वैलनेस
स्टोर

मानसून में भी बाल रहेंगे मजबूत जब रूटीन में शामिल करेंगे ये हेयर ग्रोथ योगासन

Published on:7 August 2021, 12:00pm IST
नाखूनों को रगड़ना हेयर ग्रोथ में मददगार हो सकता है, इसके अलावा कुछ और योगाभ्यास हैं जो बालों का झड़ना कम करते हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 84 Likes
baalon ke liye yogasana
इन योगासन की मदद से अपने बालों को मजबूती दें. चित्र : शटरस्टॉक

व्यायाम न सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूरी है, बल्कि बालों की ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण है। जी हां.. अगर आपका शरीर स्वस्थ रहेगा, तो बालों की समस्याएं नहीं होंगी! ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे स्वास्थ्य का बालों पर सीधा असर पड़ता है। आप क्या खा रही हैं, आपकी जीवनशैली कैसी है, यहां तक कि मानसिक स्वास्थ्य का भी आपके बालों पर प्रभाव पड़ता है।

वास्तव में, बालों के विकास और बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग को दुनिया भर में लोकप्रियता मिल रही है, क्योंकि यह आश्चर्यजनक परिणाम देता है। यहां कुछ योगासन हैं जो न केवल बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं, बल्कि बालों के झड़ने को कम करने और उनके स्वास्थ्य में सुधार करने में भी मदद करेंगे।

चलिए जानते हैं, बालों को झड़ने से रोकने के लिए कुछ योगासन

1. कपालभाती

कपालभाती दो संस्कृत शब्दों से बना है: कपाल, जिसका अर्थ है “सिर” और भाती, जिसका अर्थ है “प्रकाश।” यह व्यायाम कपाल से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करता है। बेहतर ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ावा देने, मुक्त कणों को कम करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए कपालभाती कारगर है। इसके अलावा, यह तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है, जो बालों के झड़ने में भी योगदान देते हैं।

baalon ke liye kapaalbhaati
कपालभाती करने से बाल मज़बूत होते हैं । चित्र: शटरस्‍टॉक

व्यायाम करने का तरीका :

अपनी पीठ, गर्दन और सिर को सीधा रखते हुए एक क्रॉस लेग पोजीशन में बैठ जाएं। अपने हाथों को अपने घुटनों पर रखें, अपनी हथेलियों को ऊपर की ओर रखते हुए अपनी सभी मांसपेशियों को आराम दें। एक गहरी सांस लें और फिर पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ते हुए हवा को बाहर निकालें। ऐसा एक दो मिनट तक करें।

2. बालासन

तनाव और पाचन संबंधी समस्याएं, बालों के झड़ने का प्रमुख कारण हैं, और बालासन इन्हीं दो समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। आमतौर पर पेट से संबंधित किसी भी समस्या से राहत देने के लिए बालासन की सलाह दी जाती है। इस मुद्रा के दैनिक अभ्यास से आपके पाचन और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे बालों के झड़ने का खतरा काफी कम हो जाता है।

कैसे करें बालासन

अपने घुटनों को मोड़कर, चटाई पर बैठें। श्वास लें, अपने हाथों को ऊपर की ओर फैलाएं और फिर सांस छोड़ें, और अपने कोर के साथ नीचे झुकें, जब तक कि आपका माथा और हथेलियां जमीन को न छू लें। यदि आप अपनी कोहनी को जमीन पर टिका सकती हैं, तो बहुत अच्छा! अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और 30 सेकंड से एक मिनट तक इस मुद्रा में रहें।

3. सर्वांगासन या शोल्डर स्टैंड

सर्वांगासन या शोल्डर स्टैंड पूरे शरीर का व्यायाम है, जो विभिन्न मांसपेशी समूहों पर काम करता है। यह आपके संतुलन के साथ-साथ शारीरिक मुद्रा में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा यह आसन आपके सिर में रक्त संचार को बढ़ाता है। मुद्रा के दैनिक अभ्यास से आपके सिर पर लंबे समय तक प्रभाव पड़ता है और यह सूखे और पतले बालों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

baalon ke liye yogasana
ये आसन बालों के लिए फायदेमंद है. चित्र : शटरस्टॉक

सर्वांगासन कैसे करें:

दीवार के सहारे पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों से 90 डिग्री का कोण बनाएं। फिर आप समर्थन के लिए अपने हाथों का उपयोग करते हुए अपने कूल्हों को जमीन से ऊपर उठाएं, और फिर पूरे शरीर को अपने कंधों पर संतुलित करें।

नाखूनों को रगड़ना भी है फायदेमंद

अध्ययनों से पता चला है कि नाखूनों को आपस में रगड़ने से बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिल सकती है। नाखूनों के नीचे की नसें सीधे बालों के रोम से जुड़ी होती हैं, और इस तरह नाखूनों को रगड़कर आप खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को उत्तेजित कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बालों का झड़ना कम होता है और उनकी ग्रोथ होने लगती है।

यह भी पढ़ें : टेक्स्ट नेक की समस्या से हैं परेशान, तो ये 5 एक्सरसाइज दे सकती हैं आपको राहत

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।