वैलनेस
स्टोर

लगातार बढ़ रहा है वजन तो इन 5 टिप्स को फॉलो करें, वजन प्रबंधन में मिलेगी मदद

Published on:30 December 2020, 12:30pm IST
कोरोनाकाल में आपका वजन भी बढ़ गया है, तो हम आपको 5 ऐसी टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको वजन कम करने और उसे प्रबंधित करने में मदद करेंगी।
विनीत
  • 87 Likes
आपका वजन बढ़ सकता है। चित्र-शटरस्टॉक

कोरोना महामारी ने कई मायनों में हमारे जीवन को बदल कर रख दिया है। इस महामारी के चलते हम अपने घरों में कैद होकर रह गए हैं और रोजाना की आम गतिविधियों से दूर हो गए हैं। हम में से ज्यादातर लोग घर से ही काम कर रहे हैं, वे पूरे-पूरे दिन अपने लैपटॉप या कंप्यूटर की स्क्रीन से चिपके रहते हैं। जिसके चलते एक्सरसाइज करना तो दूर, घर में रहकर सामान्य शारीरिक गतिविधियां भी नहीं कर पाते।

इस सब के चलते हमने सबसे ज्यादा किसी समस्या का सामना किया है, तो वह है वजन बढ़ना। वजन बढ़ना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक है। वजन बढ़ना या मोटापा कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए एक जोखिम कारक है। ऐसे में अपने वजन को बनाए रखना और फिट रहना बहुत जरूरी है।

इसलिए हम आपको 5 ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको अपने वजन को प्रबंधित करने और फिट रहने में मदद कर सकती हैं। चलिए तो बिना समय बर्बाद किए हम आपको इन टिप्स के बारे में बताते हैं।

  1. एक्टि‍व रहना है जरूरी

सेडेंटरी गतिविधियां, जैसे कि सोफे पर बैठकर टीवी देखना, पूरे दिन अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के साथ चिपके रहना, महामारी के दिनों में बेहद आम हो गया है। लेकिन इन दिनों हम अधिक खा भी रहे हैं। जो कि वजन बढ़ने का एक बड़ा कारण हैं।

यह भी पढ़ें: सर्दी और कोरोनावायरस के कारण घर से बाहर निकलना है मुश्किल, तो घर पर इन 4 एक्‍सरसाइज से करें वजन कंट्रोल

ऐसे में अपने परिवार के साथ कुछ शारीरिक गतिवधियां करना आपको बढ़ने वजन को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। यहां तक कि अपने परिवार के साथ सैर करने जैसी आसान गतिविधियां भी आपको ज्यादा खाने से दूर रखने में मदद कर सकती हैं। इसलिए आपको अपने परिवार और प्रियजनों के साथ बंधने की आवश्यकता है।

एक्टिव रहने से आपको वजन प्रबंधन में मदद मिलती है। चित्र-शटरस्टॉक
  1. शांत मन से खाना खाएं 

अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग विचलित होते हुए भोजन करते हैं, उनके ज्यादा खाने की संभावना अधिक होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अपने शरीर की पूर्णता के संकेतों पर ध्यान देने में असमर्थ हैं।

इसलिए भोजन को धीरे-धीरे और अच्छी तरह से चबाने की कोशिश करें, जो आपको अपने शरीर की परिपूर्णता के संकेतों को बेहतर ढंग से पहचानने और कम कैलोरी का उपभोग करने में आपकी मदद करेगा।

खाना शुरू करने से पहले गहरी सांस लेना भी सहायक हो सकता है। यह विश्राम को प्रेरित कर सकता है और आपको अपनी प्लेट पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है।

कई अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग शांत मन से खाना खाते हैं, उनका वजन बढ़ने की संभावना कम होती है।

  1. अपने आहार में प्रोटीन को संतुलित रखें

अपनी प्रत्येक मील में प्रोटीन शामिल करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह परिपूर्णता को बढ़ावा देता है और वजन के रखरखाव के लिए उपयोगी साबित हो सकता है।

वास्तव में एक प्रोटीनयुक्त भोजन का सेवन करने से आपको स्वचालित रूप से कैलोरी के सेवन की मात्रा को कम करने में मदद मिल सकती है। क्योंकि इससे आपको अधिक भूख नहीं लगती। जिससे कि आप कम कैलोरी का सेवन करती हैं।

प्रोटीन वजन को नियंत्रित करने में इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि यह आपके चयापचय और भूख को कम करने वाले हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है। वजन-प्रबंधन के लिए, आपको प्रत्येक मील में कम से कम 1 (25-30 ग्राम) प्रोटीन को शामिल करना चाहिए।

  1. फाइबर पर ध्यान दें

फाइबर एक और महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो पेट भरे होने का अहसास करवाता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि आहार में फाइबर की मात्रा बढ़ाने से कुल कैलोरी की मात्रा कम हो सकती है, जिससे आपके वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है।

दुर्भाग्य से, इन दिनों हमारे आहार को संतुलित करना काफी मुश्किल हो गया है, जिसके चलते हम पर्याप्त मात्रा में फाइबर का सेवन नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में हमें अपनी डाइट में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे कि सब्जियां, फल, फलियां, साबुत अनाज, नट्स और बीज खाने की पूरी कोशिश करें।

कोविड से रिकवरी के बाद आपको अपने तन और मन के स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान देना और भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
तनाव वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. अपने तनाव के स्तर को कंट्रोल करें

कोरोना महामारी ने हमारे मानसिक स्वास्थ्य को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है, जिसके चलते इन दिनों हमने तनाव और अवसाद जैसी समस्याओं का अनुभव अधिक किया है।

दुर्भाग्य से तनाव भी वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण हैं। तनावग्रस्त व्यक्तियों में आमतौर पर कोर्टिसोल का उच्च स्तर होता है, एक हार्मोन जिसे हमारा शरीर द्वारा तनाव लड़ने के लिए जारी किया जाता है। क्रोनिक रूप से उच्च कोर्टिसोल का स्तर वजन बढ़ने का कारण हो सकता है, क्योंकि वे अधिक भोजन के सेवन से जुड़े हुए हैं। 

यह भी पढ़ें: इन दिनों ज्‍यादा बढ़ गया है वजन, तो जानिए एक सप्‍ताह में कितनी एक्‍सरसाइज है आपके लिए जरूरी

इसके अलावा तनाव महसूस करने पर हम जंक फूड के सेवन की ओर अधिक झुकते हैं। जो कि वजन बढ़ने का एक और मु्ख्य कारक है।

तो लेडीज, इन जरूरी पांच बातों का ध्‍यान रखें और अपना वजन कंट्रोल करें।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।