क्रिसमस पार्टी की तैयारी है, तो अपनी ड्रीम ड्रेस में फिट होने के लिए अभी से फॉलो करें एक्सपर्ट के बताए फिटनेस टिप्स

जल्दी फिट होने की कोशिश में हैं तो थोड़ा संभाल जाएं क्योंकि एक्सरसाइज करने के लिए बॉडी और मसल्स को ज़्यादा पुश करना पड़ सकता है भारी। फिटनेस और न्यूट्रीशन एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर से जानिए कुछ टिप्स।
फॉलो करें रुजुता दिवेकर की बताई हुई फिटनेस टिप्स। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Updated on: 2 December 2022, 17:15 pm IST
ऐप खोलें

जीवन में जब भी कोई खास मौका आता है तो हमें अपने लुक्स की सबसे पहले चिंता हो जाती है। कोई त्योहार हो या घर में कोई फंक्शन, हम यह देखने लग जाते हैं कि कहीं हमारा वज़न ज़्यादा तो नहीं। फिर यदि लगने लगता है कि वज़न ज़्यादा बढ़ गया है तो पतले होने की तैयारी शुरू कर देते हैं। कभी जिम जाना तो कभी घर पर ही एक्सरसाइज़ (exercise) करना हमारे रूटीन का हिस्सा बन जाता है। इस वजह से कुछ लोग डाइटिंग (diet) भी करने लग जाते हैं, ताकि उनका बॉडी वेट मेंटेन रहे।

मगर एक्सरसाइज़ करते हुये हम सिर्फ पतले होने के बारे में सोच रहे होते हैं न कि यह कि कहीं हमारी बॉडी थकी तो नहीं है। क्या यह वर्कआउट का सही समय है? थोड़ा और ज़्यादा वज़न उठाकर देखें? कुछ देर और भूखा रह लें? जिससे कि शरीर में ज़्यादा कैलोरीज़ न पहुंचे?

यदि आप भी वर्कआउट करते हुये यही सोच रही हैं और आने वाली क्रिसमस (christmas 2022) – न्यू इयर की पार्टी (new year 2023) के लिए कुछ को इसी तरह से जल्दी फिट बनाने की कोशिश में हैं, तो यह आपकी बहुत बड़ी भूल हो सकती है।

इसलिए किसी भी तरह की जल्दबाजी में न रहें ओर फिटनेस एक्सपर्ट और सेलेब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) द्वारा बताए गए इन टिप्स को आज ही फॉलो करें।

जानिए क्या हो सकते हैं सर्दियों में कुछ फिटनेस टिप्स जो आपको चोटलगने या दर्द से बचाएंगे

1 खाली पेट वर्कआउट न करें

किसी भी तरह की एक्सरसाइज़ सुबह खाली पेट तो बिल्कुल न करें। ऐसा करने से आपको ऊर्जा में भारी कमी मेजसूस होगी। साथ ही, इसकी वजह से आप सही से कैलोरीज़ भी बर्न नहीं कर पाएंगी। इसलिए वर्कआउट करने या जिम जाने से 15 से 20 मिनट पहले कुछ न कुछ प्रोटीन से भरा हुआ खाएं जैसे मूंगफली, केला, स्मूदी आदि।

2 वार्मअप और स्ट्रेचिंग है जरूरी

रुजुता कहती हैं कि एक्सरसाइज़ करने से पहले थोड़ा वार्मअप करना बहुत ज़रूरी है। ताकि आपकी बॉडी को पता चले सके कि अब उसे एक्सरसाइज़ करनी है। इस तरह से बॉडी थोड़ी सी ट्रेन हो जाती है और नई एक्सरसाइज़ करने के लिए तैयार रहती है। इसलिए, एक्सरसाइज़ से पहले 10-12 मिनट वार्म अप और स्ट्रेचिंग करें।

एक्सरसाइज मेंटल हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है।चित्र: शटरस्टॉक

3 एक ही एक्सरसाइज़ हर रोज़ न करें

यदि आप आज वेट ट्रेनिंग कर रही हैं तो कर फिर से यही न करें। कुछ हल्की एक्सरसाइज़ करें जैसे योगा आदि। अगर आपने आज योग किया है तो टहलें। जिससे आपकी बॉडी और मसल्स को थोड़ा रिलैक्स होने का समय मिल सके। वर्कआउट रूटीन में अपने न्यूरो-मस्कुलर पाथवे को आराम देना बहुत ज़रूरी है, नहीं तो इंजरी हो सकती है।

4 आल्टरनेट डे पर भी कर सकती हैं एक्सरसाइज

यदि आपको फिट रहना है या वज़न कम करना है तो आपको हर रोज़ एक्सरसाइज़ करने की ज़रूरत नहीं है। क्योंकि मसल को रिकवरी के लिए भी थोड़ा समय चाहिए होता है और इससे भी कैलोरीज़ बर्न होती हैं। इसलिए, अल्टरनेट दिन पर एक्सरसाइज़ करें और बाकी दिन खुद को फिजिकली एक्टिव रखने की कोशिश करें। बीच में अपने शरीर को कम से कम 1 दिन का ब्रेक दें।

ध्यान रखें

फिजिकली फिट रहना आपके शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी है। मगर, यदि आपको किसी तरह की थकान लग रही है या आपका बहुत हाई इंटेन्सिटी वर्कआउट करने का मन नहीं कर रहा है तो अपने शरीर के लिए जबर्दस्ती न करें। थोड़ा आराम करें।

सर्दियों के दिनों में आपके लिए सुबह उठना अगर चैलेंजिंग लगता है तो वर्कआउट मिस करने की बजाए ईवनिंग वर्कआउट प्लान करें। साथ ही उन छोटे-छोटे फिटनेस टिप्स का ध्यान रखें, जो आपको फैट इकट्ठा होने से रोकते हैं। जैसे पोर्शन कंट्रोल करना, खाना खाने के बाद टहलने की आदत और लिफ्ट की जगह सीढ़ियाें का इस्तेमाल करना।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में इन 5 इंडोर एक्सरसाइज की मदद से रखें खुद को चुस्त – दुरुस्त

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story