प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ के बीच बैलेंस के लिए मलाइका दे रहीं हैं तुलासन करने की सलाह

अपनी फिटनेस के लिए मशहूर मलाइका अरोड़ा हर बार योग को नए अंदाज में फैंस के साथ शेयर करती हैं। इस बार वे बता रहीं हैं तुलासन करने का तरीका और फायदे। 
मलाइका अपने फैन्स को दे रहीं तुलासन करने की सलाह।
विनीत Updated: 10 Dec 2020, 01:26 pm IST
  • 79

बॉलीवुड दीवा मलाइका अरोड़ा को  उनके बेहतरीन डांस और फिटनेस के लिए जाना जाता है। अपनी जबरदस्त फिटनेस के लिए उन्हें फिटनेस क्वीन भी कहा जाता है। मलाइका अपनी फिटनेस को लेकर काफी चर्चाओं में रहती हैं कि आखिर कैसे 45 साल से भी ज्यादा उम्र होने के बाद भी वह खुद को इतना फिट रखती हैं। इस बार उनके फैंस देख रहे हैं संतुलन साधने की उनकी कला। जहां वे बता रहीं हैं तुलासन करने का तरीका और फायदे।

मलाइका सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। वह सोशल मीडिया के जरिए अपनी लाइफ के कुछ हिस्से अपने फैन्स के साथ शेयर करती हैं। मलाइका का मानना है कि आप बढ़ती उम्र को रोक नहीं सकते। लेकिन अपनी डाइट और वर्कआउट को उम्र के हिसाब से बदल सकते हैं। मलाइका अपनी फिटनेस का खूब ख्याल रखती हैं।

इसी के चलते वह सोशल मीडिया पर अपनी फिटनेस सीक्रेट्स के बार में काफी कुछ बताती रहती हैं। वह अपने फैन्स को फिटनेस को लेकर काफी गाइड करती हैं। अभी हाल ही में उन्होंने इंस्टाग्राम पर फिटनेस की बेहतरी के लिए कुछ टिप्स शेयर किए हैं। जानें क्या हैं मलाइका के फिटनेस टिप्स-

काम और लाइफ के बीच बैलेंस है जरूरी

मलाइका ने इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्ट के जरिए अपने फैन्स को काम और जीवन के बीच संतुलन के महत्व को बताया। मलाइका ने कहा कि आज के समय में काम के साथ अपने जीवन का संतुलन बनाना बहुत जरूरी है। क्योंकि यही हमारे जीवन को बना सकता है और तोड़ भी सकता है।

हालांकि लॉकडाउन के दौरान हम सभी उस संतुलन को तलाशने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने अपने फैन्स को धीमा और स्थिर रहने की सलाह दी। साथ ही यह भी कहा कि अगर संतुलन बनाने में सफल होते हैं तो उसे मेरे साथ शेयर भी करें।

तुलासन करें

मलाइका ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए तुलासन करने की सलाह दी। मलाइका का मानना है कि यह आसन आपकी मांसपेशियों को आराम देने के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ यह आपकी बाजुओं और शरीर के ऊपर के हिस्से को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही मददगार साबित हो सकता है। इसलिए तुलासन करें और संतुलन बनाने की कोशिश करें। इससे आपको बेहद शानदार महसूस होगा।

यह भी पढ़ें: आपको कूल रहने में मदद करता है योगा डांस, जानिए मेंटल हेल्‍थ के लिए क्‍या हैं योगा डांस के फायदे

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

मलाइका ने बताया कैसे बनाएं बैलेंस-

मलाइका ने अपने फैंस को तुलासन के महत्व को समझाते हुए अपने फैन्स के साथ इसे करने का तरीका भी शेयर किया। मलाइका कहती हैं कि-

  1. सबसे पहले पदमासन की मुद्रा में बैठें।
  2. अपनी हथेलियों को जांघों के पास या ईटों पर रखें।
  3. अब अपने हाथों की मदद से संतुलन बनाते हुए शरीर को गहराई से ऊपर की ओर उठाएं।
  4. शरीर को पीछे की ओर ले जाएं और बाजुओं के बीच आगे की ओर ले जाएं।
  5. इस तरह से 3-5 बार इसे दोहराएं।

  • 79
लेखक के बारे में

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए। ...और पढ़ें

अगला लेख