वेट लॉस करना चाहती हैं, तो उत्तरायण के बाद का समय है बेस्ट, एक एक्सपर्ट से जानिए जरूरी डाइट टिप्स

इम्यूनिटी बनाए रखने के साथ आवश्यक पोषक तत्वों के लिए मौसम के अनुसार डाइट प्लान में बदलाव करना जरूरी होता है। यहां जानिए एक्सपर्ट की कुछ खास टिप्स।

diet plan to lose weight
यहां हैं एक्सपर्ट के बताए वे डाइट टिप्स जो वेट लाॅस को आसान बना सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 16 January 2023, 09:30 am IST
  • 143
इस खबर को सुनें

ज्यादातर लोग नए साल के संकल्पों में वेट लॉस को जरूर शामिल करते हैं। ये बात और है कि साल के पहले सप्ताह में वे सभी संकल्प टूट जाते हैं। पर अगर आप सचमुच वेट लॉस करना चाहती हैं, तो उत्तरायण का यह समय आपके लिए बेस्ट है। पर जरूरी है कि आप उसके लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ एक परफेक्ट डाइट प्लान भी तैयार करें। इसमें आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं। हेल्थ शाॅट्स के इस लेख में एक एक्सपर्ट से जानते हैं वेट लॉस (Weight loss tips) के लिए कुछ जरूरी टिप्स।

हेल्दी और फिट रहने के लिए हमें न जानें कितनी चीजों को अवॉइड करना पड़ता है। फेवरेट डिश से लेकर स्वीट्स क्रेविंग तक या पोस्ट वर्कआउट मील से लेकर शाम के स्नैक्स तक हर चीज का खास ख्याल रखना होता है। लेकिन कई बार हम अपनी डाइट को लेकर इतना सख्त हो जाते हैं कि जरूरी बदलावों पर ध्यान तक नहीं देते। हमारी यही गलती हमें बीमार करने का कारण बन जाती है।

आहार विशेषज्ञों की मानें तो मौसम के साथ डाइट प्लेन में बदलाव करना भी जरूरी होता है, जिससे शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों के साथ बीमारियों से लड़ने की एनर्जी मिल पाए। विंटर्स में वेट लॉस की टिप्स के लिए हमनें बात कि न्यूट्रीफाई बाई पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लिनिक एंड अकेडमी की डायरेक्टर पूनम दुनेजा से। जिन्होंने विंटर्स डाइट प्लेन( winters diet plan) को लेकर विशेष जानकारी हमसे साझा की।

डाइटिशियन पूनम दूनेजा के मुताबिक डाइट प्लेन बनाते वक्त इन चीजों का खास रखें ख्याल

गर्म तासीर वाले आहार डाइट में जरूर शामिल करें

डाइटिशियन पूनम के मुताबिक सर्दियों का मौसम सबसे बेहतरीन समय होता है। जब आप अपनी डाइट में गर्म तासीर वाले आहार को शामिल कर सकते हैं।

आपको हेल्दी फेट्स और आवश्यक फैटी एसिड को भी डाइट प्लेन में शामिल करना नहीं भूलना चाहिए। क्योंकि ये आपकी बॉडी के साथ त्वचा, बालों और जोड़ों को स्वस्थ रखने के लिए भी जरूरी है।

dry fruits ke fayde
नट्स करेंगे आपकी मदद. चित्र : शटरस्टॉक

भीगे हुए नट्स को करें शामिल

भीगे हुए नट्स जैसे कि बादाम किशमिश को डाइट में शामिल करना चाहिए। जिससे आपके शरीर को प्रोटीन के साथ फेट्स, फाइबर, विटामिन-ई और अन्य माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की अच्छी मात्रा भी मिलेगी।

यह भी पढ़े – लहसुन का जरूरत से ज्यादा सेवन भी पड़ सकता है सेहत पर भारी, जानिए कब आपको लहसुन नहीं खाना है

कैलोरो का रखें विशेष ध्यान

सर्दियों के दौरान शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती है, जिससे कैलोरी बर्न होने से परेशानी हो सकती है। इसलिए डेली मील तैयार करते वक्त कैलोरी काउंट का विशेष ख्याल रखें। इसके साथ ही घर पर हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करने की आदत जरूर बनाए।

वॉटर इंटेक को न करें अवॉइड

सर्दियों के दौरान प्राकृतिक रूप से हमारा वॉटर इंटेक कम हो जाता है, लेकिन शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है, इसलिए बैलेंस डाइट लेने के साथ दिन भर में 8 गिलास पानी जरूर लें।

ऐसे भोजन को अवॉइड करें जिनमें शुगर की ज्यादा मात्रा होने के साथ फेट्स और प्रोटीन की मात्रा कम हो।

sugar free gajar ka halwa
शुगर फ्री गाजर का हलवा। चित्र शटरस्टॉक।

मीठे की क्रेविंग को कैसे करें मैनेज?

सर्दियों के दौरान कम वर्कआउट होने के कारण अक्सर मीठे को अवॉइड करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इससे इंसुलिन स्पाइक्स हो जाता है, जो प्री-डायबिटीज का कारण भी बन सकता है। लेकिन अगर आप सही मात्रा के साथ सही मीठे जैसे कि गुड, खांड को डाइट में शामिल करें, तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा।

डाइटिशियन एंड एक्सपर्ट पूनम दुनेजा के मुताबिक आप टेंशन फ्री होकर गाजर का हल्का, मूंगफली चिक्की और तिल के लड्डू जैसी हेल्दी स्वीट डिश अपनी डाइट में शामिल कर सकती है। यह आपके मूड को बेहतर रखने के साथ शरीर को आवश्यक एंटीओक्सीडेंट, विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-ई देंगे।

काउंटर सूप को करें अवॉइड

एक्सपर्ट सलाह देती हैं कि इस दौरान काउंटर सूप को अवॉइड करें जिसमें एमएसजी (मोनो सोडियम ग्लूटामेट) और सोडियम की मात्रा शामिल हो, अन्यथा यह वॉटर रिटेशन के साथ वजन बढ़ने का कारण बन भी सकता है।

अपनी डाइट में सोडियम को आवश्यक मात्रा में ही शामिल करें, जिससे आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहें। हाइपरटेंशन से ग्रस्त लोगों को सर्दियों के दौरान अपने ब्लड प्रेशर का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़े – आपके शरीर एवं मांसपेशियों को एक्सरसाइज के लिए तैयार करता है वार्मअप, जाने इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदे

  • 143
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें