ऐप में पढ़ें

सब्जियां खाएं या उनका जूस पिएं, जानिए वेट लॉस के लिए क्या है ज्‍यादा बेहतर 

Updated on: 9 December 2020, 11:58am IST
वजन कम करना चाहती हैं तो सब्जियों को अपनी डाइट पर जरूर शामिल करें। पर तेजी से वजन कम करने के लिए क्‍या है बेहतर सब्जियों को पकाकर खाना या उनका जूस पीना? 
ग्रीन जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ग्रीन जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सब्जियां हमारे वेट लॉस डाइट प्लान (weight loss diet plan) का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। इन पौष्टिक, स्वस्थ और फाइबर से भरपूर नेचुरल फूड्स के बिना वजन कम करना, सिर्फ एक सपने की तरह है। अपनी डाइट में सब्जियों को शामिल करना, आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने का सुनिश्चित तरीका है। हालांकि एक सवाल है जो मोटे या ज्यादा वजन वाले लोगों को अक्सर परेशान करता है, क्या सब्जियों का रस पीना भी उन्हें खाने जितना ही फायदेमंद है। चलिए हम आपको इस कंफ्यूजन से मुक्त करते हैं।

सब्जियों के सेवन के फायदे

सब्जियां कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होती हैं। आप उन्हें कच्चा या पकाकर दोनों ही तरीकों से खा सकती हैं। साथ ही उनके रस का भी सेवन कर सकती हैं। सब्जियों को सीधे तौर पर खाना या उनके रस का सेवन करना, दोनों ही तरीकों के अपने फायदे और नुकसान हैं। इसलिए अगर आप दोनों में से किसी एक का चुनाव करने के बारे में सोच रही हैं, तो इसके लिए सबसे पहले अपने लक्ष्यों का मूल्यांकन करने की आवश्यकता है।

सब्जियां आपके वेट लॉस के लिए काफी फायदेमंद होती है। चित्र:शटरस्टॉक

सब्जियों का सीधे तौर पर सेवन करने से आपको फाइबर मिलता है। जो कि ज्यादातर उनके रस में नहीं होता है। फाइबर बाउल मूवमेंट को आसान बनाता है। वेट लॉस के लिए पाचन और बाउल मूवमेंट का दुरुस्‍त होना बहुत ही जरूरी है। लेकिन एक और सच्चाई यह है कि सब्जियों में पाए जाने वाले बहुत सारे विटामिन पानी में घुलनशील विटामिन हैं, जो ऑक्सीकरण के कारण आसानी से खो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: आपकी खाने की लत भी हो सकती है वजन बढ़ने का कारण, इन 5 तरीकों से पाएं इस आदत पर काबू

सब्जियों को काटने, पकाने, भंडारण और उनको खाने की पूरी प्रक्रिया के दौरान, उनमें मौजूद पोषक तत्वों की एक बड़ी मात्रा खो जाती है।

अब जानिए सब्जियों का जूस पीने के फायदे

हालांकि जब आप फाइबर इंटैक्ट के साथ कच्ची सब्जियों का रस लेते हैं, तो आपके शरीर को अधिक पोषक तत्व मिलते हैं। यह आपके शरीर को अधिक विटामिन और मिनरल अवशोषित करने में  मदद करता है। जूस पीने से शरीर के गैस्ट्रिक अस्तर (gastric lining) में सब्जियों का अवशोषण समय कम हो जाता है। जिससे पेट में पीएच स्तर (pH level) कम होता है। इसके कारण पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।

चुकंदर आपके फेफड़ों के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक
चुकंदर और गाजर का जूस है आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद । चित्र: शटरस्टॉक

वजन घटाने के लिए बेहतर क्या है बेहतर विकल्‍प?

रोग नियंत्रण केंद्र (Centers for Disease Control) के अनुसार, लोगों को स्वस्थ रहने के लिए प्रति दिन 2 से 3 कप सब्जियों का सेवन करना चाहिए। सब्जियों को सीधे तौर पर खाना और उनके रस का सेवन करना दोनों ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहती हैं, तो दोनों को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: वजन कम करने का स्‍मार्ट तरीका जानना है, तो हम आपको बता रहे हैं 3 आसान स्‍टेप्‍स

सब्जियों के सेवन के अलावा दिन में एक गिलास सब्जियों के जूस का सेवन जरूर करें। जिससे कि आपको वे सभी पोषक तत्व मिल सकें जो सब्जियों को पकाने से लेकर सर्व करने तक उनमें से गायब हो जाते हैं। पर इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है। 

पैकेट वाला सब्जियों का जूस न खरीदें। घर का बना ताजा सब्जियों का जूस ही सबसे अच्छा विकल्प है।

आपका वजन कम करने के लिए फाइबर बहुत जरूरी है। उनका जूस निकालने की बजाए, उन्हें ब्लेंड करना ज्‍यादा बेहतर है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।