हिप्स पर जमी चर्बी से हैं परेशान? फिक्र नॉट ये 4 एक्सरसाइज दिलाएंगी इससे छुटकारा

Updated on: 25 April 2022, 12:18 pm IST

बट पर जमी चर्बी कम करने के लिए क्या आपने भी एड़ी-चोटी का जोर लगा लिया है? तो अब इन चार एक्सरसाइज को भी मौका दें।

but patli karne ke liye exercise kijiye
हिप पर जमी चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज कीजिए । चित्र : शटरस्टॉक

अंग्रेज़ी में एक गाना है ‘I like big buts and I cannot lie’ लेकिन बड़े बट होने का दर्द सिर्फ वही लोग जानते हैं, जो असल में इस परेशानी से जूझ रहे हैं। हमारा मकसद किसी को भी शर्मिंदा करना नहीं है। हम समझते हैं कि यह एक गंभीर समस्या है। हिप्स पर चर्बी जमा होने के गंभीर प्रभाव भी हो सकते हैं। अगर आप भी बड़े हिप्स की समस्या का सामना कर रही हैं, तो हमारे पास बट फैट कम करने की 4 आसान और सुपर क्विक एक्सरसाइज (exercises to lose butt fat) हैं।

हमारे शरीर में कुछ हिस्से ऐसे होते हैं, जहां जिद्दी चर्बी जमा होती रहती है। आप कुछ भी कर लें शरीर के इन हिस्सों पर जमी जिद्दी चर्बी आपके शरीर का पीछा नहीं छोड़ती। बट फैट भी उनमें से ही एक है।

टेंशन वाली बात है हिप्स पर ज्यादा चर्बी होना

बट के आसपास बहुत अधिक चर्बी जमा होने से आपकी लोअर बॉडी यानी शरीर के निचले हिस्से पर दबाव पड़ सकता है, जिसका खामियाजा आपके घुटनों और टखनों को भुगतना पड़ सकता है।

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट में हृदय विज्ञान विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ विशाल रस्तोगी बताते हैं कि निचले शरीर का मोटापा या कहें कि पेट के लोअर पार्ट और हिप्स के आसपास जमा फैट आपकी हार्ट हेल्थ यानी दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

फिटनेस एक्सपर्ट मुकुल रस्तोगी ने हमें बट फैट कम करने के उपाय बताते हुए कहा कि सुडौल हिप्स के लिए कार्डियो और लेग एक्सरसाइज सबसे कारगर उपाय हैं।यह भी पसंद आ सकता

यह भी पढ़ें :- गैस बनने का कारण हो सकता है पेट में मौजूद इन 5 तरह की वायु का असंतुलन, इन योगासनों से करें उन्हें संतुलित

ये 4 एक्सरसाइज हिप्स पर जमी चर्बी से दिला सकती हैं छुटकारा

मुकुल कहते हैं, “बट फैट को कम करने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज किसी भी और एक्सरसाइज की तुलना में दोगुनी तेजी से काम करती हैं। ये कैलोरी बर्न करती हैं, जिससे आपको बट फैट कम करने में मदद मिलती है। पैर की मांसपेशियां काफी बड़ी होती हैं। इसलिए चलते रहने के लिए काफी एनर्जी की जरूरत होती है। कैलोरी बर्न करने वाले कुछ ऐसे बेहतरीन व्यायाम जो शरीर के निचले हिस्से से फैट कम कर सकते हैं, यहां दिए गए हैं”

1. स्प्रिंट की मदद से बढ़ाएं अपनी लोअर बॉडी की क्षमता

ट्रेडमिल या जमीन पर दौड़ने से सिर्फ कैलोरी बर्न नहीं होगी, बल्कि आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार होगा और आपके क्वाड्रिसेप्स, पिंडलियों(calves ), ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग को मजबूती मिलेगी।

Running se fat cut teji se hota hai
बाकी एक्सरसाइज की अपेक्षा दौड़ लगाने से फैट में कमी फॉस्ट होती है । चित्र-शटरस्टॉक।

कैसे करें:

30 सेकंड के लिए ट्रेडमिल या समतल जमीन पर तेज गति से दौड़ें।
फिर 30 सेकंड के लिए आराम करें और दोहराएं।
ऐसा कम से कम 10 मिनट तक करें।
प्रत्येक 30 सेकंड के स्प्रिंट के अंत तक आपको इतनी तेजी से दौड़ना चाहिए कि आप स्वेट करें, आपको पसीना आए और आपके शरीर की सारी ऊर्जा का इस्तेमाल हो , लेकिन आपका शरीर थके नहीं।
शरीर को थकान से बचाने के लिए बीच-बीच में लिए जाने वाले शॉर्ट ब्रेक बेहद जरूरी हैं।

2. बॉडीवेट स्क्वाट्स (bodyweight squats)

कूल्हे पर जमी चर्बी को कम करने के लिए स्क्वाट सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है । अपने बॉडी वेट को पूरी तरह अपने हिप्स और पिंडलियों (calves) पर। 20 रेप्स के पांच सेट करें।

बॉडीवेट स्क्वाट्स एक्सरसाइज करने से कुल्हे पर जमी चर्बी तेजी से घटती है । चित्र-शटरस्टॉक

कैसे करें:

अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें। नीचे बैठिए, जैसे आप एक कुर्सी पर बैठे हों। अपने घुटनों को मोड़ें और अपने बट को नीचे लाएं। अपने धड़ को जितना हो सके सीधा रखने की कोशिश करें। जितना हो सके उतना नीचे की ओर जाएं और फिर सीधे खड़े हो जाएं।

3. लंजेस (Lunges)

आपके बट हिस्से को टोन करने के लिए यह एक प्रभावी एक्ससाइज है।

lunges aapki legs ko mazboot aur sudaul banati hai
लंजेस एक्सरसाइज करने से हिप की ढीली पड़ गई त्वचा में खिचाव तेजी से होती है।

कैसे करें:

अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हों। एक पैर के घुटने को उल्टे ‘L’ और दूसरे को सीधे ‘L’ के आकार में मोड़ते हुए ज़मीन पर टिकाएं। ध्यान रहे उल्टे ‘L’ का शेप बनाते हुए आप एक बड़ा कदम आगे की ओर रखेंगी। अपनी पीठ को सीधा रखें।

अपने पिछले पैर के साथ कदम बढ़ाएं ताकि आपके पैर फिर से एक साथ हों, उल्टे ‘L’ शेप को दूसरे पेर की तरह सीधा करें और सीधे को उल्टा ‘L’ बनाएं। जब तक आप प्रत्येक पैर पर 10 सेट्स नहीं कर लेते, तब तक पैरों का शेप बारी-बारी से बदलती रहें।

4. सीढ़ी चढ़ना

लिफ्ट और एस्केलेटर को अलविदा कह दें! कैलोरी बर्न करने का हर मौका लपक कर लें, आप अपनी फिटनेस में सुधार ला सकती हैं, जिसका सबसे आसान तरीका है सीढ़ियां चढ़ना- उतरना। चलने, जॉगिंग करने या दौड़ने की तुलना में सीढ़ियां चढ़ते हुए मांसपेशियों का बेहतर इस्तेमाल होता है। सीढ़ी चढ़ने के दौरान हर स्टेप पर ग्लूट्स शामिल होते हैं और क्वाड्स और हैमस्ट्रिंग को भी सही कंडीशनिंग मिलती है। यह बट को कम करने के लिए सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है।

sidhiyo pr utarane chadne se kafi fayde hote hain
सीढ़ीयां उतरने चढ़ने से हिप की चर्बी में तेजी से कमी होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कैसे करें:

आप जिम में मौजूद स्टेपिंग मशीन का इस्तेमाल कर सकती हैं या लिफ्ट उपलब्ध होने के बावजूद सीढ़ियों का उपयोग कर सकती हैं। सीढ़ी चढ़ते समय अपने शरीर को सीधा रखें, जिससे पैरों की मांसपेशियों का ठीक तरह से इस्तेमाल हो पाए। छोटी दूरियों को पैदल तय करें।

अपनी डाइट पर नज़र रखना न भूलें

शरीर के किसी भी हिस्से से फैट लॉस में आपका डाइट महत्वपूर्ण किरदार निभाता है। फैट लॉस का सबसे आसान तरीका है, ली जाने वाली कैलोरी में कमी करना। यह ध्यान देना कि जितनी कैलोरी खर्च की जा रही है उससे कम कैलोरी वाला खाना खाया जा रहा हो।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने किलोमीटर दौड़ती हैं, आप कितने स्क्वाट और लंजेस करती हैं! फैट लॉस के लिए कैलोरी में कमी करना बेहद जरूरी है। ऐसे में डाइट को इस तरह संतुलित करें कि उसमें पोषण की कमी न आए।

यह भी पढ़ें :- वजन कम करने और अपर बॉडी को टोन करने के लिए हर रोज करें परिवृत उत्‍कटासन उर्फ रिवॉल्‍व्‍ड चेयर पोज 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें