घुटनों में दर्द का मतलब जिंदगी का थम जाना नहीं है, यहां हैं वे उपाय जो आपको राहत देंगे

Published on: 29 December 2021, 13:49 pm IST

घुटने के दर्द के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको व्यायाम करना बंद कर देना चाहिए। इसके बजाय, स्थिति से निपटने के लिए सही एक्सरसाइज की तलाश करें।

Knee pain ke facts
अपने जोड़ों और मांसपेशियों का ख्याल रखें। चित्र:शटरस्टॉक

घुटना शरीर का सबसे बड़ा जोड़ है, और हम इसका उपयोग कई गतिविधियों जैसे चलने, दौड़ने और चढ़ने के लिए करते हैं। इसलिए, यह चोट और दर्द के लिए सबसे ज़्यादा जोखिम में है। घुटने में दर्द या चोट के कारण व्यायाम करना अधिक कठिन हो जाता है, खासकर यदि व्यक्ति का वजन अधिक है। हालांकि, व्यायाम घुटने के कार्य को बेहतर करने, दर्द को कम करने और वजन घटाने में मदद करते हैं।

लेकिन कुछ व्यायाम घुटने के दर्द को बढ़ाते हैं और घुटने के आसपास की मांसपेशियों पर अतिरिक्त बोझ डालते हैं। इसलिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि घुटने में दर्द होने पर किन व्यायामों से बचना चाहिए और किन व्यायामों का पालन करना चाहिए।

घुटने में दर्द होने पर आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए:

1. चलना

घुटनों में दर्द वाले लोगों के लिए थोड़ा बहुत चलने की सलाह दी जाती है। चूंकि यह कम प्रभाव वाली गतिविधि है, इसलिए यह घुटने के जोड़ पर बोझ नहीं डालती है। लंबी और धीमी सैर उन लोगों के लिए सबसे अच्छी होती है। इसके अलावा, रोजाना टहलने से वजन कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि अतिरिक्त वजन उठाने से घुटनों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है।

knee pain se araam paane ke liye karein ye upay
सर्दियों में घुटनों के दर्द से आराम पाने के लिए ये उपाय अपनाएं। चित्र : शटरस्टॉक

2. घुटने के अनुकूल एक्सरसाइज़ टूल का प्रयोग करें

उस टूल का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, जो नाइकेप और उसके आसपास की मांसपेशियों पर बोझ को कम करने में मदद करता है। बाइक और अण्डाकार मशीनें घुटने के अनुकूल हैं, क्योंकि इन मशीनों पर व्यायाम करते समय किसी को आगे झुकना पड़ता है। यह मुड़ी हुई स्थिति घुटने के जोड़ों से अधिक वजन कम करने में मदद करती है।

3. मांसपेशियों को मजबूत बनाना

क्वाड्रिसेप्स और हैमस्ट्रिंग दो मांसपेशी समूह हैं जो घुटनों को सहारा देते हैं। इसलिए, यदि ये मांसपेशियां मजबूत हैं, तो कमजोर जोड़ों को सहायता मिल सकती है। क्वाड्स और हैमस्ट्रिंग को मजबूत करने के लिए कम प्रभाव वाले व्यायामों का उपयोग करने से दर्द कम हो सकता है और भविष्य में चोट लगने की संभावना कम हो सकती है।

4. वॉटर एक्सरसाइज

पानी का उछाल घुटनों से भार को हटाता है और उन पर तनाव को कम करने में मदद करता है। इसलिए जो लोग घुटने के दर्द से पीड़ित हैं उन्हें पानी में व्यायाम जरूर करना चाहिए।

5. उच्च प्रभाव वाली गतिविधियों में भाग न लें

ऐसे व्यायामों से बचना चाहिए जो घुटनों में तनाव पैदा करते हैं, खासकर अगर उन्हें घुटने में दर्द हो। टेनिस, स्क्वैश, बास्केटबॉल और फ़ुटबॉल जैसे खेल घुटनों के लिए कठिन होते हैं, क्योंकि इनमें अचानक रुकना और मुड़ना शामिल होता है। घुटनों को अचानक झटका देने वाली गतिविधियां घुटने के जोड़ के लिए हानिकारक होती हैं।

knee pain ke liye exercise karein
जोड़ों को मज़बूत करने के लिए अपनाएं ये एक्सरसाइज. चित्र : शटरस्टॉक

6. किसी भी व्यायाम को ज़्यादा न करें

जोड़ के अति प्रयोग से बचने के लिए व्यायाम के बीच स्विच करना आवश्यक है। इसके अलावा, यदि कोई पैर की मांसपेशियों को मजबूत करने वाले व्यायाम कर रहा है, तो उसे सलाह दी जाती है कि जब मांसपेशियां थकी हों तो रुक जाएं। थकी हुई मांसपेशियां अतिरिक्त झटके को अवशोषित करने में असमर्थ होती हैं और इसके परिणामस्वरूप झटके को घुटने के जोड़ में स्थानांतरित कर दिया जाता है।

7. घुटनों को ज्यादा न मोड़ें

कुछ अभ्यासों में घुटनों को 90 डिग्री से अधिक मोड़ने की आवश्यकता होती है। इस तरह के मूवमेंट से घुटने का दर्द बढ़ सकता है। इसलिए, स्वास्थ्य विशेषज्ञ इन अभ्यासों से बचने की सलाह देते हैं।

घुटने के दर्द के तीन सामान्य कारण

घुटने के दर्द के कुछ कारण थोड़े अधिक गंभीर होते हैं। हालांकि, युवा लोगों में एक आम कारण, पेटेलोफेमोरल पेन सिंड्रोम है। इस सिंड्रोम में घुटने के आसपास के कोमल ऊतकों और हड्डी में दर्द होता है।

किसी गतिविधि को अधिक करने के कारण, जोड़ों पर पड़ने वाला दबाव है। घुटने के जोड़ को स्थिर करने के लिए उपचार में आराम और शारीरिक उपचार शामिल हो सकते हैं।

घुटने के दर्द का एक और आम कारण ऑस्टियोआर्थराइटिस है। यह एक पुरानी स्थिति है और किसी को भी हो सकती है, लेकिन वृद्ध लोग आमतौर पर अधिक जोखिम में होते हैं।

चोट घुटने के दर्द का तीसरा सबसे आम कारण है। यह कहीं भी और कभी भी हो सकता है, और यह कितना बुरा होता है यह इसकी गंभीरता पर निर्भर करता है।

kyu hota hai knee pain
घुटनों और जोड़ों में दर्द के हो सकते हैं कई कारण। चित्र:शटरस्टॉक

व्यायाम करने के लाभ

किसी भी प्रकार के घुटने के दर्द के लिए व्यायाम सबसे अच्छे उपचारों में से एक है। यह सूजन को कम करता है और घुटने के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करता है। एक अध्ययन के अनुसार, व्यायाम गठिया की प्रगति को कम करता है और अक्सर दवाओं, इंजेक्शन या सर्जरी की तुलना में बेहतर परिणाम देता है। इसके अलावा, मजबूत करने वाले व्यायाम क्वाड्स और हैमस्ट्रिंग मांसपेशियों के समूहों के निर्माण में मदद करते हैं जो घुटने को सीधा सहारा देते हैं और दर्द और चोट लगने की संभावना को कम करते हैं।

सारांश

व्यायाम अति प्रयोग, गठिया, या अन्य कारणों से होने वाले मामूली घुटने के दर्द से निपटने में मदद करने का एक स्वस्थ तरीका है। हालांकि घुटने का दर्द, व्यायाम करने में बाधा उत्पन्न कर सकता है। कई व्यायाम जोड़ों पर आसान होते हैं और स्थिति को बेहतर बनाते हैं। इसलिए, इसे ध्यान से चुनना आवश्यक है!

यह भी पढ़ें : नव वर्ष संकल्प 2022 : यहां हैं 5 सबसे प्रभावशाली डाइट प्लान जो वेट लॉस को और आसान बना सकते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें