और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

नवरात्रि व्रत और कसरत एक साथ? तो जानिए आप इसे कम थकान भरा कैसे बना सकती हैं

Published on:9 October 2021, 08:00am IST
नवरात्रि का मौसम उत्सव के साथ शुरू होता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने फिटनेस रूटीन में लापरवाही करें। आप सेलिब्रेशन, फास्टिंग और वर्कआउट तीनों एक साथ भी कर सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 101 Likes
Navratri mein exersise kare aur rahe fit
नवरात्रि में एक्सरसाइज करें और रहें फिट। चित्र: शटरस्टॉक

क्या आप नवरात्रि के लिए तैयार हैं! इसका मतलब है कि आप में से कई लोग उपवास भी कर रहे होंगे। लेकिन आपके फिटनेस रिजीम का क्या? क्या आपने इसके बारे में सोचा है? घबराइए मत लेडीज क्योंकि हम यहां बता रहें हैं एनर्जेटिक रहने के कुछ बेहतरीन तरीकें। हम बना रहें हैं एक फिटनेस प्लान जो आपको उपवास करते समय तनाव नहीं देगा। जानकारी के लिए बता दें यह आपके वर्कआउट को भी प्रभावित नहीं करेगा।

नवरात्र में कसरत करते समय इन 6 बातों का रखें ख्याल 

1. लिट (LIIT) एक्सरसाइज करें 

आप में से जो लोग सोचते हैं कि लिट (LIIT)  का मतलब कैलोरी बर्न और वजन कम नहीं होता है, वे बहुत गलत हैं। ये कुछ लो इन्टेन्सिटी वाले व्यायाम हैं, जो अगर सही तरीके, गति और फॉर्म के साथ किए जाएं, तो हिट (HIIT) की तरह ही फैट बर्निंग में मदद करेंगे। 

Navratri mein fit rehne ke liye kare halke exercise
नवरात्रि में फिट रहने के लिए करें हल्के एक्सरसाइज। चित्र : शटरस्टॉक

नवरात्रि उपवास के दौरान, हिट (HIIT) व्यायाम करना कठिन हो सकता है। यानी मांसपेशियों में चोट लगने की संभावना अधिक होती है। जानते हैं क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि उपवास के दौरान का आहार सामान्य से अलग होता है।

यदि आपकी मांसपेशियों को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलते हैं, तो वे तनावग्रस्त हो जाएंगे, और आपको दर्द होगा। तो, इन नौ दिनों के लिए हिट (HIIT) एक्सरसाइज को छोड़ना बेहतर रहेगा।

2. योग भी खुद को फिट और फैब रखने का एक शानदार तरीका है

आपका फिटनेस गोल जो भी हो – योग आपकी मदद कर सकता है। नियमित रूप से योग करने से न केवल आप शारीरिक रूप से फिट रहेंगे, बल्कि यह आपको ऊर्जावान भी बनाए रखेगा।

यदि आप वजन घटाने का लक्ष्य बना रहे हैं, तो सूर्य नमस्कार एक अच्छा विकल्प है। लेकिन अगर आप मांसपेशियों को मजबूत करना चाहते हैं, तो आप कैट-काउ पोज, अपवर्ड और डाउनवर्ड डॉग, पीजन पोज , कोबरा पोज, आदि जैसे योगासन का विकल्प चुन सकते हैं।

3. खुद को हाइड्रेटेड रखें

यह नवरात्रि का व्रत है, करवा चौथ का नहीं, इसलिए आप जितना चाहें उतना तरल पदार्थ पी सकते हैं। जूस, नारियल पानी, छाछ, नींबू पानी आदि का सेवन करें। इससे आपको डिहाइड्रेशन से बचने में मदद मिलेगी और साथ ही फाइबर का स्तर भी बना रहेगा। यह आपको वजन घटाने और मांसपेशियों के निर्माण में और मदद करेगा।

Khud ko rakhe hydrated
खुद को रखें हाईड्रेटेड। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक अच्छा इलेक्ट्रोलाइट स्तर और पोषक तत्व आपको ऊर्जावान बनाए रखेंगे। यह आपको अपनी फिटनेस रूटीन का पालन करने में मदद करेंगे। नवरात्रि के दौरान, आप कुछ तले हुए भोजन भी करते हैं। इसलिए एसिडिटी और खट्टे डकारों से बचने के लिए आप छाछ का सेवन जरूर करें।

4. सही और स्वच्छ आहार लें

बेशक, यह बहुत अच्छा होगा यदि आप तले हुए भोजन को कुछ स्वस्थ भोजन विकल्पों के लिए स्वैप करें। क्योंकि आप मांस, अंडे और चिकन छोड़ रहे होंगे, सुनिश्चित करें कि आपकी मांसपेशियों को सही पोषण देने के लिए आपके पास प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत हैं।

5. स्ट्रेचिंग करते रहें

वर्कआउट से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग करने से फर्क पड़ता है। इसलिए, वर्कआउट सेशन के बाद अपनी मांसपेशियों को आराम दें। बहुत सारे स्ट्रेच हैं जो वेट कंट्रोल में भी मदद करते हैं, और आपको शांत भी रख सकते हैं।

Stretching aapke muscle ko active rakhta hai
स्ट्रेचिंग आपके मसल को ऐक्टिव रखता हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. डांस बेबी डांस

गरबा के बिना नवरात्र अधूरी हैं! और अंदाजा लगाइये कि डांस से बेहतरीन कसरत क्या होगी। इसलिए अगर पड़ोस में कोई गरबा नाइट हो रही है, तो उसका हिस्सा बनें – लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग को न भूलें।

तो तैयार है आपका नवरात्रि स्पेशल फिटनेस रूटीन। इन 9 दिनों के लिए इसे जरूर फॉलो करें। 

यह भी पढ़ें: वेट लॉस बनाम फैट लॉस : जानिए दोनों में क्या है अंतर और क्या है बेहतर

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।