ब्रा बल्‍ग से नफरत है? तो इन 7 एक्‍सरसाइज से पीठ की चर्बी से पाएं छुटकारा

ब्रा या ब्‍लाउज के नीचे से लटकता वह फैटी पीस सभी को बुरा लगता है। जिसे ब्रा बल्‍ग कहा जाता है। यहां हम कुछ एक्सरसाइज आपको बता रहे हैं, जिनसे आप इनसे छुटकारा पा सकती हैं। वह भी घर के अंदर रहकर। 
Back fat bahut ziddi hoti hai
पीठ पर जमने वाली चर्बी सबसे जिद्दी होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 23 Nov 2023, 02:56 pm IST
  • 81

जिद्दी पीठ की चर्बी और उभार सबसे ज्यादा प्रॉब्लमेटिक होती है। सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बात यह है कि यहां से फैट को कम करना आसान नहीं होता। इसके लिए आपको बहुत सारी मेहनत करनी पड़ती है। ताकि आप अपनी बॉडी को दोबारा सही शेप में ला सकें। आपको पता है सबसे ज्यादा क्या मैटर करता है? आपका भोजन ! अच्छे पौष्टिक भोजन के साथ आपको सही एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है।

क्या आप अपने जिम को मिस कर रही है? हां ! जिम एक बहुत अच्छा ऑप्शन है इस फैट को कम करने के लिए। लेकिन, आजकल आप जिम जाना मिस करेंगी क्योंकि बहुत सारा फैट आपने इन दिनों अपने शरीर पर चढ़ा लिया होगा। पर हालात को देखते हुए न तो आप अब जिम जा सकती हैं और न ही इस फैट को कम कर सकती हैं।

हम आपके लिए यहां वेट लॉस के कुछ तरीके लेकर आए हैं, जो आपकी बैक के फैट को भी कम करेंगे, वह भी किसी इक्विपमेंट या वजन को उठाए बगैर।

1. स्किपिंग

रस्सी कूदना या स्किपिंग  सबसे ज्यादा अंडररेटेड एक्सरसाइज होती है। पर आपको यह जानकर खुशी होगी और हैरानी भी कि यह आपकी पीठ का फैट इससे बहुत ही जल्दी कम कर देती है। यदि आप 12 हफ्तों तक नियमित रूप से 15 मिनट के लिए स्किपिंग करती हैं, तो यह ना सिर्फ से आपकी पीठ की चर्बी को कम करेगा, बल्कि आपकी ओवरऑल बॉडी को एक सही शेप में ला देगा। यह हम नहीं कह रहे हैं, यह कह रहा है एक शोध जोकि पैट्रियोटिक एंड रॉक नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ।

यह भी पढ़ें – भूल तो नहीं गईं रस्सी कूदना ! जानिए कैसे यह बेसिक एक्सरसाइज आपके पूरे वजन को नियंत्रित रखती है

2. पुश-अप्‍स

हम जानते हैं कि पुश-अप करना कोई बच्चाेें का खेल नहीं। इसीलिए आप चिंता मत कीजिए। आप अपनी सहूलियत के हिसाब से knee push-ups भी कर सकती हैं, और धीरे-धीरे आप उस क्लासिक वर्जन पर भी आ सकती हैं।

इसे करने के लिए आपको अपनी पूरी ताकत लगानी है! पुल-ऑफ और पुल-अप पर ताकि आप अपनेे बैक फैट को बर्न कर सके।

3. साइड प्लांक्स

अगर आप सोच रहे हैं कि हमने साइड प्लांक्स का नाम क्यों लिया? तो हम आपको बता दें साइट प्लांक्स आपकी पीठ के सभी हिस्सों पर सभी साइड्स पर काम करेगा। यह आपके साइड के उभारों पर भी काम करेगा। जब आप क्रॉप टॉप या ब्लाउज पहनती हैं उस समय जो उभार आपको अनइजी महसूस कराते हैं। ऐसे उभार को कम करने के लिए साइड प्लांक्स की बहुत आवश्यकता है। अगर आप अपर बैक एक्सरसाइज करती हैं, तो यह आपके साइड प्लान्क को कम नहीं करता।

स्पोर्ट्स मेडिसिन इंटरनेशनल ओपन नामक जर्नल में एक स्टडी प्रकाशित हुई, जिसमें कहा गया कि साइड प्लांक्स आपकी दोनों अपर ओर लोअर बैक पर काम करता है। जितना लंबे समय के लिए आप प्लांक्स को होल्ड करके रखते हैं उतना ही ज्यादा फैट को आप जलाने में कामयाब हो पाते हैं। तो अब आप खुद ही समझ लीजिए कि प्लैंकिंग आपको फैट कम कराने में और उभार कम कराने में किस हद तक मदद कर सकती है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

4. जंपिंग जैक

अगर आप अपने अपर बैक की भयंकर फैट से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आपके लिए जंपिंग जैक्स करना बहुत जरूरी है। इस एक्सरसाइज को करते समय अपनी बाहों को खोलने में बिल्कुल भी मत हिचकिचाइए क्योंकि यदि आपको इसका अधिक से अधिक लाभ चाहती हैं तो जंपिंग जैक्स करते वक्त अपनी बाहों को अपने सिर के ऊपर तक खोलना होगा, ताकि आप अपनी अपर बैक फैट को कम कर सकें।

5. स्टैंडिंग बॉडी ट्विस्ट

आइए देखते हैं इसे करते कैसे हैं? सीधे खड़े हो जाइए अपनी बाजू को फैलाइये और अपने पैरों को जोड़ दीजिए एक-दूसरे से। जब आप कूदें, तब अपनी बॉडी को ट्विस्ट कीजिए लेफ्ट से राइट और राइट से लेफ्ट। बॉडी ट्विस्ट एक फैट किलिंग मशीन कही जाती है। खासकर जब हम बैक फैट से परेशान हों। आपको स्टैंडिंग बॉडी ट्विस्ट के 100 ट्विस्ट करने होंगे और इसी प्रकार चार सेट करने होंगे। ताकि आप जल्दी से जल्दी अपना वजन कम कर सकें।

6. बाइसिकल क्रन्चेस

जब बाइसिकल क्रन्‍चेस कर रहे हो, तब आपको अपने कोर को उसमें शामिल करने की जरूरत नहीं बस अपनी अपर बॉडी को शामिल कीजिए उसके साथ। आप अपनी बैक मसल्स को भी मिलाकर एक्सरसाइज कर सकती हैं। इस एक्सरसाइज को करते समय आप कॉन्ट्रेक्शन और रिलैक्सेशन का अनुभव करेंगी और यह एक्सरसाइज आपकी बॉडी को वेल टोन कर देगी।

7. कैट काऊ पोज़

यह एक योगासन भी है। इसका उपयोग आपको जरूर करना चाहिए, बल्कि एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आपको इस आसन को अपनी दिनचर्या का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। यह ना सिर्फ आपकी बैक या पीठ को टोन करेगा, बल्कि आपके लोअर बैक में जो दर्द है उसको भी ठीक कर देगा।

यह आसन पीठ और लोअर बैक पर काम करता है। चित्र : फाइल फोटो

साथ ही उन मसल्स को भी एक्टिव कर देगा जो आपको पुशअप्स के दौरान चाहिए होते हैं।

अंत में, इन सभी एक्सरसाइज को हर दूसरे दिन कीजिए और अपनी बैक फैट या पीठ के उभार को कम करने के लिए तैयार हो जाइए।

  • 81
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख