बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के भी घटा सकती हैं वजन, बस याद रखें ये 4 जरूरी नियम

वेट लॉस करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। कोई भी एक नियमित और हेल्दी जीवनशैली अपनाकर इसे कर सकता है।

weight loss me kargar hai suji
वेटलॉस में मदद करे। चित्र: शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 8 August 2022, 09:00 am IST
  • 123

जब भी कभी वजन को नियंत्रित करने की बात आती है, तो सबसे पहले लोगों के मन में डाइटिंग, एक्सरसाइज व योग करने की बात ही आती है। हालांकि, कई लोगों के लिए यह सरल नहीं होता है। कई लोग तो इंटरनेट पर बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के वजन कैसे घटाएं, इस तरह के टिप्स भी ढूंढते हैं। तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको बताएंगे कि बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के वजन कैसे घटाएं (How to lose weight)। परेशान न हों, हम कोई अनहेल्दी गोली या कैप्सूल आपको नहीं बताने वाले हैं। बल्कि हेल्थशॉट्स पर हम केवल नेचुरल तरीके ही साझा करते हैं।

अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा-बहुत बदलाव करके व्यक्ति बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के भी वजन को कम कर सकता है। हालांकि, इस प्रकार के लाइफस्टाइल का नियमित पालन करना भी आवश्यक है। तो डाइटिंग के बिना वजन कम करने के तरीके कुछ इस तरह से हैं-

यहां है वेट लॉस के 4 जरूरी नियम (How to lose weight)

pani peene ka tareeka
वेट लॉस रूटीन में पानी की एक अहम भूमिका है। चित्र : शटरस्टॉक

1. अधिक से अधिक पानी पीएं

पानी पीने के लाभ बहुत सारे हैं और वजन को कम करना भी उन्हीं में से एक है। असल में, वेट लॉस रूटीन में पानी की एक अहम भूमिका है। इसके साथ ही पानी शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए भी असरदार हो सकता है।

एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित रिसर्च में इस बात का जिक्र मिलता है कि पानी शरीर को हायड्रेट रखने में सहायता करने के साथ-साथ भूख को कम करने में भी सहायक हो सकता है। पानी के इस प्रभाव से शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में सहायता मिल सकती है।

कब और कैसे पिएं-

दिनभर में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पी सकते हैं।
यदि आप चाहें तो स्वस्थ व्यक्ति सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में आधे या एक नींबू का रस मिलाकर सेवन कर सकते हैं। स्वाद के लिए इसमें शहद भी मिलाया जा सकता है।

2. भरपूर मात्रा में प्रोटीन खाएं

बिना एक्सरसाइज और डाइटिंग के वजन कम करने के तरीके में प्रोटीन भी शामिल है। असल में, NCBI की वेबसाइट पर प्रकाशित रिसर्च में इस बात का जिक्र मिलता है कि प्रोटीन युक्त डाइट से वजन नियंत्रित रखने में सहायता मिल सकती है।

खासतौर पर, नाश्ते में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को अधिक जगह दें। ऐसे में प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत, जैसे- मछली, अंडा, बींस और दही को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। ऐसे में इस डाइटिंग के बिना वजन कम करने के तरीके को अपनाकर बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।

कब और कैसे खाएं-

सुबह के नाश्ते में अंडा या दही जैसे खाद्य करें शामिल।
खाने में मछली, अंडा बींस जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

तनाव लेने और आधी-अधूरी नींद लेने के कारण भी मोटापे की परेशानी हो सकती है। चित्र : शटरकॉक

3.अच्छी गहरी नींद लें और तनाव से बचें

तनाव लेने और आधी-अधूरी नींद लेने के कारण भी मोटापे की परेशानी हो सकती है। NCBI की एक रिसर्च के अनुसार, सोने की अवधि का प्रभाव व्यक्ति के वजन पर पड़ सकता है और आगे चलकर यह मोटापे या बढ़ते वजन का जोखिम बढ़ा सकता है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि मोटापे की परेशानी से बचाव के लिए नींद की अवधि को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है। वहीं, तनाव से बचाव के लिए मेडिटेशन, योग का विकल्प चुन सकते हैं।

4. शुगर वाली ड्रिंक्स का सेवन करने से बचें

सॉफ्ट ड्रिंक और सोडा युक्त पेय पदार्थों का सेवन करने से बचे। असल में, सॉफ्ट ड्रिंक या सोडायुक्त पेय पदार्थों में चीनी की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में शरीर की चर्बी बढ़ने का खतरा बना रहता है। इसलिए, सोडायुक्त ड्रिंक का सेवन करने से बचने का प्रयास करना चाहिए। यदि आप चाहें तो ऐसे में नारियल पानी या फलों के जूस का सेवन कर सकते हैं।

क्या पिएं-

सॉफ्ट ड्रिंक पीने की क्रेविंग होने पर फलों के जूस का सेवन करें।

यह भी पढ़े – वेट लॉस से लेकर ओरल हाइजीन तक, 4 अच्छे कारण, जो खीरे को बनाते हैं हर मौसम में फायदेमंद

  • 123
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory