Headstand for hair : क्या शीर्षासन हेयर ग्रोथ बढ़ा सकता है? एक्सपर्ट से जानते हैं इस सवाल का जवाब

हेडस्टैंड असल में शरीर को कई रूपों में फायदे प्रदान करता है परंतु क्या बालों के लिए भी यह इतना ही फायदेमंद है। आइए इसका पता करते हैं।
Headstand for hair growth
बालों के विकास के लिए शीर्षासन के फायदे. चित्र: अडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 27 Jun 2024, 08:00 am IST
  • 134

हेडस्टैंड यानि शीर्षासन को हेयर ग्रोथ (Headstand for hair growth) के लिए फायदेमंद बताया जाता है। वहीं बहुत से लोग बालों की मजबूती के लिए इस योगासन का अभ्यास करते हैं। पर क्या यह पूरी तरह सच है, या यह केवल एक मिथ है! हेडस्टैंड असल में शरीर को कई रूपों में फायदे प्रदान करता है परंतु क्या बालों के लिए भी यह इतना ही फायदेमंद है। इस बात की सही जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्थ शॉट्स ने योग प्रैक्टिशनर और सर्टिफाइड योग टीचर ललिता तिवारी से बात की। एक्सपर्ट ने बालों की सेहत पर हेडस्टैंड (Headstand) के प्रभाव बताए हैं। तो चलिए जानते हैं, यह असल में फायदेमंद है या नहीं।

क्या शीर्षासन असल में बालों के लिए फायदेमंद होता है (Headstand benefits for hair growth)?

योग टीचर ललिता तिवारी के अनुसार “इसका एकदम स्पष्ट जवाब नहीं है। इसके लिए आपको शीर्षासन से होने वाले फायदों के बारे में ठीक से जानना होगा। इसके अभ्यास से आपके ब्रेन एवं शरीर के ऊपरी हिस्से को कई फायदे मिलते हैं। खास कर यह स्कैल्प (scalp health) में ब्लड फ्लो (blood flow) को बढ़ा देता है, जिससे की स्कैल्प स्किन बूस्ट होती है। वहीं ब्लड फ्लो के बढ़ने से स्कैल्प स्किन तक पर्याप्त पोषण और ऑक्सीजन पहुंचाता है, जिससे की हेयर फॉलिकल्स स्वस्थ रहते हैं। ये सभी फैक्टर्स हेयर ग्रोथ (hair growth) में आपकी मदद करते हैं।”

headstand
हेडस्टैंड असल में शरीर को कई रूपों में फायदे प्रदान करता है. कबीटर : एडॉबीस्टॉक

इसके अलावा इस योग के अभ्यास से चेहरे की त्वचा में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है, जिससे आपकी स्किन पर इसका सकारात्मक असर देखने को मिलता है। यह त्वचा में प्राकृतिक चमक को बरक़रार रखता है, साथ ही त्वचा संबंधि समस्याओं में फायदेमंद होता है। हालांकि, यदि आप शीर्षासन की शुरुआत कर रही हैं, तो खुदपर अधिक जोर न डालें। अपनी क्षमता अनुसार ही इसका अभ्यास करें।

शीर्षासन के अलावा हेल्दी हेयर ग्रोथ में आपकी मदद करेंगे ये खास टिप्स (tips to boost hair growth)

स्वस्थ आहार लें

स्वस्थ आहार बालों के अंदर से लेकर बाहर तक के विकास को बढ़ावा देता है। बायोटिन एक ऐसा सप्लीमेंट है, जो बालों के विकास को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप सैल्मन, अंडे और चिकन जैसे खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से बायोटिन पाया जाता है। इनका नियमित सेवन करें।

बालों में प्रोटीन होता है, इसलिए यह सुनिश्चित करना समझदारी है, कि आप अपनी नियमित डाइट में इसकी अच्छी मात्रा ले रही हैं। प्रोटीन की कमी से बाल झड़ते हैं, इसलिए हर दिन अपने आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे लीन मीट, मछली, डेयरी और टोफू शामिल करें।

 dandryff free kar unhe healthy banati hai
बालों को सुंदर बनाने में मदद करता है। चित्र : शटरस्टॉक

पर्याप्त नींद लें

नींद कई समस्यायों का एक प्रभावी उपचार है। आपका शरीर मेलाटोनिन नामक हार्मोन बनाता है। यह हार्मोन आपके शरीर को आपके नींद चक्र को विनियमित करने में मदद करते हैं, और यह बालों के विकास को भी बढ़ावा देते हैं। सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद ले रही हैं। बालों को टूटने से बचाने के लिए मुलायम तकिए का इस्तेमाल करें, साथ ही रात में बालों के विकास के दौरान बालों की सुरक्षा के लिए नाइट हेयर सीरम का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें : हेयर केयर ही नहीं ये 5 पोषक तत्व भी हैं बालों की ग्रोथ में मददगार, जानिए कैसे

ऑयलिंग करें

हेयर ऑयल से बालों को पोषण दें, यह ड्राइनेस को दूर करता है और बालों में शाइन जोड़ता है। कई हेयर ऑयल में ओमेगा 3, 6 और 9 फैटी एसिड होते हैं, जो हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने के साथ ही इसे पर्याप्त पोषण प्रदान करते हैं, साथ ही बालों को उलझने से भी बचाते हैं।

Scalp itching se kaise paayein raahat
इन तरीकों से होगी स्कैल्प पर होने वाली खुजली की समस्या हल। चित्र:शटरस्टॉक

अपने स्कैल्प का ख्याल रखें

जब आप शैम्पू कर रही हों तो अपने स्कैल्प की मालिश ज़रूर करें। इससे रोमकूपों में रक्त का प्रवाह बढ़ेगा और आपके बालों की जड़ों तक सभी ज़रूरी ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंच पाएंगे। मालिश न केवल हेयर ग्रोथ में मदद करता है, बल्कि यह आपको शांत और रिलैक्स्ड रहने में मदद करता है।

गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें

हेल्दी हेयर ग्रोथ के लिए अपने बाल और स्कैल्प को साफ रखना महत्वपूर्ण है। लेकिन इन्हे साफ़ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। आपकी ये आदत स्कैल्प और बालों को रूखा कर सकती है। अपने स्कैल्प और बालों की ज़रूरतों के आधार पर शैम्पू चुनने की कोशिश करें, क्योंकि यह स्वस्थ बालों के विकास में आपकी मदद करता है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

यह भी पढ़ें: डैंड्रफ की छुट्टी कर सकता है प्याज और एलोवेरा से तैयार ये होममेड शैंपू, नोट कीजिए बनाने का तरीका

  • 134
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख