वैलनेस
स्टोर

सिर्फ एक्सरसाइज करना काफी नहीं! बेहतर रिजल्ट्स के लिए इन बातों का रखें ख्याल

Updated on: 20 August 2021, 13:11pm IST
सिर्फ एक्सरसाइज करना ही काफी नहीं है! बल्कि इस बात का भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपको वर्कआउट में क्या करना चाहिए और क्या नहीं!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 113 Likes
workout ke do's and don'ts
जानिए वर्कआउट करते समय आपको क्या करना है और क्या नहीं. चित्र : शटरस्टॉक

जब फिटनेस की बात आती है, तो ज्यादातर लोग सिर्फ कसरत पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हालांकि नियमित वर्कआउट फिटनेस के स्तर और शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है, मगर वर्कआउट से पहले और बाद की दोनों आदतें उतनी ही मायने रखती हैं जितना की एक्सरसाइज करना।

अपने वर्कआउट का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप ऐसा कुछ भी न करें जो आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है। अपने फिटनेस रूटीन को सफल और कुशल बनाने के लिए, यह जानना आवश्यक है कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

जानिए वर्कआउट करते समय क्या करें और क्या नहीं

1. क्या खाएं

क्या करें: आपका शरीर मांसपेशियों के निर्माण के लिए ऊर्जा चाहता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप वर्कआउट से कम से कम एक घंटे पहले कुछ अच्छा खाएं। सेब, केला, दलिया, अंडे, फलों की स्मूदी और दलिया जैसी चीजें को शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ फाइबर और प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं, और आपकी मांसपेशियों को लंबे समय तक सक्रिय रख सकते हैं।

क्या नहीं करें: वर्कआउट से ठीक पहले न खाएं-पिएं। भारी भोजन और यहां तक ​​कि अत्यधिक मात्रा में पानी भी सचमुच आपको भारी पड़ सकता है। आइडियल प्री-एक्सरसाइज मील वर्कआउट से लगभग दो घंटे पहले होना चाहिए।

workout ke do's and don'ts
योग सत्र से पहले और बाद में कुछ आहार इसे और प्रभावशाली बना सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. वार्म-अप सेशन

क्या करें: प्रशिक्षण शुरू करने से पहले वार्म-अप या स्ट्रेचिंग महत्वपूर्ण है। इसलिए, अपनी मांसपेशियों को तैयार करने के लिए अपना वार्म-अप करना कभी न भूलें, ताकि आप अपनी मांसपेशियों को चोट न पहुँचाएँ या उन्हें ज़्यादा न बढ़ाएँ।

क्या न करें: यदि आप व्यायाम के तुरंत बाद रुक जाती हैं, तो मांसपेशियों में ऐंठन और चोट लगने की संभावना अधिक होती है। इसलिए, कसरत के बाद अपनी मांसपेशियों को ठंडा करने के लिए अभ्यास कभी न छोड़ें। यह धीरे-धीरे आपकी श्वास और हृदय गति को धीमा कर देगा।

3. रिलैक्सेशन या ब्रेक लें

क्या करें: वर्कआउट के बीच रिलैक्सेशन के लिए जगह बनाएं ताकि मांसपेशियों को बढ़ने और ठीक होने के लिए पर्याप्त समय मिल सके। कभी भी एक बार में कई एक्सरसाइज न करें। इसके बजाय, व्यायाम के बीच एक छोटा ब्रेक लें।

क्या न करें: अपने शरीर को आराम करने देना ट्रेनिंग रूटीन का एक आवश्यक हिस्सा है। इस सेशन को छोड़ने से चोट लग सकती है, सही ही मांसपेशियों में खिंचाव और थकान हो सकती है। यदि आप तनावग्रस्त महसूस कर रही हैं, तो अपने शरीर की सुनें और अपने आप को ठीक होने का समय दें।

इन बातों का भी रखें ध्यान :

1. स्वच्छता बनाए रखें

जब आप व्यायाम करती हैं, तो आपके पसीने के कपड़ों के कारण बैक्टीरिया पैदा होना लाज़मी है। इसलिए खुद की साफ़ – सफाई का ध्यान रखें क्योंकि यह त्वचा संक्रमण का कारण बन सकता है। जोखिम को कम करने के लिए, कसरत से पहले और बाद में अपने हाथ धोएं और वर्कआउट के बाद स्नान करें।

workout ke do's and don'ts
खुद को साफ़ रखें और आराम दायक कपड़े पहने. चित्र : शटरस्टॉक

2. आरामदायक कपड़े पहनें

ऐसे कपड़े पहनें जो ढीले और आरामदायक हों, लेकिन अगर आप दौड़ रही हैं या बाइक चला रही हैं, तो ढीली पैंट पहनने से बचें, क्योंकि यह पैडल या पैरों में उलझ सकती है।

3. अपनी जरूरी बातों की जांच करें

अपने रक्तचाप, पल्स रेट और हार्ट रेट की जांच लरते रहें, यह एक अच्छा वर्कआउट रेजीम सुनिश्चित करेगी। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि व्यायाम आपके शरीर को कैसे प्रभावित कर रहा है।

4. एक्सरसाइज करते समय ज्यादा पानी न पिएं

पानी आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और आपके जोड़ों को चिकनाई देता है। यह आपको ऊर्जा देने के लिए पोषक तत्व प्रदान करता है और आपको स्वस्थ रखता है। वर्कआउट करने से 30 मिनट पहले आपको पानी पीना चाहिए, लेकिन एक्सरसाइज करते समय ज्यादा पानी न पिएं क्योंकि इससे आपको फूला हुआ महसूस हो सकता है। केवल एक या दो घूंट लें, और ज्यादा नहीं।

इन सभी बातों का ध्यान रखें, तभी आप अपने वर्कआउट रूटीन को और प्रभावी बना सकती हैं।

यह भी पढ़ें : नम्रता पुरोहित के इन किलर मूव्स के साथ करें अपनी अपर बॉडी को टोन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।