शरीर के लिए रियल एनर्जी बूस्टर के तौर पर काम करता है। चित्र शटरस्टॉक
ज्योति सोही Published: 26 Aug 2023, 18:30 pm IST
  • 141

पेल्विक मसल्स के वीक होने से सेक्स ड्राइव में कमी आने लगती है। शरीर में एनर्जी का स्तर दिनों दिन गिरने लगता है और सेक्स के प्रति रूझान कम होने लगता है। ऐसे में पेल्विक फ्लोर मसल्स को मज़बूत बनाने के लिए योग करना एक बेहतरीन और आसान उपाय है। दिनभर में 10 से 15 मिनट किए जाने वाले योग से आपको शरीर में फुर्ती का एहसास होगा और सेक्स ड्राइव व लिबिडो की कमी भी दूर होने लगेगी। जानते हैं वो योगासन जो यौन शक्ति को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। (Yoga poses to boost sex drive)

जानते हैं सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद करने वाले इन योगासनों को करने का तरीका

1. आनंद बालासन (Happy baby pose)

बॉडी को डिस्ट्रेस करने के लिए हम कई प्रकार के योगासनों का अभ्यास करते हैं। उन्हीं में से एक है आनंद बालासन। इस योग को पीठ के बल लेटकर किया जाता है। इससे करने से पैल्विक एरिया मज़बूत बनता है। इससे सेक्स के दौरान होने वाली परेशानी व प्लेजर न मिल पाने की समस्या से बचा जा सकता है। इसका अभ्यास नियमित तौर पर करके अपनी पीठ को मज़बूती प्रदान करने के अलावा सेक्स लाइफ को भी स्मूद किया जा सकता है।

आनंद बालासन करने की विधि

इसे करने के लिए पीठ के बल मैट पर लेट जाएं और अपनी आंखों को बंद कर लें। अब एक गहरी सांस लें और दोनों टांगों को उपर की ओर उठा लें। इस दौरान टांगों को सीधा रखें

उसके बाद टांगों को घुटनों से मोड़ लें और दोनों हाथों से पैरों के पंजों को पकड़ लें। अब सांस को धीरे धीरे छोड़ें। टांगों को अब सीधा करके शरीर को ढ़ीला छोढ़ दें।

इस मुद्रा में 2 से 3 मिनट तक रहकर आपके शारीरिक अंगों में होने वाले दर्द की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा टांगों की मांसपेशियां भी मज़बूत होने लगती हैं।

Child pose ko karne ke fayde
शरीर के विभिन्न अंगों में आने वाली अकड़ान दूर होने लगती है। चित्र :शटरस्‍टॉक

2. सेतुबंधासन (bridge pose)

शरीर में यौन शक्ति (sex drive) को बढ़ाने के लिए सेतुबंधासन (bridge pose) को अपने रूटीन में शामिल करना आवश्यक है। इसे नियमित तौर पर करने से पेट के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मज़बूती मिलती है। इसके अलावा बॉडी में स्टेमिना भी बढ़ने लगता है।

सेतुबंधासन (bridge pose) करने की विधि

इसे करने के लिए मैट पर पीठ के बल लेट जाएं। इस दौरान दोनों पैरों के मध्य थोड़ी दूरी बनाकर रखें। दोनों हाथों को भी ज़मीन पर टिका लें।

अब दोनों पैरों को अंदर की ओर लेकर आएं और आहिस्ता आहिस्ता अपने घुटनों को मोड़ लें। अब अपनी बॉडी को उपर की ओर उठाएं।

अपने पैरों को हिप्स के नज़दीक ले आएं। इसके बाद दोनों हाथों से पैरों को पीछे से पकड़ लें। आप चाहें, तो गर्दन के नीचे कोई पिलो या कुशन रख सकते हैं।

शरीर को बोट शेप में 30 सेकण्ड से 1 मिनट तक रखने के बाद बॉडी को सामान्य कर लें। 1 से 2 मिनट रेस्ट करने के बाद इस योगासन को दोबारा से दोहराएं

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
Sex drive ko badhaane ke liye iss yogasan ko karein
इस योग की मदद से अनिद्रा, थकान और तनाव की समस्या दूर होती है। इससे शरीर में यौन शक्ति बढ़ने लगती है। चित्र : शटरस्टॉक

3. शवासन (Corpse pose)

इस योग मुद्रा को रोज़ाना करने से आपके तन और मन दोनों को ही शांति और सुकून मिलता है। इसे करने से आप मेंटली तौर पर भी मज़बूत होते हैं। इसके अलावा आपके शरीर को भी राहत मिलती है। इस योग की मदद से अनिद्रा, थकान और तनाव की समस्या दूर होती है। इससे शरीर में यौन शक्ति बढ़ने लगती है।

शवासन (Corpse pose) करने की विधि

इस योग को करने के लिए पीछ के बल मैट बिछाकर ज़मीन पर लेट जाएं। इस दौरान दोनों हाथों और पैरों समेत पूरे शरीर को ढीला छोड़ दें।

योग के दौरान दोनों पैरों में दूरी बनाए रखें। वहीं दोनों हाथों को भी शरीर से थोड़ी दूरी पर रखें और हाथों को सीधा रखें। इस दौरान अपनी आंखों को बंद रखें।

शवासन को करने के दौरान नींद को खुद से दूर रखें। 1 से 2 मिनट शवासन में रहने के बाद अपनी हथेलियों, पैरों और शरीर को हिलाएं और सुखासन में बैठ जाएं।

ये भी पढ़ें- पार्टनर के साथ एक्सरसाइज करना सेक्स लाइफ के लिए भी है फायदेमंद, जानिए कैसे

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख