और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

ईशा गुप्ता अपने फैन्स को कर रहीं हैं पिजन पोज के लिए प्रेरित, हम बता रहे हैं इसके लिए जरूरी सावधानी और फायदे

Published on:12 December 2020, 14:30pm IST
बॉलीवुड अभिनेत्री ईशा गुप्ता ने इंस्टाग्राम पर किंग पिजन पोज करते हुए अपनी एक तस्वीर पोस्ट की है। इसे आप भी कर सकती हैं, लेकिन इससे पहले इसके लिए जरूरी सावधानियों के बारे में जान लें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
ईशा गुप्‍ता अपनी फि‍टनेस के लिए भी चर्चा में रहती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
ईशा गुप्‍ता अपनी फि‍टनेस के लिए भी चर्चा में रहती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

ईशा गुप्ता ने बिना किसी की मदद के एक ऐसी इंडस्ट्री में अपनी खुद के अलग पहचान बनाई है, जो भाई-भतीजावाद के लिए जानी जाती है। जिसके लिए उनकी काफी प्रशंसा की जाती है। हमने उन्हें रूस्तम, राज 3डी और टोटल धमाल जैसी हिट फिल्मों में अपने बेहतरीन अभिनय के साथ देखा है। कहने की जरूरत नहीं है कि उन्होंने काफी लोगों के दिल जीते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि ईशा अपनी फिटनेस पर भी काफी मेहनत करती हैं। वह कड़ी मेहनत और फिटनेस स्पेस के साथ आगे बढ़ रहीं हैं।

उनके इंस्टाग्राम पेज का एक स्क्रॉल आपको एहसास दिलाएगा कि वह एक फिटनेस फ्रीक हैं और अपने फिटनेस को बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं। हाल ही में उन्होंने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने कपोतासन या किंग पिजन पोज (king pigeon pose) की एक फोटो शेयर की है। जो कि एक काफी कठिन आसन है।

इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा है, “ॐ मन बैचेन है और संयम करना मुश्किल, लेकिन यह अभ्यास के जरिए वश में किया जा सकता है।- भगवद गीता।”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Esha Gupta (@egupta)

ईशा बिल्कुल सही है, जब वह यह कहती हैं कि इस मुद्रा में आने के लिए आपको अभ्यास की आवश्यकता है।

इससे पहले कि आप अभ्यास शुरू करें, इन 4 गलतियों के बारे में जान लें।

1. यह समझ लें, कि आपकी जांघों को जमीन को छूने की जरूरत नहीं है। यहां ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपने कूल्हों के दोनों तरफ बराबर वजन के साथ आगे बढ़ना चाहिए। यह आपको चोटिल होने से बचने में मदद करेगा।

2. कपोतासन या पिजन पोज (pigeon pose) काफी कठिन साबित हो सकती है, खासकर आपके पैरों और टखनों के लिए। इस दौरान अपने पैरों को लचीला और अपनी एड़ियों को स्थिर रहने दें। ऐसा नहीं करना आपके लिए वास्तव में असहज हो सकता है।

3. अपनी गर्दन या कंधे की मांसपेशियों को तनाव न दें। आपको अपने सिर को भारी होने की अनुमति देते हुए अपनी गर्दन और कंधों को आराम देने की आवश्यकता है। यदि आप बहुत संभल कर ऐसा नहीं करती हैं, तो आप इसके खत्म करते समय पीड़ा महसूस कर सकती हैं।

4. अपने पैरों को अपने घुटनों के नीचे न रखें क्योंकि यह अतिरिक्त दबाव डालता है और वास्तव में असहज हो सकता है। अपनी जांघों के नीचे अपना पैर रखें क्योंकि यह मुद्रा को और अधिक आरामदायक बना देगा।

यह भी पढ़ें – वेट लॉस करना चाहती हैं तो शरीर में बनाए रखें इन 5 हार्मोन्‍स का संतुलन, जानिए कौन से हैं वे हार्मोन

इसमें कोई संदेह नहीं है कि कपोतासन या पिजन पोज (king pigeon pose) काफी मुश्किल है, लेकिन इसके कई फायदे भी हैं।

इस आसन का अभ्यास करने के 4 लाभ इस प्रकार हैं:

1. यह आपकी छाती और कंधों में खिचाव पैदा करता है। इसके नियमित अभ्यास से, आपकी छाती और कंधे खुल जाते हैं, जिससे हृदय और फेफड़ों जैसे अंगों के कामकाज में सुधार होता है।

2. यह जिगर, अग्न्याशय और गुर्दे सहित आंतरिक पेट के अंगों को उत्तेजित करता है। इससे उनकी कार्यप्रणाली में भी सुधार होता है।

3. यह पूरे शरीर में खिचाव लाने के लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि यह प्रभावी तरीके से आपके शरीर के हर हिस्से में खिचाव लाने का काम करता है।

4. यह आपकी मांसपेशियों को टोन करता है। यह आसन आपके कूल्हे, जांघों, काव्स (calves), हैमस्ट्रिंग (hamstring), श्रोणि (pelvic), छाती, पेट, कंधे और गर्दन की मांसपेशियों को लक्षित करता है।

ईशा की तरह आप भी कबूतर मुद्रा या पिजन पोज (pigeon pose) के साथ अपने शरीर को टोन करें और उसे लचीला बनाएं।

यह भी पढ़ें – सर्दियों में बढ़ जाता है वजन: तो हम बताते हैं इसका कारण और बचने के 4 इफैक्टिव तरीके

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।