माउंटेन क्लाइंबर्स करना पसंद नहीं है? तो फ्लैट बेली के लिए ट्राई करें ये 5 व्यायाम

Published on: 7 April 2022, 08:00 am IST

माउंटेन क्लाइंबर्स एकमात्र ऐसा व्यायाम नहीं है जो आपको फ्लैट बेली पाने में मदद करता है। और भी बहुत कुछ है जो आपको वापस शेप में ला सकता है।

fal ka jyada sewan karne se badh sakta hai motapa
फल का ज्यादा सेवन करने से बढ़ सकता है मोटापा। चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियां आ गई हैं और यह उन क्रॉप टॉप्स और क्यूट लिटिल ड्रेसेस को बाहर निकालने का समय आ गया है। लेकिन क्या पेट आपकी इन ख्वाहिशों के आड़े आ रहा है? आप माउंटेन क्लाइंबर्स करने की कोशिश क्यों नहीं करती? क्या! आपको वे पसंद नहीं हैं। ठीक है, ठीक है! चिंता न करें क्योंकि हम लाएं हैं आपके लिए कुछ ऐसे व्यायाम जिन्हें आप पूरी तरह से कर सकती हैं, और बहुत खुशी से माउंटेन क्लाइंबर्स को छोड़ सकती हैं।

फ्लैट बेली पेट पाने के लिए माउंटेन क्लाइंबर्स के बजाय 5 व्यायाम जो आप कर सकती हैं

हाइ नी (High Knee)

हाइ नी मूल रूप से खड़े माउंटेन क्लाइंबर्स होते हैं और यहां बताया गया है कि आप उन्हें कैसे कर सकती हैं। अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके सीधे खड़े हो जाएं। सुनिश्चित करें कि आपकी ऊपरी भुजाएं आपकी भुजाओं से टिकी हुई हैं और निचली भुजाएं सामने की ओर उठी हुई हैं। अब, एक – एक करने अपने घुटनों को जितना हो सके उतना ऊपर ले जाएं। अपने घुटनों को अपनी छाती के स्तर तक ऊपर लाने की कोशिश करें। आप इसे थोड़ा धीमा ले सकती हैं और कुछ चालों के बाद, बेहतर प्रभाव के लिए गति बढ़ा सकती हैं। आप इनमें से कितने कर सकते हैं? प्रत्येक पैर और 5 सेट के साथ 50 रेप्स करें।

एक प्लैंक स्थिति में जाएं और एक – एक करके अपना पैर ऊपर उठाएं। जब आपका पैर 5 सेकंड के लिए ऊपर हो तो मुद्रा को होल्ड करें और वापस लाएं। दूसरे पैर से भी ऐसा ही करें। आप प्रत्येक पैर और 5 सेट के साथ 20 रेप्स कर सकती हैं। इसे डेढ़ मिनट तक करें और अपनी कमर पर असर देखें।

जंपिंग जैक

माउंटेन क्लाइंबर्स मूल रूप से आपके निचले पेट क्षेत्र और मांसपेशियों को लक्षित करते हैं। मगर केवल कुछ जंपिंग जैक से बहुत फर्क नहीं पड़ेगा। एक माउंटेन क्लाइंबर्स की तरह प्रभाव देखने के लिए, आपको 100 रेप्स और 5 सेट करने होंगे।

प्लैंक जैक

प्लैंक जैक भी एक अद्भुत व्यायाम है जो आप कर सकती हैं । यहां बताया गया है कि आपको यह कैसे करना चाहिए – एक प्लैंक स्थिति में आ जाएं। आप फोरआर्म या स्ट्रेट आर्म प्लैंक का विकल्प चुन सकती हैं। अपने पैरों को साइड में (साइड साइड) ले जाएं।

100 रेप्स और प्लैंक जैक के 5 सेट निश्चित रूप से फायदेमंद हैं। वास्तव में यह आपको माउंटेन क्लाइंबर्स से बेहतर परिणाम दे सकता है। प्रो टिप: फ्लैट बेली पाने के लिए अपने कोर को हर समय व्यस्त रखें।

jumping jack aapke full body ko banaye rakhne ke liye faydemand hai
जंपिंग जैक आपके बॉडी शेप को बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।

स्पाइडरमैन जैक

एक प्लैंक स्थिति में नीचे जाएं। अब बाद में अपने पैर को इस तरह से घुमाएं कि आपका घुटना आपके ट्राइसेप्स तक पहुंच जाए। आप यह देखने के लिए अपना सिर अपने घुटने की ओर भी मोड़ सकते हैं। यह पूरे स्टेप को भी बढ़ाएगा। एक बार जब आप एक पैर से कर लेते हैं, तो दूसरे के साथ भी यही दोहराएं। इसे वैकल्पिक रूप से करें।

प्रो टिप: इसे धीमी गति से लें। प्रत्येक साइड 25 रेप्स और 5 सेट!

इसलिए, यदि माउंटेन क्लाइंबर्स नहीं पसंद हैं तो इन एक्सरसाइज़ को ट्राई करें!

यह भी पढ़ें : थकान और दर्द की वजह कहीं गलत फुटवियर तो नहीं? एक्सपर्ट बता रहे हैं सही फुटवियर चुनने का तरीका

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें