सुबह आंख नहीं खुल पाती, तो इन 6 एक्टिविटीज से रखें सर्दियों में खुद को फिट

सर्दियों में सुबह के समय कंबल छोड़ने का मन नहीं करता। पर ऐसे में आपका वर्कआउट रुटीन अगर खराब हो रहा है, तो इन गतिविधियों को अपने रुटीन में शामिल करने की जरूरत है। जो बिना एक्सरसाइज भी आपको फिट रखेंगी।
physical activity in daily routine
मोल्ड की सफाई करते समय नाक पर मास्क और हाथ में ग्लव्स जरूर लगायें। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Updated: 20 Oct 2023, 09:58 am IST
  • 130

ऑफिस से लेकर घर के कामकाज की व्यस्तता में एक्सरसाइज के लिए समय निकालना कभी-कभी बहुत मुश्किल हो जाता है। वहीं डेस्क जॉब, बाहरी और घरेलू तनाव लोगों को मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरह से नुकसान पहुंचा रहा है। मोटापा, डायबिटीज, दिल से जुड़ी समस्याओं से लेकर एंग्जाइटी, डिप्रेशन तक आपको अपना शिकार बना सकते हैं। विशेषज्ञ इन सभी से बचने के लिए एक्टिव रहने और एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। पर सर्दियों के दिनों में जब सुबह को बिस्तर छोड़ने का मन नहीं करता, तब हम आपको बता रहे हैं उन एक्टिविटीज (physical activity in daily routine) के बारे में, जो आपको बिना एक्सरसाइज के भी फिट (weight loss in winter) रख सकती हैं।

यदि आपके पास एक्सरसाइज के लिए पर्याप्त समय नहीं है, तो आप अपनी नियमित दिनचर्या की कुछ आदतों में बदलाव लाकर खुद को शारीरिक रूप से सक्रिय रख सकती हैं। इसके साथ ही कुछ अन्य गतिविधियां भी हैं, जो इसमें आपकी मदद करेंगी। तो चलिए जानते हैं, एक्सरसाइज के अलावा कौन सी ऐसी अन्य गतिविधियां हैं, जो आपको शारीरिक रूप से फिट रहने में मदद कर सकती है।

ByCycle fit rakhti hai
साइकिलिंग वजन कम कर आपको फिट बनाती है। चित्र: शटरस्टॉक

आपको फिजिकली फिट बनाए रखती हैं डेली रुटीन की ये 6 एक्टिविटीज

1. साइकिल से जाएं बाजार

यदि आपके पास हर दिन नियमित रूप से एक्सरसाइज करने का समय नहीं है, तो आप अपने आसपास की छोटी दूरी, जैसे ग्रोसरी लाना, साइकिल से तय कर सकती हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित रिसर्च के अनुसार साइकिलिंग इम्यूनिटी बूस्टर एक्टिविटी के तौर पर माना जाता है। इसके साथ ही यह मोटापे की समस्या में कारगर होता है। वहीं नियमित रूप से साइकिलिंग करने से पाचन क्रिया संतुलित रहती है।

आपके लिए दिन भर में किसी भी समय 10 से 15 मिनट निकाल कर साइकिलिंग करना एक बेहतर विकल्प रहेगा।

2. काम के बीच करें बॉडी स्ट्रैचिंग

यदि आप 9 टू 5 की डेस्क जॉब में हैं, तो शारीरिक रूप से सक्रिय रहना बहुत मुश्किल हो जाता है। लंबे समय तक काम करने के बाद शरीर एक्सरसाइज और योगा के लिए इजाजत नहीं देता। वहीं थकान, आलस और सुस्ती ऑफिस के बाद सीधा आपके बेड की ओर इशारा करती है। ऐसे में काम के दौरान बॉडी को स्ट्रेच करते रहना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

अपने दोनों हाथों को उठा कर शोल्डर के पास से स्ट्रेच करें। अपनी गर्दन को गोल-गोल घुमा कर इसे स्ट्रेच कर सकती हैं। इसके साथ ही हर घंटे 2 घंटे पर एक बार उठ कर 5 मिनट का ब्रेक लेते हुए अपने पैरों को स्ट्रेच करना जरूरी है।

यह प्रक्रिया आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ती है और आपके शरीर को फ्लैक्सिबल बनाती हैं। साथ ही यह बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी देती हैं। वहीं आप अधिक फोकस और ऑर्गेनाइज तरीके से काम कर सकती हैं।

elf cooking ke fayde
सेल्फ कुकिंग है फायदेमंद। चित्र : शटरस्टॉक

3. खुद करें अपने लिए कुकिंग

यदि आपके पास योगा और एक्सरसाइज करने का समय नहीं है, तो अपने कमरे की नियमित सफाई करना और अपने लिए खुद खाना बनाना भी आपको फिट रख सकते हैं। जब आप अपने लिए खुद खाना बनाती हैं, तो न केवल आप बेहतर पोषण सुनिश्चित करती हैं, बल्कि ये मानसिक संतुष्टि भी देता है।

घर के बने खाने में कैलोरी और अन्य हानिकारक पदार्थों की मात्रा बहुत कम होती है। जिस वजह से शरीर से जुड़ी समस्याएं होने की संभावना बहुत हद तक कम हो जाती हैं।

वहीं घर की साफ सफाई करने से आपकी मांसपेशियां सक्रिय रहती हैं और आप ज्यादा से ज्यादा कैलरी बर्न कर पाती हैं। सेल्फ होम क्लीनिंग आपके बजट और सेहत दोनों के लिए हेल्दी होती है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

4. रिफ्रेशिंग और मूड बूस्टर है डांस

तनाव भरे दिन के बाद सभी को कुछ इंटरेस्टिंग करने का मन होता है जो उनके मूड को अपलिफ्ट कर सके। ऐसे में डांसिंग से बेहतर कुछ भी नहीं। पब मेड सेंट्रल द्वारा किए गए रिसर्च की मानें तो डांसिंग एक ऐसी गतिविधि है जो आपके शरीर को पूरी तरह एक्टिव कर देती है और ज्यादा से ज्यादा कैलरी बर्न करने में मदद करती है। साथ ही साथ इसका मानसिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

म्यूजिक की ट्यूनिंग पर डांस करना आपके दिमाग से थकान को कम करके इसे रिफ्रेश करने और आराम देने में मदद करता है। वही डांसिंग को दिल की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। ज्यादातर एक्टिव डांसर मोटापे का शिकार नहीं होते। ऐसे ने फिटनेस को बनाए रखने के लिए आप इस फन एक्टिविटी में भाग ले सकती हैं।

pets bhi ho sakte hai fitness ke sathi
पेट्स भी हो सकते हैं फिटनेस के साथी।चित्र-शटरस्टॉक।

5. पेट ओनर होना भी हो सकता है हेल्दी

यदि आप बिना कठिन एक्सरसाइज में भाग लिए खुद को फिट रखना चाहते हैं। तो ऐसे में डॉग अडॉप्ट करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। जैसे ही आप पेट ओनर बनती हैं, आपकी जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। नियमित रूप से उसे टहलाने और बाहर घुमाना आपकी ड्यूटी बन जाती है, ऐसे में यह आपको एक्टिव रहने में मदद करता है। इसके साथ ही आप अपने डॉग के साथ खेल सकती हैं और उनके साथ जोगिंग भी कर सकती हैं। यह सभी चीजें आपके लिए फिटनेस फ्रेंडली रहेंगी।

6. चलने की आदत बनाएं

एक्सरसाइज की जगह चलने की आदत भी आपको फिट रहने में मदद कर सकती है। छोटी दूरी तय करने के लिए अपने पैरों का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही यदि आप लंबे समय तक फोन पर बात कर रही हैं तो इस दौरान चलते रहने की कोशिश करें। साथ ही लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना उचित रहेगा। वहीं यदि मुमकिन हो तो नियमित रूप से सुबह कम से कम 10 से 15 मिनट बाहर खुले वातावरण में फ्रेश एयर के बीच टहलने की आदत बनाएं। यह आपको मानसिक तथा शारीरिक दोनों ही रूप से फिट रहने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें : डायबिटीज के स्ट्रेस को भी कम कर सकती है म्यूजिक थेरेपी, जानिए ये कैसे काम करती है 

  • 130
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख