वेट लॉस के बाद फिर से बढ़ने लगा है वजन? तो जानिए इसे कैसे मेंटेन करना है 

कड़ी मेहनत, एक्सरसाइज और डाइट के बाद आपने वजन तो कम कर लिया, पर जैसे ही ये सब छोड़ा आपका वजन फिर से बढ़ने लगता है। आइए जानते हैं क्या है इसका कारण और वजन कंट्रोल रखने के उपाय। 
weight-loss
वजन कम करने के बाद इन तरह से करें इसे मेंटेन। चित्र शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 7 Mar 2023, 13:49 pm IST
  • 124

आजकल वेट लॉस ट्रेंड कर रहा है। अपनी वेट लॉस जर्नी में कुछ लोग डाइटिंग तो कुछ लोग एक्सरसाइज और योग को अपना साथी बना लेते हैं। इसमें भाग लेना उतना मुश्किल नहीं है जितना की इसे मेंटेन रख पाना। लोग वेट लॉस (weight loss) जर्नी के कठिन रस्ते को पार कर लेते हैं, परन्तु कुछ दिनों के बाद ही उनकी सारी मेहनत कहीं गुम हो जाती है। ठीक ऐसा ही कुछ मेरे साथ भी हुआ। मैंने 4 महीने की जटिल मेहनत के बाद अपने बढ़ते वजन पर काबू पाया था। जैसे ही मुझे अपने शरीर में सुधार नजर आया मैं अपने नियमित दिनचर्या में वापस लौट गयी।

मैंने एक्सरसाइज करना बंद कर दिया साथ ही लम्बे समय बाद स्नैक्स में पैकेज्ड फ़ूड खा कर मेरे टेस्टबड्स को काफी सुकून पहुंचा। परंतु इन आदतों ने कुछ दिनों में ही मेरी इस स्थति को ठीक 4 महीने पहले जैसा कर दिया। या सच कहूं तो सायद उससे भी बत्त्तर। इसलिए आज में अपनी भूल को ध्यान में रखते हए आपके लिए लेकर आई हूं ऐसे कुछ महत्वपूर्ण सुझाव जो वेट लॉस के बाद इसे मेंटेन रखने में आपकी मदद करेंगे। तो बिना देर किये जानते हैं वेट लॉस जर्नी के पूरा हो जाने के बाद वेट मैनेज करने के लिए किन बातों का ध्यन रखना है- ( how to maintain weight after weight loss)।

यह भी पढ़ें : तनाव दूर कर गहरी नींद देने में मददगार हो सकते हैं ये 3 योगासन, जानिए कैसे करना है इनका अभ्यास

tomato flu se sakramit bachhe ka hydrated bane rahna jaruri hai
पानी कि कमी न होने दें। चित्र शटरस्टॉक

ये 5 सुपर इफेक्टिव टिप्स वेट लॉस के बाद मेंटेन रखेंगे आपका वेट

1. हाइड्रेटेड रहें

दिन में पर्याप्त मात्रा पे पानी पिएं खास कर प्यास को कभी भी अवॉयड न करें। क्योंकि पानी कैलरी बर्न करने के साथ ही आपके मेटाबोलिज्म को बनाये रखता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार अन्य किस भी ड्रिंक की तुलना में पानी प्यास को पूरी तरह से बुझाता है और वेट मैनेजमेंट में भी मददगार होता है।

2. छोटे छोटे मील लें

एक बार में अधिक भोजन न करें। पूरे दिन में 4 से 5 बार छोटा छोटा मील लें। यह आपके मेटाबॉलिज्म को लंबे समय तक एक्टिव रखता है जिससे वेट मैनेज करना आसान हो जाता है। इसके साथ ही रिसर्च गेट के अनुसार खाद्य पदार्थों में मेटाबॉलिज्म बूस्टिंग मसलें जैसे कि दालचीनी, हल्दी और जायफल मिला कर इनका सेवन करें।

3. पेट भरा होने पर न खाएं

एक बार में सभी चीजों का सेवन करने से बचें। खासकर जब आपका पेट भर गया है और आप पूरी तरह से संतुष्ट हो चुकी हैं तो प्लेट में बचे खाने को खत्म करन की जरूरत नहीं है। ऐसा करना आपके वेट लॉस जर्नी के पूरे मेहनत पर पानी फेर देगा। इसलिए हमेशा उतना ही खाएं जितने में आपको संतुष्टि प्राप्त हो जाये।

4. हेल्दी स्नैक्स लें

वेट लॉस जर्नी से रिजल्ट मिलने के बाद यदि आप अपने वजन के प्रति लापरवाही बरतना शुरू कर देती हैं, तो इससे आपकी पूरी मेहनत बरबाद हो सकती है। इसलिए वेट लॉस डाइट खत्म होते ही प्रोसेस्ड, पैक्ड, जंक और फ़ास्ट फ़ूड को स्नैक्स के तौर पर लेना शुरू न करें। इन सभी स्नैक्स में भरपूर मात्रा में कैलरी मौजूद होता है, जो वपास से वेट गेन का कारण बन सकता है। इसलिए हमेशा फल, सब्जियां, योगर्ट और अन्य फाइबर युक्त अनाजों का सेवन करें।

stretching exercise apki muscles ko relax karti hai
सबसे जरूरी है शरीर को डिटॉक्स करना। चित्र: शटरस्टॉक

5. शारीरिक रूप से सक्रिय रहना है जरूरी

वेट लॉस में रिजल्ट मिलने के तुरंत बाद स्थाई रूप से बैठ जाना आपके वजन को दोबारा से बढ़ा सकता है। इसलिए नियमित रूप से खुदको किसी न किसी शारीरिक गतिविधियों में व्यस्त रखें। ऐसा करने से आपका वेट मेंटेन रहेगा और एक हेल्दी हैबिट बनी रहेगी। साथ ही यह मानसिक स्वास्थ्य एवं समग्र सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा। यदि आपके पास समय की कमी है, तो एक्सरसाइज के अलावा भी आप अन्य गतिविधियां जैसे कि वॉकिंग, डांसिंग, घर की साफ सफाई इत्यादि में भाग लेकर खुदको सक्रिय रख सकती हैं।

यह भी पढ़ें : खराब पोस्चर को ठीक कर सकती हैं प्लैंक एक्सरसाइज, स्टिफ बॉडी से राहत के लिए इन 5 तरह से करें प्लैंक

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख