FREEDOM: ये 6 अच्छी आदतें देंगी आपको बढ़ी हुई चर्बी से आजादी

हमारी लापरवाही कभी-कभी कुछ ऐसी चीजें हमारे जीवन में ले आती है, जिनसे मुक्ति पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। पर लगातार प्रयास से इनसे भी आजादी मुमकिन है।
vyayam karne se dur ho sakta hai motapa
व्यायाम करने से कम हो सकता है मोटापा। चित्र: शटरस्टॉक
मोनिका अग्रवाल Published: 9 Aug 2021, 08:00 am IST
  • 94

फ्रीडम (Freedom) सिर्फ एक शब्द नहीं है। यह अहसास किसी ऐसी चीज से मुक्त हो जाने का जो आपके दैनिक जीवन, आत्मविश्वास और सपनों के आड़े आ रही हो। जी हां, चर्बी यानी फैट (Fat) भी ऐसी ही एक चीज है जिसने हम सभी को किसी न किसी स्तर पर परेशान किया है। पिछले दो साल के लॉकडाउन (Lockdown) और इनहाउस जिंदगी ने हम सभी के फैट में इजाफा किया है। तो इस स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) से संकल्प करें चर्बी से आजादी का। इस राह में हेल्थ शॉट्स है आपके साथ। आपकी तंदुरुस्ती की दैनिक खुराक।

तन ही नहीं मन को भी आघात पहुंचाती है चर्बी 

चर्बी से हर कोई परेशान होता है और हम सभी इससे निजात पाना चाहते हैं, लेकिन चर्बी कम कर पाना इतना आसान नहीं होता है। 

शरीर के किसी भी भाग पर जमा चर्बी देखने में तो भद्दी लगती ही है साथ में वह आपकी बहुत सी बीमारियों का कारण भी बन सकती है। इसलिए हर लेडी शेप में रहने के लिए और हेल्दी रहने के लिए अपना मोटापा या चर्बी कम करने की कोशिश करती है। मगर यह एक-दो दिन का काम नहीं, इसके लिए लगातार प्रयास की जरूरत होती है। 

इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसी हेल्दी आदतें बताने वाले हैं जिनके कारण आप अपना लाइफस्टाइल हेल्दी कर पाएंगी और आपको मिल पाएगी चर्बी से टोटल आजादी। 

1 ढेर सारा सॉल्युबल फाइबर खाएं  

सॉल्युबल फाइबर पानी में घुल जाता है और यह खाने को पचाने में धीमा कर देता है और इस वजह से खाना देर तक पच पाता है जिस कारण आपको लंबे समय तक भूख नहीं लग पाती है। इसे खाने के कारण आप ओवर ईटिंग से भी बच जाती हैं।

soluble fiber apko fat se azadi dega
सॉल्यूबल फाइबर आपको फैट से आजादी देगा। चित्र : शटरस्टॉक

जिस कारण वजन कम होने में मदद मिलती है। इस दौरान आपके शरीर से कैलोरीज़ भी कम होने लगती है। सॉल्युबल फाइबर आपके बेली फैट को कम करने में भी लाभदायक होता है।

यह भी पढ़ें-टेक्स्ट नेक की समस्या से हैं परेशान, तो ये 5 एक्सरसाइज दे सकती हैं आपको राहत

2 ट्रांस फैट फूड करें अवॉयड

ट्रांस फैट आपकी सेहत के लिए भी हानिकारक होता है और यह आपका वजन बढ़ाता है। यह पैकेट फूड में और ऑयल आदि में भी पाया जाता है। जिस कारण आपका वजन और अधिक बढ़ सकता है। इसलिए आपको उन चीजों का सेवन कम से कम करना होता है जिनमें ट्रांस फैट की मात्रा पाई जाती है।

3 एल्कोहल को कहें न 

अगर कम मात्रा में एल्कोहल पीती हैं तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। लेकिन अधिक मात्रा में एल्कोहल पीना आपकी सेहत और आपके वजन के लिए हानिकारक हो सकता है। एल्कोहल के सेवन से आपकी चर्बी भी अधिक बढ़ सकती है।

अगर आप शराब का सेवन बंद कर देते हैं तो इस कारण भी आप चर्बी को कम करने में मदद पा सकती हैं।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

4 हाई प्रोटीन डाइट का करें सेवन

अगर आप वजन घटाना चाहती हैं, तो आपके लिए प्रोटीन बहुत आवश्यक होता है। अगर आप हाई प्रोटीन डाइट खाती हैं तो इससे आपकी भूख कम होती है। इससे आपका मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ता है।

जिस कारण आप फिजिकल एक्सरसाइज अच्छी तरह से परफॉर्म कर सकती हैं। इस कारण आप अधिक खाना भी नहीं खायेंगी। इसलिए अधिक प्रोटीन युक्त फूड आइटम्स वजन कम करने के लिए बहुत लाभदाई होते हैं।

5 स्ट्रेस लेवल को कम करने की कोशिश करें

अगर आप अधिक चिंता करती हैं तो इससे आपकी एड्रिनल ग्लैंड अधिक कॉर्टिसोल प्रोड्यूस करने लगती है। जिस कारण आपकी भूख बढ़ जाती हैं।

stress se bhi vazan badhata hai
तनाव आपका वजन बढ़ाने में योगदान करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

बहुत से लोग खुद को इमोशनल ईटर मानते हैं और स्ट्रेस या परेशानी होने पर वह जंक फूड या अपना मन पसंद खाना खा कर स्ट्रेस कम करते हैं इसलिए कोशिश करें कि स्ट्रेस कम लें और इसके लिए आप योग और मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें-आपकी थकान कोरोना वायरस का लक्षण है या सीजनल इंफेक्शन का? आइए पता करते हैं

6 अधिक मीठा न खाएं

शुगर में फ्रुक्टोज होता है जो अगर बहुत अधिक मात्रा में खाया जाए तो क्रोनिक बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है। मीठा खाने से आपका हृदय रोगों, डायबिटीज और मोटापे का रिस्क बढ़ जाता है और इससे आपकी चर्बी भी अधिक बढ़ती है। इसलिए मीठा न खाएं।

यह सारी आदतें अपनाने के साथ साथ आपको सुबह सुबह कार्डियो वर्कआउट भी जरूर करना चाहिए, क्योंकि अगर आप चर्बी कम करना चाहती हैं तो खाने पीने को ध्यान में रखने के साथ साथ आपको शरीर को एक्टिव रखना जरूरी है। आप शुरू में रस्सी कूदना या वॉकिंग आदि से ही शुरू कर सकती हैं।

लेडीज इन अच्छी आदतों के साथ इस स्वतंत्रता दिवस पर पाएं बढ़ती चर्बी से आजादी।

  • 94
लेखक के बारे में

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख