आपके पैरों को मजबूत बनाने में मददगार होंगी यास्‍मीन कराचीवाला की ये मजेदार एक्‍सरसाइज

क्या आपने कभी अपने पैरों पर ध्यान दिया है? यदि नहीं, तो ये ठीक समय है अपने पैरों पर ध्यान देने का। अपने हालिया पोस्ट में, सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने कुछ एक्सरसाइज शेयर की हैं जिससे आपके पैर मजबूत बनेंगे।
किकस एक्सरसाइज से करें अपने पैरों को मजबूत। चित्र-शटरस्ट़ॉक.
किकस एक्सरसाइज से करें अपने पैरों को मजबूत। चित्र-शटरस्ट़ॉक.
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 1 Jun 2021, 11:27 am IST
  • 91

हमारे पास आपके लिए एक सवाल है – आप कितनी बार अपने पैरों का व्यायाम करते हैं? जी हाँ, आपने सही सुना, हमने कहा FEET! ठीक है, अगर आपको नहीं पता कि क्या कहना है, तो चलिए आपको बता दें कि आपके पैर आपके शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, क्योंकि वे आपका वजन दिन-ब-दिन बढ़ते हैं। नियमित शारीरिक गतिविधि आपके पैरों और टखनों की ताकत और फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार करने में मदद कर सकती है, जबकि कमजोर पैर चोटों के घाव को जल्दी नहीं भरते हैं।

आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि कुछ एक्सरसाइज हैं जो सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने अपने इंस्टाग्राम में शेयर की है ये कुछ व्यायाम जो आपके पैरों को मजबूत बना सकते हैं।

यास्मीन ने इंस्टाग्राम पोस्ट में ये कहा:


“पैर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, ये प्रत्येक दिन हमारे वजन को उठाते हैं। आपके शरीर के इस अंग को प्यार दिखाने के लिए ये एक्सरसाइज करें। जो आपको आगे बढ़ने में मदद करते हैं।
यास्मीन ने अपने फॉलोअर्स को प्रत्येक एक्सरसाइज के लिए तीन सेट करने की सलाह दी है।

1. टो लिफ्ट्स(Toe lifts)

ये व्यायाम आपके पैरों को मजबूत करता है और आपके संतुलन में सुधार करता है।

इसे करने का तरीका:

अपने पैरों को अलग-अलग रखें, अपनी पीठ को सीधा रखें और आगे देखें। अपने पैर की उंगलियों को जमीन से ऊपर उठाएं। एक से दो सेकंड के लिए मुद्रा को पकड़ें। सांस लेना जारी रखें। अपने पैर की उंगलियों को नीचे करें। एक दिन में छह बार दोहराएं तीन सेट के साथ।

2. अल्टरनेटिव हिट लिफ्ट्स(Alternate heel lifts)

इसे करने से टांग के पीछे की मांसपेशियां मजबूत होती है जो आपकी एडी को सहारा देती हैं।

इसे करने का तरीका:

अपने पैरों को अलग रखें, आगे देखें, और सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ सीधी है। आप केवल संतुलन के लिए दीवार या काउंटर का सहारा भी ले सकती हैं। घुटने को मोड़ते हुए धीरे-धीरे अपनी बाईं एड़ी को फर्श से ऊपर उठाएं और दूसरे पैर को सीधा रखते हुए, एक से दो सेकंड के लिए इसी मुद्रा में रहें। धीरे-धीरे अपनी एड़ी को फर्श पर लाएं। दाहिने पैर के साथ भी ऐसा ही करें। एक दिन में छह बार दोहराएं तीन सेट के साथ।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

3. एड़ी को अल्टरनेटिव तरीके से उठाना(Alternate foot lift on heels)

ये व्यायाम पैर की अंगुली उठाने के जैसा है, लेकिन इसे करने के लिए आपको अपना पैर उठाने की जरूरत है। ये व्यायाम आपके पैर की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है।

इसे करने का तरीका:

अपने पैरों पर खड़े हो जाए और आगे देखें। अपने बाएं पैर के अंगूठे को उठाएं और दो से तीन सेकंड के लिए रुकें। उठाते समय, वजन को अपनी एड़ी पर स्थानांतरित करें। फिर धीरे-धीरे अपने पैरों पर वापस आ जाएं। दूसरे पैर के साथ भी ऐसा ही करें। एक दिन में छह बार दोहराएं तीन सेट के साथ।

4. रिलिव(Relevè)

ये व्यायाम आपके घुटने और पैरों की पीछे की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए होता है। अगर आपको कोई दर्द महसूस हो तो तुरंत व्यायाम करना बंद कर दें।

इसे करने के लिए:

सुनिश्चित करें कि सतह स्थिर हो, ताकि संतुलन बनाए रखना आसान हो। अपने पैरों पर खड़े हों और अपने घुटनों को सीधा रखें। अपनी दोनों एड़ी को फर्श से ऊपर उठाएं, जहाँ तक आप जा सकते हैं, अपने पूरे शरीर को ऊपर की ओर धकेलें। धीरे-धीरे फर्श पर आ जाए। एक दिन में छह बार दोहराएं तीन सेट के साथ।

5. पैर की उंगलियों से अल्टरनेटिव बॉल(Alternate ball of foot to toes)

ये व्यायाम आपके पैर की उंगलियों, एड़ी और घुटनों को जोड़ता है।

इसे करने का तरीका:

अपने पैरों पर खड़े हो जाएं, अपनी पीठ सीधी रखें और आगे देखें। अब, अपने बाएं पैर की एड़ी को फर्श से ऊपर उठाएं और पैर के अंगूठे पर संतुलन रखें। इसके बाद, धीरे-धीरे पैर के अंगूठे को उठाएं और उंगलियों की नोक पर संतुलन बनाएं। और इसी तरह, उंगलियों की नोक, पैर के अंगूठे और फिर एड़ी को जोड़कर फर्श पर लौटें। अपने दाहिने पैर के साथ भी ऐसा ही करें। एक दिन में छह बार दोहराएं तीन सेट के साथ।

तो लेडीज, इसे धीमी गति के साथ करें और अपने पैरों को मजबूत बनाएं।

इसे भी पढ़ें-यह उल्टा होने का समय है, क्योंकि इन्वर्जन योगा आपके लिए फायदेमंद है

  • 91
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख