होली के बाद के एक्स्ट्रा वज़न घटाना है, तो सारा अली खान बन सकती हैं आपकी प्रेरणा

Published on: 22 March 2022, 08:00 am IST

फिट रहना एक लाइफस्टाइल है और त्योहारों के कारण इसमें ब्रेक आ सकता है। लेकिन लेडीज, होली खत्म हो गई है और कसरत सेशन पर वापसी करने का समय आ गया है ( Post holi weight loss plan )।

Itness inspiration ban gayi hai Sara Ali Khan
फिटनेस इंस्पिरेशन बन गई है सारा अली खान। चित्र: Sara Ali Khan, Instagram

बॉलीवुड अभिनेत्री और नवाब सारा अली खान परफेक्ट बॉडी और स्टैमिना पाने से चुंकती नहीं हैं। यह उनका निरंतर प्रयास ही है कि उन्होंने ओबेसिटी को मात देकर आज फिटनेस की मिसाल कायम की है। लेडीज, आपने भी अगर होली में अधिक गुजिया और ठंडाई की कैलोरी का मजा उठाया है, तो अब पसीना बहाने के लिए तैयार हो जाइए।

जी हां, अपने लेटेस्ट इंस्टाग्राम वीडियो में सारा ने विभिन्न फिटनेस रूटीन की मदद से कैलोरी बर्न किया है। ये वीडियो उनके फैट टू फिट जर्नी का सटीक उदाहरण है। कॉबीनेशन एक्सरसाइज से शरीर की अधिक मांसपेशियां सक्रिय होती है और आपका मन नहीं ऊबता। फिटनेस के इस सिलसिले को दुबारा शुरू करने के लिए सारा अली खान को बनाएं अपनी प्रेरणा।

यहां देखिए सारा का फिटनेस वीडियो

अपने इंस्टाग्राम वीडियो में सारा कहती हैं, “यह ड्राइव के बारे में है, यह शक्ति के बारे में है। हम भूखे रहते हैं, हम खाते हैं। काम में कैलोरी खर्चो, समय लगाओ और जो हमारा है उसे हासिर कर लो।”

उनका मतलब साफ है कि अगर आपने चीट मील के कारण अधिक कैलोरी का सेवन कर लिया है, तो कोई बात नहीं। अपने काम यानी एक्सरसाइज की मदद से इसे बर्न करें।

क्या है इन विभिन्न एक्सरसाइज के फायदे?

1.वेट ट्रेनिंग (Weight training)

यदि आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक वर्कआउट कर सकती हैं, तो वेट ट्रेनिंग आपकी सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए। इसको मुश्किल बनाने के लिए या अधिक मांसपेशी समूहों का उपयोग करने के लिए, स्क्वॉट्स या सिटअप्स कर सकती हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार पेट के चारों ओर जमा वसा, विशेष रूप से आंत की चर्बी, पुरानी बीमारियों के बढ़ते जोखिम से जुड़ी है। इसमें हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर शामिल हैं।

कई अध्ययनों ने पेट और कुल शरीर की चर्बी को कम करने के लिए वेट ट्रेनिंग अभ्यासों के लाभों को दिखाया है।

यह अभ्यास आपकी हड्डियों पर अस्थायी तनाव डालते हैं। साथ ही यह हड्डी बनाने वाले सेल्स को कार्रवाई करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए संदेश भेजते हैं। मजबूत हड्डियां होने से आपके ऑस्टियोपोरोसिस, फ्रैक्चर और गिरने का खतरा कम हो जाता है, खासकर आपकी उम्र के साथ।

सौभाग्य से, आप किसी भी उम्र में इस ट्रेनिंग से हड्डियों को मजबूत करने वाले लाभों को प्राप्त कर सकती हैं।

2. पिलाटेज (Pilates)

पिलाटेज कैलीस्थेनिक्स, योग और बैले से प्रेरित लगभग 500 अभ्यासों की एक श्रृंखला है। यह शरीर के सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों को संतुलित तरीके से स्ट्रैच करता है। यह लचीलेपन, ताकत, संतुलन और बॉडी अवेयरनेस में सुधार करता है।

इसके स्वास्थ्य लाभों में शामिल हैं:

  1. बेहतर लचीलापन
  2. मांसपेशियों की ताकत, विशेष रूप से आपके पेट की मांसपेशियों, पीठ के निचले हिस्से, कूल्हों और हिप्स को मजबूत बनाना
  3. आपके शरीर के दोनों ओर संतुलित मसल स्ट्रेंथ
  4. आपकी पीठ और अंगों का बढ़ा हुआ मसल स्ट्रेंथ
  5. रीढ़ की बेहतर स्थिरता
  6. बेहतर मुद्रा और एकाग्रता
  7. तनाव प्रबंधन और विश्राम
Shareer ko lacheela banata hai
ये शरीर को लचीला बनाता है। चित्र:शटरस्टॉक

3. योग (Yoga)

योग शरीर और मन को एक साथ लाता है और यह तीन मुख्य तत्वों – व्यायाम, श्वास और ध्यान पर निर्मित होता है। योग और पिलाटेज दोनों ही मांसपेशियों और पोस्टुरल ताकत में सुधार करते हैं।

योग आसनों के अभ्यास से शक्ति और लचीलेपन का विकास होता है। आपकी नसों को आराम मिलता है और यह आपके मन को शांत करता है। आसन मांसपेशियों, जोड़ों और त्वचा एवं पूरे शरीर – ग्रंथियों, नसों, आंतरिक अंगों, हड्डियों, श्वसन और मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं।

4. किकबॉक्सिंग (Kickboxing)

यदि आप एक फिटनेस रेजीम में फंस गई हैं या एक प्रेरक फिटनेस दिनचर्या की तलाश में हैं, तो आप शेड्यूल में उच्च ऊर्जा वाले किकबॉक्सिंग कसरत को जोड़ने पर विचार कर सकती हैं। किकबॉक्सिंग वर्कआउट मार्शल आर्ट तकनीकों को हार्ट-पंपिंग कार्डियो के साथ जोड़ती है। इसका अर्थ है कि आप पूरे शरीर की कसरत कर सकते हैं और कुछ ही समय में खुद को आकार में ला सकते हैं।

चाहे आप एक फिटनेस बिगिनर हों या लंबे समय से जिम के प्रशंसक, सप्ताह में कम से कम एक बार किकबॉक्सिंग कसरत करने से आपको फिर से ऊर्जावान और एक बोरिंग रूटीन से बाहर महसूस करने में मदद मिल सकती है।

आप अपने हाई-एनर्जी किकबॉक्सिंग रूटीन के कुछ ही मिनटों में तनाव मुक्त क्षेत्र में पहुंच सकते हैं। किकबॉक्सिंग में मूवमेंट कई कोर मसल ग्रुप को चुनौती देता है और आपको तेजी से पूरे शरीर की कसरत देगा।

मसल एंड फिटनेस मैगज़ीन की रिपोर्ट है कि फिटनेस किकबॉक्सिंग से प्रति घंटे 800 कैलोरी बर्न हो सकती है। जैसे-जैसे आप अपने मेटाबॉलिज्म को सुधारेंगे, आप अपने पूरे शरीर को टोनिंग करेंगे। यह एक हाई-पावर कार्डियो रूटीन है जो वजन घटाने और आपको तेजी से आकार में लाने के लिए बहुत अच्छा है।

Swimming perfect exercise hai
स्विमिंग परफेक्ट एक्सरसाइज है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. स्विमिंग (Swimming)

तैरना एक बेहतरीन कसरत है क्योंकि आपको पानी के प्रतिरोध के खिलाफ अपने पूरे शरीर को हिलाने की जरूरत है।

तैरना एक अच्छा कार्डियो है क्योंकि यह:

  1. आपकी हृदय गति को बनाए रखता है लेकिन आपके शरीर से कुछ प्रभाव तनाव को दूर करता है।
  2. सहनशक्ति, मांसपेशियों की ताकत और कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस बनाता है।
  3. स्वस्थ वजन, स्वस्थ हृदय और फेफड़ों को बनाए रखने में आपकी मदद करता है।
  4. मांसपेशियों को टोन करता है और ताकत बनाता है।
  5. पूरे शरीर की कसरत प्रदान करता है, क्योंकि तैराकी के दौरान आपकी लगभग सभी मांसपेशियों का उपयोग किया जाता है।

यह भी पढ़ें: Monday Motivation: थकान भरे दिन में भी रखना है खुद को फिट, तो शिल्पा शेंट्टी कुंद्रा से लें टिप्स

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें