मसाज गन के साथ चुटकियों में भगाएं अपनी मांसपेशियों की अकड़न

Updated on: 10 April 2022, 22:04 pm IST

किसने सोचा होगा कि एक बंदूक की गोली इतनी अच्छी हो सकती है कि यह आपकी कठोर मांसपेशियों को ठीक कर सके? भ्रमित न हों, क्योंकि हम एक मसाज गन की बात कर रहे हैं।

janiye massage istemaal karen ke fayde
जानिए मसाज गन इस्तेमाल करने के फ़ायदे। चित्र : शटरस्टॉक

जब हम जिम जाना शुरू करते हैं, तो हम इतने उत्साहित महसूस करते हैं कि हम खुद को सब कुछ करने से रोक नहीं पाते। मगर हम में से अधिकांश अपनी खुशी को रोक नहीं पाते हैं और जो कुछ भी हम जानते हैं वह सब कुछ करते हैं, और अगले ही दिन मांसपेशियों में अकड़न के साथ जागते हैं।

मांसपेशियों में दर्द एक बड़ी चिंता है क्योंकि इसका निश्चित रूप से मतलब है कि आप कम से कम एक सप्ताह तक जिम नहीं जा सकते हैं, और फिर सारा मोटिवेशन खराब हो जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप मसाज गन नामक एक छोटा उपकरण अपने पास रखते हैं तो आप लगभग मांसपेशियों में दर्द को दूर कर देंगे? हां……, यह एक सिद्ध तथ्य है कि कसरत के बाद, यदि आप अपनी लक्षित मांसपेशियों पर मसाज गन का उपयोग करते हैं, तो यह उन्हें आराम करने में मदद कर सकता है। इसका सीधा सा मतलब है कि मांसपेशियों में दर्द होने की संभावना लगभग शून्य हो जाती है। तो क्या यह अच्छा नहीं है?

आइए, देखते हैं कि कैसे यह छोटा सा टूल आपके फिटनेस रूटीन में बड़ा बदलाव ला सकता है।

मसाज गन क्या है और यह मांसपेशियों को ठीक करने में कैसे मदद करती है?

मसाज गन एक पोर्टेबल डिवाइस है जो पावर ड्रिल की तरह दिखता है और जब इसे चालू किया जाता है और मांसपेशियों पर रखा जाता है, तो यह वर्कआउट से रिकवरी को बढ़ावा देती है। तकनीकी रूप से, उन्हें कसरत के 48 घंटों के भीतर इस्तेमाल किया जाना चाहिए। तो, इसके उपयोग में देरी करने से सचमुच मांसपेशियों में अकड़न हो सकती है।

यहां जानिए मसाज गन का उपयोग करने के फायदे

डीटीएफ की फिटनेस और पोषण विशेषज्ञ सोनिया बख्शी का कहना है कि मसाज गन एक अद्भुत खोज है। यदि आप फिटनेस में हैं, तो वह आपको इसे लेने की सलाह देती है। उनसे जानिए मसाज गन के लाभ

ye manspishiyon ki akdan ko kam kar sakti haiयह आपकी मांसपेशियों की अकड़न को कम कर सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

1. मांसपेशियों में अकड़न मूल रूप से तब होती है जब रक्त प्रवाह प्रतिबंधित हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कसरत के बाद एक दिन में शायद ही कोई हलचल होती है। मसाज गन से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे मांसपेशियों तक अधिक ऑक्सीजन पहुंचती है और इसलिए आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है।

2. वे एट्रोफाइड मांसपेशियों को ठीक करते हैं और अधिक लचीलेपन के साथ तेजी से उपचार की अनुमति देते हैं।

3. सोनिया बख्शी कहती हैं, ” मसाज गन का इस्तेमाल करने से शरीर शांत हो सकता है क्योंकि यह इंटेन्स व्यायाम के बाद शरीर में लैक्टिक एसिड के निर्माण में मदद करता है।”

4. मसाज गन तनाव से राहत देती है और ऊतक चयापचय को बढ़ाने के लिए मांसपेशियों में गहरे तनाव और तरल पदार्थ को छोड़ कर शरीर को आराम देती है।

5. ये कसावट को दूर करके और दर्द को कम करने के लिए कोलेजन फाइबर की गहराई से मालिश करती हैं।

हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि अगर किसी को चोट लगी हो और उसमें किसी प्रकार की सूजन हो तो मसाज गन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यदि उपयोग किया जाता है, तो यह चोट को और खराब कर सकता है और घायल ऊतक को और नुकसान पहुंचा सकता है, या सूजन को भी बढ़ा सकता है। इससे उपचार के समय में देरी होगी और अधिक दर्द हो सकता है।

सोनिया बख्शी के अनुसार “उच्च रक्तचाप (हाई बीपी), गठिया, वैरिकाज़ नसों, ऑटोइम्यून स्थितियों (ल्यूपस, मल्टीपल स्केलेरोसिस, आदि) वाले लोगों या मांसपेशियों की बीमारी वाले लोगों को मसाज गन का उपयोग करने से बचना चाहिए। साथ ही जोड़ों, हड्डियों और रीढ़ के किसी भी हिस्से पर इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कसरत के बाद ही इसका इस्तेमाल करें और प्रति मांसपेशी में 2 मिनट से अधिक नहीं।”

तो, सिर्फ इसलिए कि आपकी मांसपेशियों में दर्द है, जिम छोड़ना बंद न कर दें। बस मांसपेशियों के खिलाफ एक मसाज गन का उपयोग करें!

यह भी पढ़ें : दीवार से पैर सटा कर लेटने से ही आपको मिल जाते हैं ये 5 लाभ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें