त्योहारों में वजन बढ़ने से रोकना है, तो आज ही से करें इन 5 वेजिटेबल जूस को डाइट में शामिल

खीरा, चुकंदर और पालक जैसी सब्जियां अपने पोषक तत्वों के साथ आपको सेहतमंद बनाए रखती हैं, साथ ही वेट लॉस में भी मदद करती हैं।

Vegetable-juice
वेट लॉस के लिए नोट करें हेल्दी वेजिटेबल जूस रेसिपीज। चित्र : शटरकॉक
अंजलि कुमारी Published on: 8 October 2022, 08:00 am IST
  • 147

त्योहारों का मौसम खाने और खिलाने के इतने सारे अवसर लेकर आता है, न न करते भी आप ओवरईट कर लेती हैं। ऐसे में जरूरी है माइंडफुलनेस के साथ उन चीजों को अपने आहार में शामिल करना, जो वजन बढ़ने को कंट्रोल करें। अगर आप भी वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं और वेट लॉस डाइट प्लान कर रही हैं, तो इसे और दिलचस्प बनाने के लिए पोस्ट वर्कआउट डाइट में शामिल करें ये 5 वेट लॉस फ्रेंडली (vegetable juice to lose weight) वेजिटेबल जूस।

ये जूस न केवल आपके वजन को नियंत्रित रखेंगे, बल्कि डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हैं।

वेट लॉस में मददगार हैं वेजिटेबल जूस

सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट और कैलरी की बहुत कम मात्रा मौजूद होती है। इसलिए आप इन्हें बेझिझक अपनी डाइट का एक हिस्सा बना सकती हैं। इसके साथ ही इनमें कई ऐसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे ही 5 वेजिटेबल जूस जो आपके वेट लॉस जर्नी में आपका साथी बन सकता है, तो चलिए जानते है इनके बारे में विस्तार से।

super drink piye
वेट लॉस डाइट में शामिल करें बीटरूट जूस। चित्र: शटरस्टॉक

1. बीटरूट जूस

बीटरूट में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की बहुत कम मात्रा मौजूद होती है। इसके साथ ही यह कई आवश्यक पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है। फ़ूड डाटा सेंट्रल द्वारा प्रकशित एक डाटा के अनुसार चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। जो आपके डाइजेस्टिव हेल्थ को संतुलित रखता है और वेट लॉस को भी प्रमोट करता है।

अपने चुकंदर के जूस को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें स्ट्रॉबेरी, नमक और काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. कुकुंबर और कीवी का जूस

खीरा मैं पर्याप्त मात्रा में पानी मौजूद होता है और यह एक लो कार्ब वेजिटेबल है। वहीं नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार कीवी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट और फाइबर मौजूद होता हैं। यह सभी पोषक तत्व शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

इसके साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखता है साथ ही वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। कुकुंबर और कीवी से बने इस जूस को अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकती हैं।

ginger tea ke fayde
अदरक पानी का सेवन डिटॉक्स के लिए बेहतरीन है। चित्र: शटरस्टॉक

3. लेमन जिंजर जूस

पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार नींबू में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो वेट लॉस को प्रमोट करता है। इसके साथ ही अध्ययन में बताया गया कि अदरक मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और साथ ही बार बार भूख लगने की समस्या को भी नियंत्रित रखता है।

इस जूस को बनाने के लिए सबसे पहले पालक और अदरक को पीसकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें फिर इनमें अपने अनुसार पानी मिलाएं और ऊपर से नींबू निचोड़ दें।

4. केल और सेब

पब मेड सेंट्रल के एक स्टडी के मुताबिक केल में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखता है। सेब में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और अन्य कई आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। वहीं यह वजन को नियंत्रित रखता है और डाइट क्वालिटी को भी इंप्रूव करता है। यदि आप इसमें फ्लेवर ऐड करना चाहती हैं, तो अदरक नींबू जैसे वेट लॉस फ्रेंडली फूड्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।

wazan ghataane ke liye juice
पालक, केल और पत्ता गोभी जैसे वेजिटेबल्स का इस्तेमाल करके आप इस जूस को तैयार कर सकती हैं। चित्र चित्र शटरस्टॉक।

5. हरी पत्तेदार सब्जियों का जूस

पालक, केल और पत्ता गोभी जैसे वेजिटेबल्स का इस्तेमाल करके आप इस जूस को तैयार कर सकती हैं। फूड डेटा सेंट्रल के अनुसार इन सभी हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है।

साथ ही यह एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज से युक्त होते हैं। इसका नियमित सेवन वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आप चाहें तो इनमें अपनी मनपसंद हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : मम्मी के बताए ये 4 नुस्खे आजमाएंगी, तो चमक उठेंगे पैर, जानिए क्या हैं वे आसान उपाय

  • 147
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory