Belly Fat : खाना खाने से पहले, उस दौरान और बाद में फॉलो करें ये तरीके तो कम होगी पेट की चर्बी

खाने से पहले, बाद में और खाने के दौरान जिन अस्वास्थ्यकर आदतों को हम नज़रअंदाज़ कर देते हैं, उनकी वजह से हमारी चर्बी घटाने की यात्रा एक सपना बनकर रह जाती है।
Weight loss mei kaise hai ghee madadgaar
स्वस्थ आदतें वेट लॉस में करेंगी मदद। चित्र : एडॉबीस्टॉक
संध्या सिंह Published: 20 Oct 2023, 10:11 am IST
  • 133

सब कुछ करने की कोशिश की, फिर भी पेट की चर्बी कम नहीं हो पाई? क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी आदतें हैं जो आपके वजन घटाने के सपने को पूरा करने से रोक सकती हैं? हो सकता है कि आप नियमित व्यायाम से लेकर स्वस्थ आहार तक सब कुछ कर रहे हों, लेकिन अब समय आ गया है कि आप कुछ बुनियादी बातों पर फिर से गौर करें जहां आप गलती कर रहे हैं।

अगर आपका ‘खाने का तरीका’ गलत है तो क्या होगा? खाने से पहले, बाद में और खाने के दौरान जिन अस्वास्थ्यकर आदतों को हम नज़रअंदाज़ कर देते हैं, उनकी वजह से हमारी चर्बी घटाने की यात्रा एक सपना बनकर रह जाती है। व्यस्त जीवनशैली के कारण ऐसी आदतों को नजरअंदाज करने की समस्या शुरू हो जाती है।

इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए हमने बात की अमिता मिश्रा से, जो की एक सर्टिफाइड न्यूट्रिनिस्ट, योगा ट्रेनर और डायबिटिक एड्युकेटर है।

बैली फैट कम कर सकती हैं खाना खाने से पहले की ये आदतें

भोजन से पहले कच्चा भोजन खाएं

भोजन करने से एक घंटा पहले कच्चे भोजन का सेवन करें। नाश्ते से पहले फल, मेवे और सीड्स के रूप में कच्चा भोजन, दोपहर और रात के खाने से पहले कच्ची सब्जियाँ जिनमें गाजर, मूली, खीरा, टमाटर, चुकंदर आदि शामिल करें।

kaise hote hai ankaline khaday padarth
खाने से पहले कच्चा खाना खाएं। चित्र-अडोबीस्टॉक

यह न केवल मुख्य भोजन के दौरान पोर्शन कंट्रोल में मदद करता है बल्कि एक प्रकार के गट बैक्टीरिया को मजबूत करता है जो आपके पेट में पाचन को शांत करता है।

पके हुए भोजन में आमतौर पर महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और विटामिन की कमी होती है जिनकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है। कच्चे भोजन (सलाद के रूप में) में विटामिन का पोषण मूल्य बहुत अधिक होता है जो आपकी प्रतिरक्षा में भी सुधार करता है।

भरपूर मात्रा में पानी पियें

भोजन से 30-60 मिनट पहले पानी पियें, भोजन के दौरान या बाद में नहीं। आप भोजन से पहले गर्म या सामान्य पानी पी सकते हैं। यह आपके शरीर से खराब बैक्टीरिया को बाहर निकालता है। चूंकि हमारा शेड्यूल बहुत व्यस्त है और हम अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं, इसलिए भोजन से पहले पानी पीना भी पानी पीने की याद दिलाने का काम करता है।

पानी शरीर से खराब बैक्टीरिया को बाहर निकालता है। चित्र- अडोबीस्टॉक

खाना खाने के दौरान इन चीजों का करें पालन

जमीन पर बैठकर खाना खाएं

दिन में कम से कम एक बार भोजन जमीन पर बैठकर करना चाहिए। क्रॉस लेग करके बैठने और खाना खाने से आपकी भूख बनी रहेगी और आपके पेट की मांसपेशियां सुचारू रूप से काम करेंगी।

फर्श पर बैठना (सुखासन) और भोजन करना एक पुरानी प्रथा है लेकिन आजकल इसे भुला दिया गया है। यह उठने और बैठने की गतिविधि वजन घटाने में भी मदद करती है क्योंकि यह आपके शरीर को गतिविधियों में शामिल करती है।

धीरे-धीरे चबाएं

अच्छे पाचन से लेकर आसान फैट लॉस तक धीरे-धीरे चबाने के कई फायदे हैं। पेट की चर्बी वाले लोग अक्सर तेजी से भोजन चबाने वाले या बड़ी मात्रा में भोजन निगलने वाले होते हैं। यही कारण है कि अपर्याप्त पाचन के कारण उनका पेट फूला हुआ रहते हैं जिसके परिणामस्वरूप हमारा शरीर भोजन से आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर पाता है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

जितना धीरे-धीरे आप चबाते हैं, उतनी अधिक लार आपके भोजन के साथ मिलती है और आपको पाचन में मदद मिलती है।

खाने के समय गैजेट्स भूल जाओ

क्या आप भोजन के दौरान अपना टेलीविजन चालू करते हैं या अपने फोन पर कुछ देखते हैं? वह करना बंद करें, यह आजकल घरों में अपनाई जाने वाली सबसे बुरी आदतों में से एक है।

आपको भोजन के समय दो प्रश्नों पर विचार करना चाहिए। कितना खाना चाहिए और कितनी देर तक खाना चाहिए। खाना खाते समय गैजेट्स का इस्तेमाल हमारे शरीर को खाने पर ध्यान केंद्रित नहीं करने देता। यह अक्सर अनावश्यक खाने या यहां तक कि अधिक खाने का कारण भी बन सकता है।

बैली फैट कम करेंगी खाना खाने के बाद की ये आदतें

खाने के तुरंत बाद पानी न पियें

भोजन के तुरंत बाद पानी पीना हानिकारक है क्योंकि यह पाचक रसों को पतला करके पाचन प्रक्रिया में बाधा डालता है। आप 30 मिनट के बाद पानी पी सकते हैं लेकिन तुरंत नहीं। अपनी पाचन शक्ति को बेहतर बनाने और एसिडिटी से लड़ने में मदद के लिए कभी-कभी पानी की जगह नींबू या अजवाइन का पानी लेना अच्छा होता है।

हल्की गतिविधि करें

बहुत से लोग पूछते हैं कि क्या उन्हें भोजन के बाद टहलना चाहिए या घूमना चाहिए। हर मुख्य भोजन के बाद शरीर की किसी भी प्रकार की हल्की वॉक से आपके शरीर को खाए गए भोजन को आसानी से पचाने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: Guggul to lose weight : पेट की चर्बी कम कर सकती है ये बेड टाइम ड्रिंक, जानिए इसके फायदे और बनाने का तरीका

  • 133
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख