अपने फिटनेस रूटीन का लेवल अप करना है? तो इन 5 टिप्स का पालन करें

Published on: 23 March 2022, 09:30 am IST

अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को संबोधित करने और अपने संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए इन आसान फिटनेस टिप्स (fitness tips for overall health) का पालन करें।

Fitness routine ka level up karna hai jaroori
फिटनेस रूटीन का लेवल अप करना है जरूरी। चित्र:शटरस्टॉक

ज्यादातर लोग मानते हैं कि फिटनेस सिर्फ एक व्यायाम व्यवस्था के बारे में है। हालांकि, यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को शामिल करता है। इसलिए हमारे पास आपके लिए कुछ आसान फिटनेस टिप्स हैं जो न केवल आपकी इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करेंगे, बल्कि पुरानी बीमारियों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता भी बनाएंगे।

हर दिन अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए 5 आसान फिटनेस टिप्स:

1. संतुलित आहार लें (Consume balanced diet)

भोजन वह ईंधन है जो आपको चलाता है, और साथ ही, आपके शरीर का निर्माण खंड भी बनाता है। संतुलित आहार (balance diet) खाने का अर्थ है कि आपको विभिन्न प्रकार के भोजन का सही अनुपात में सेवन करना चाहिए। इसमें प्रत्येक भोजन में विटामिन और खनिजों के साथ पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा होना चाहिए।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) फल और सब्जियों के पांच भागों, उच्च फाइबर स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ, डेयरी या नॉन डेयरी विकल्प, बीन्स, दालें, मछली, अंडे और मांस, अनसैचुरेटेड फैट और तरल पदार्थ जैसे स्रोतों से प्रोटीन की सिफारिश करते हैं। यह याद रखना आवश्यक है कि वसा और कार्बोहाइड्रेट सहित प्रत्येक खाद्य समूह आपके समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

2. अपने फिटनेस शासन को क्रियान्वित करें (Follow your Fitness Regime)

अपनी फिटनेस व्यवस्था को बनाए रखने की संभावनाओं को अधिकतम करने के लिए इसे क्रियान्वित करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। इसमें व्यायाम करने के लिए सही समय की योजना बनाना, अपनी चुनी हुई व्यायाम व्यवस्था को चुनना और परिणामों को बेहतर बनाने के लिए अपना भोजन पकाना शामिल है। जबकि कुछ लोग सुबह व्यायाम करना पसंद कर सकते हैं, कई कामकाजी लोगों के लिए यह प्रैक्टिकल नहीं हो सकता है। उस स्थिति में, शाम को कुछ समय निर्धारित करना और यह सुनिश्चित करना सबसे अच्छा है कि आप किस समय खाली हैं।

balanced diet ke fayade
संतुलित आहार है बहुत ज़रूरी। चित्र: शटरस्‍टॉक

अपने फिटनेस लक्ष्यों के अनुसार सही व्यायाम चुनना भी महत्वपूर्ण है। यदि आपका लक्ष्य सामान्य स्तर की फिटनेस बनाए रखना है, तो नियमित रूप से टहलना, तैरना, साइकिल चलाना या दौड़ना पर्याप्त हो सकता है। दूसरी ओर, अधिक इंटेंस एक्सरसाइज रूटीन में क्रॉस-ट्रेनिंग, वेट ट्रेनिंग, हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज, और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं। धीरे-धीरे शुरू करें और फिर अपनी दिनचर्या बनाएं। आराम और पर्याप्त पोषण के माध्यम से उचित वसूली का पालन करना भी महत्वपूर्ण है।

3. बचाव के लिए मल्टीविटामिन (Multivitamin for protection)

हमारे सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, हम में से अधिकांश अक्सर पर्याप्त पोषण से चूक जाते हैं। एक व्यस्त जीवन शैली, पहुंच की कमी, या वित्त के परिणामस्वरूप अक्सर भोजन की कमी हो सकती है या संतुलित भोजन की योजना बनाने में विफल हो सकता है। इसमें सभी आवश्यक और गैर-आवश्यक विटामिन और खनिज शामिल होते हैं। हालांकि वे एक संतुलित भोजन की जगह नहीं ले सकते हैं।

मल्टीविटामिन का मुख्य उद्देश्य हमारे आहार में पोषण की कमी को भरना है और शरीर को आवश्यक विटामिन प्रदान करना है। कुछ मामलों में जहां एक व्यक्ति अपर्याप्त पोषण या जरूरतों के कारण कुपोषित होता है, संतुलन को ठीक करने के लिए मल्टीविटामिन की सिफारिश की जाती है।

4. हाइड्रेशन को हाई रखें (Keep the hydration high)

मानव शरीर का मुख्य घटक पानी है, जो शरीर की संरचना का औसतन 60 प्रतिशत है। इसलिए, इसे भरना महत्वपूर्ण है क्योंकि शरीर पूरे दिन पसीने, मूत्र या अन्य निर्वहन के माध्यम से पानी खो देता है। पानी जोड़ों को चिकनाई देता है, शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, शरीर में पोषक तत्वों के वाहक के रूप में कार्य करता है और यह सुनिश्चित करता है कि हमारे अंग ठीक से काम करते रहें।

औसत महिला को कम से कम 11 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। जबकि एक औसत पुरुष को कम से कम 16 गिलास पानी पीना चाहिए। जबकि हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी पहला पसंद होना चाहिए, अन्य स्रोत, जैसे कि कॉफी, चाय, या सुगंधित पानी भी मायने रखते हैं। हालांकि, बोतलबंद जूस या शीतल पेय जैसे मीठे ड्रिंक्स से दूर रहना सबसे अच्छा है।

paani swasth jeewan ka aadhar hai
पानी स्वस्थ जीवन का आधार है। चित्र:शटरस्टॉक

5. आराम और बदलाव करना न भूलें (Don’t forget to relax or rejuvenate)

आराम और स्वस्थ होना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि सक्रिय और फिट रहना। आपके शरीर और दिमाग को नियमित रूप से टूट-फूट से उबरने के लिए समय चाहिए। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी नींद गुणवत्ता और मात्रा दोनों के लिहाज से पर्याप्त है। सुनिश्चित करें कि आप एक शांतिपूर्ण वातावरण में नियमित समय पर बिस्तर पर जाते हैं जो कि टीवी या आपके स्मार्टफोन जैसे विकर्षणों से मुक्त है। रात को सोने के अलावा, जब भी संभव हो, आपको अपने शरीर को आराम देने की कोशिश करनी चाहिए, खासकर यदि आप व्यस्त जीवन जीते हैं। मानसिक आराम भी उतना ही जरूरी है।

मानसिक आराम और शांति सुनिश्चित करने में ध्यान और माइंडफुलनेस महत्वपूर्ण हो सकता है।

हम सभी को एक फिट जीवनशैली के लिए प्रयास करना चाहिए जिसमें उचित पोषण के साथ व्यायाम शामिल हो। स्वस्थ आदतों का पालन करना और इन आसान फिटनेस टिप्स को फॉलो करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है, यह देखते हुए कि हम सभी काफी हद तक गतिहीन जीवन का पालन करते हैं।

यह भी पढ़ें: होली के बाद के एक्स्ट्रा वज़न घटाना है, तो सारा अली खान बन सकती हैं आपकी प्रेरणा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें