फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने से लेकर पीठ दर्द में राहत तक, यहां हैं योग व्‍हील के 4 फायदे

ट्रेंडी योग व्हील (yoga wheel) काफी समय से हमारे आसपास घूम रहा है। यह फिटनेस की दुनिया में अपेक्षाकृत एक नई अवधारणा है। हमारे पास आपके स्वास्थ्य संबंधी इसके 4 फायदे हैं।
योग व्‍हील कमाल का उपकरण है, जो आपको कई फायदे देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
योग व्‍हील। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 22 Dec 2020, 03:07 pm IST
  • 98

आप में से कई लोगों ने योग व्हील (yoga wheel) के बारे में पहले सुना हो सकता है। साथ ही कुछ के लिए यह एकदम नई जानकारी हो। लेकिन अगर आपने नहीं सुना है, तो हम आपको बता दें कि यह फिटनेस की दुनिया का एक बहुत ही बेहतरीन उपकरण हैं। यह न सिर्फ आपके योगाभ्यास को काफी मजेदार बनाता है, बल्कि यह अधिक चुनौतीपूर्ण और प्रभावी भी है।

यहां तक कि अगर आप ज्यादा फिट नहीं भी हैं, तो भी योग व्हील आपको कई तरह के फायदे पहुंचा सकता है। जैसे कि शरीर में दर्द को कम करना, यहां तक कि यह हंचिंग (hunching) को रोकने में भी कारगर है।

लक्ष्मण योग और पिलेट्स की संस्थापक भवानी पिन्नीसेट्टी कहती हैं कि सर्कुलर आकार वाले योगासन उपकरण स्ट्रेचिंग को बढ़ाते हैं। साथ ही आपके शरीर को अधिक लचीला बनाने में मदद करते हैं। उनके अनुसार इसके कुछ लाभ हम आपको बता रहे हैं।

1. आप मुश्किल स्ट्रेच को सुरक्षित रूप से कर सकती हैं

योग व्हील काफी सरल दिखता है। यह आपके लिए कठिन स्ट्रेच (difficult stretches) को आसान और सुरक्षित बनाता है। यह आपके रोजमर्रा के अभ्यास को करने में मदद कर सकता है और आपको अधिक चुस्त बना सकता है। इसलिए, यदि आप स्ट्रेच से डरती हैं या उन्हें करने में असमर्थ हैं, तो योग व्हील को अपने रुटीन में शामिल करने का प्रयास करें। हमें यकीन है कि यह आपके लिए यह बेहद फायदेमंद साबित होगा।

2. शरीर के लचीलेपन में सुधार करेगा

भवानी कहती हैं, अगर आप अपने शरीर के लचीलेपन में सुधार करना चाहती हैं, तो अपने रुटीन में एक योग व्हील शामिल करना, सुरक्षित रूप से आगे बढ़ने में मदद करेगा।

3. यह दर्द से राहत देता है

एक योग व्हील आपको दर्द और पीड़ा से बेहतर तरीके से निपटने में मदद कर सकता है। योग व्हील के साथ कुछ विशेष पोज करने से आप अपने पेट, छाती, पीठ या कंधों के आसपास के दर्द और पीड़ा से राहत पा सकती हैं। इस तरह से दर्द होने पर भी आप वर्काउट करना नहीं छोड़ेंगी।

अगर आप कमर दर्द से परेशान हैं, तो योग व्‍हील आपकी मदद कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक
अगर आप कमर दर्द से परेशान हैं, तो योग व्‍हील आपकी मदद कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

भवानी कहती हैं कि योग व्हील रीढ़ की लंबाई की मालिश करने का एक चमत्कारी तरीका है, जिससे पीठ दर्द से राहत पाने में आसानी होती है।

4. यह आपको हंचिंग से बचाएगा

इस समय हम सभी जानते हैं कि घर से काम करना कितनी मुश्किल है। अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर स्क्रीन के आगे बैठने के चलते कई तरह की अनुचित मुद्रा में बैठने के कारण आपको पीठ दर्द, गर्दन और कंधों में दर्द के साथ ही कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

योग व्हील एक ऐसा अद्भुत उपकरण है, जो आपकी मांसपेशियों की मालिश करता है, और उनमें से तनाव को रिलीज करने में मदद करता है। जिससे आपकी मांसपेशियों में दर्द की समस्या से राहत मिलती है।

वर्क फ्रॉम के कारण अगर शरीर में स्टिफनेस आ गई है तो योग व्‍हील आपकी मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
वर्क फ्रॉम के कारण अगर शरीर में स्टिफनेस आ गई है तो योग व्‍हील आपकी मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

भवानी कहती हैं कि एक योग व्हील आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है। विशेष तौर पर जिन लोगों ने पहले कभी योग का अभ्यास नहीं किया है। यह पूरे शरीर को स्ट्रेच करने में दूसरों के लिए मददगार साबित होगा। इसलिए इसमें संदेह वाली कोई बात नहीं हैं कि दुनिया भर में इसकी लोकप्रियता क्यों बढ़ रही है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

यह भी पढ़ें – हड्डियों को मजबूत बनाना चाहती हैं, तो अपने वर्काउट रुटीन में शामिल करें ये 3 एक्सरसाइज

  • 98
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख