वैलनेस
स्टोर

ये 4 कार्डियो वर्कआउट आपके घुटनों को नुकसान पहुंचाए बिना दिलाएंगे फैट से छुटकारा

Updated on: 10 December 2020, 13:29pm IST
अगर आपको घुटनों में तकलीफ रहती है, तो घुटनों पर प्रभाव डालने वाले वर्कआउट को छोड़ें और इन चार वर्कआउट को ट्राई करें। ये आपके घुटने के लिए भी बेहतर है और कैलोरी के लिए भी।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
जानिए घुटनों के लिए फायदेमंद ये 4 कार्डिओ। चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि आप एक ऐसे व्यक्ति है जो अपना वजन कम करना चाहता है , लेकिन अपने घुटनों के कारण जोरदार कार्डियो गतिविधियों से घबरा जाता है, तो आपकी समस्या का समाधान हमारे पास है। कई लोग हैं, जो कई प्रकार के कार्डियो व्यायाम करने में असमर्थ हैं, क्योंकि उनके घुटने ठीक से काम नहीं करते हैं। यह या तो किसी पुरानी चोट के कारण हो सकता है, या किसी अन्य कारण से – लेकिन कारण जो भी हो, कार्डियो वर्कआउट करना इन लक्षणों को भड़का सकता है, और यह बहुत लाभदायक नहीं है।

हम जानते हैं कि दौड़ना घुटने की समस्या वाले व्यक्तियों के लिए सही नहीं है, क्योंकि यह घुटनों पर जोर डालता है, जो कि आने वाले समय मे गंभीर समस्या का रूप ले सकता है। यही कारण है कि हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसी एक्सरसाइज जो आपको स्वस्थ रहने में मदद करेगी और आपके घुटनों का भी ख्याल रखेंगी।

1. तैरना

यदि आप पानी से प्यार करते हैं और कार्डियो को छोड़ना नहीं चाहते हैं, तो आपके लिए स्विमिंग परफेक्ट एक्सरसाइज है। यह तेजी से कैलोरी जलाता है और घुटनों पर कम प्रभाव डालता है। और सबसे अच्छी बात यह है कि यह पूरे शरीर की कसरत है। तो चाहे आप बटरफ्लाई स्ट्रोक या बैक स्ट्रोक पसंद करते हों, तैराकी को अपनी फिटनेस रूटीन में शामिल करें।

स्विमिंग परफेक्ट एक्सरसाइज है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आइए हम आपको तैराकी के बारे में एक अनोखी बात बताते हैं:
फ्रीस्टाइल, जिसे सबसे तेज स्ट्रोक माना जाता है, हर 10 मिनट में 100 कैलोरी जला सकता है, जो टहलने की तुलना में बहुत अधिक।

2. इलिप्टिकल ट्रेनर

आप ट्रेडमिल पर वर्कआउट पसन्द कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके घुटने उतने मजबूत नहीं हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप इलिप्टिकल ट्रेनर चुनें। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमे आपके पैर कभी भी पैडल नहीं छोड़ते हैं, और इससे आपके घुटनों, पीठ, गर्दन या कूल्हों पर चोट का खतरा कम होता है। यह कार्डियो का एक शानदार रूप है, जिसका अर्थ है कि आप बहुत सारी कैलोरी जला सकते हैं!

अपने धीरज को परखने के लिए आप थोड़ा और प्रयास कर सकते हैं।

3. साइकिल चलाना

आप घर के बाहर साइकिल चलाने का आनंद ले सकते हैं या घर पर एक स्थिर बाइक रख सकते हैं। जो कुछ भी आपकी प्राथमिकता हो, यह व्यायाम न केवल कैलोरी को जलाने में मदद करता है बल्कि आपके घुटने की ताकत और लचीलेपन में भी सुधार करेगा।

सुबह की धूप मे साइकिल चलाना और पैदल चलना, दोनों ही आपकी सेहत के लिए अच्‍छे हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
साइकिल चलाना आपकी सेहत के लिए अच्‍छा हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

आप चाहें तो पहाड़ी इलाकों में साइकिल चलाने से बच सकते हैं, अगर आपके घुटने तकलीफ में हैं। लेकिन हमेशा सुनिश्चित करें कि जब आप साइकिल चलाते हैं तो आप प्रतिरोध का उपयोग करते हैं। आप पूछ सकते हैं कि सही फ्रिक्शन कितना है? खैर, वास्तव में कोई सही जवाब नहीं है। कम प्रतिरोध उन लोगों के लिए अच्छा है जो सिर्फ फिटनेस के लिए एक्सरसाइज कर रहे हैं, क्योंकि यह आपको अपनी सहनशक्ति का निर्माण करने में मदद करती है। मध्यम और उच्च प्रतिरोध उन लोगों के लिए बेहतर है जिनके पास उच्च स्तर का फिटनेस है।

4. स्टेप-अप

आप इस मजेदार कसरत को ट्राई कर सकते हैं और साथ ही साथ कैलोरी भी कम कर सकते हैं। यह एक कम मेहनत वाला कार्डियो वर्कआउट है, और कुछ ही समय में आपको अंतर देखने को मिलता है। एक बेंच पर पहले अपना दाहिना कदम रखें, उसके बाद अपने बाएं पैर को जीने के शीर्ष पर टैप करें, और फिर नीचे करें। जैसे ही आप कदम बढ़ाते हैं, आपका घुटना सीधे आपके टखने के ऊपर होना चाहिए, ताकि आप अपने घुटनों की सुरक्षा कर सकें।

तो लेडीज, क्या आप इन कार्डियो एक्सरसाइज को मौका देने के लिए तैयार हैं? हमें पता है कि जवाब हां ही होने वाला है।

यह भी पढ़ें – क्‍या पेट की मालिश बैली फैट कम करने में मददगार है? जानते हैं क्‍या है इस पर एक्‍सपर्ट की राय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।