फॉलो
वैलनेस
स्टोर

रात को नींद ठीक से नहीं आती, तो आज ही से वर्कआउट रूटीन में शामिल करें ये 4 एक्‍सरसाइज

Published on:11 January 2021, 09:00am IST
हमारी खराब जीवनशैली का असर हमारी नींद पर भी पड़ता है। लेकिन इसमें चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि हम आपको 4 ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जो आपको बेहतर नींद लेने में मदद करेंगी।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes

जब हम नींद की बात करते हैं, तो ऐसे कई कारक हो सकते हैं जो हमारी नींद की गुणवत्ता को निर्धारित करते हैं। लेकिन पर्याप्त पोषण और आपका मानसिक स्वास्थ्य दोनों ही, बेहतर नींद के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में शामिल हैं। अगर आपका मानसिक स्वास्थ्य ठीक है और आपके शरीर में पोषण की कुछ खास कमी नहीं है, उसके बावजूद आप नींद की समस्या से जूझ रही हैं, तो निश्चित ही आपको अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। इसके अलावा आपको अपने कैफीन के सेवन को भी नियंत्रित करने की जरूरत है।

नींद के लिए अपने वर्काउट रुटीन में कुछ एक्सरसाइज को शामिल करने से आपको अधिक तेजी से सोने में मदद मिल सकती है, साथ ही आपकी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार हो सकता है। एक्सरसाइज आपके तनाव के स्तर को कम करती है, जो बिस्तर पर जाने से पहले आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

स्पोर्ट्स मेडिसीन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में यह भी पाया गया है कि भले ही आप एक्सरसाइज को कम समय के लिए या किसी भी समय कर रही हों, यह आरामदायक नींद को बढ़ावा देता है।

तो बेहतर नींद के लिए आप इन 4 एक्सरसाइज को ट्राय कर सकती हैं- 

नोट: इन अभ्यासों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, लेकिन उन्हें सोने के समय करने से बचें।

  1. टहलने जाएं

अगर आप उन व्यक्तियों में से एक हैं जो अक्सर तनावग्रस्त रहते हैं और आपके लिए सोना बहुत कठिन हो जाता है। तो आपको पैदल चलने या टहलने की कोशिश करनी चाहिए। पैदल चलना न केवल आपको तनाव से राहत पाने में मदद करेगा, बल्कि यह आपके नींद के संघर्ष का मुकाबला करने का भी एक अच्छा तरीका है।

दिन भर की थकान के बाद, अपने आराम और गति के अनुसार थोड़ी देर पैदल चलें। इससे आपको प्रकृति और व्यायाम दोनों के लाभ मिलेंगे।

पैदल चलने से आपको रात में अच्छी नींद आती है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. स्ट्रेचिंग करें

मांसपेशियों के तनाव और दर्द को दूर करने का स्ट्रेचिंग एक शानदार तरीका है। अगर आपको इनमें से कोई भी समस्या है, तो आपके लिए स्ट्रेचिंग बहुत बढ़िया रहेगी। दर्द वास्तव में आपको रात में अच्छी नींद लेने से रोकता है। लेकिन स्ट्रेचिंग आपकी कठोर मांसपेशियों को ढीला करने में मदद करती है। इसलिए अपने वर्काउट रुटीन में कुछ मिनट गहरी स्ट्रेचिंग करने का प्रयास करें।

  1. आसान स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

अगर आप सो नहीं पा रही हैं, क्योंकि आप थकान महसूस नहीं कर रही हैं। तो व्‍यायाम अतिरिक्त ऊर्जा को बर्न करना सबसे अच्छा तरीका है। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग जैसे कुछ गहन वर्क आउट ट्राय करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने सोने के समय के बहुत करीब इन एक्सरसाइज को न करें।

  1. रस्सी कूदने की कोशिश करें

कई विचारों के एक निरंतर प्रवाह के कारण, आप रात में विचलित महसूस कर सकती हैं, क्योंकि उस समय आपके मन में दर्जन भर विचार आते हैं। लेकिन रस्सी कूदना आपके विचारों को सुव्यवस्थित करने में मदद कर सकता है। तो रस्सी कूदने की कोशिश करें। इसे अपनी गति के अनुसार कूदें, साथ ही यह भी गिनें कि आपने कितनी जंप लगाई। इससे आपको एक ही समय में व्यायाम करने और गिनने में मदद मिलेगी।

सिर्फ कुछ मिनट रस्सी कूदना आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है। चित्र-शटरस्टॉक।

आज ही बेहतर नींद के लिए इन एक्सरसाइज का प्रयास करें और चैन की नींद लें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।