वैलनेस
स्टोर

बैली फैट कम करना है, तो सिट अप्स कीजिए, हम बता रहे हैं इसके ढेर सारे फायदे

Published on:16 July 2021, 10:30am IST
सिट अप्स से बेली फैट कम होता है? क्या यह बात पूरी तरह से सच है? क्या सच में ही केवल सिट अप्स करने से आपके पेट का मोटापा कम हो जायेगा? क्या है सच ?
मोनिका अग्रवाल
  • 90 Likes
सिट अप्स और बेली फैट, चित्र शटरस्टॉक

सिट अप्स से क्या बैली फैट कम किया जा सकता है? कमर और पेट की चर्बी कम करना किसी चुनौती से कम नहीं है। लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि आप पेट और कमर की बढ़ी हुई चर्बी को घटा नहीं सकतीं। 

हो सकता है आपने बहुत बार सुना हो कि अगर वजन कम करना चाहती हैं और खास कर पेट की चर्बी तो आपको सिट अप्स जैसी एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। क्योंकि वह पेट के फैट को कम करने में बहुत फायदेमंद है। लेकिन क्या यह बात पूरी तरह से सच है? 

सिट अप्स करने से क्या सच में आपके पेट का मोटापा कम हो जाएगा? आज आप सिट अप्स से जुड़े कुछ फैक्ट्स के बारे में जानेंगी। साथ ही आपको मालूम होगा कि इस एक्सरसाइज पर कितना भरोसा करना सही है।

यह भी पढ़ें-अब टाइम है बेली फैट घटाने का, न कि छिपाने का! घर बैठे करें ये 4 एक्सरसाइज और पाएं परफेक्ट फि‍गर

सिट अप्स से ओवर ऑल फैट बर्न होता है 

अगर आप यह सोच रही हैं कि सिट अप करने से केवल आपके शरीर के एक टारगेटेड हिस्से यानी पेट का फैट कम होना शुरू हो जाएगा तो ऐसा नही है। इससे कसरत के रूप में आपके शरीर से थोड़ा बहुत मोटापा कम हो सकता है, लेकिन यह आपके पूरे शरीर को प्रभावित करेगी न केवल आपके पेट को। 

लटका हुआ पेट किसी को भी परेशान कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जरनल ऑफ स्ट्रेंथ कंडीशनिंग में छपी एक रिसर्च के मुताबिक बैली फैट कम करने के लिए आपको  पेट से जुड़ी हुई कसरत करना जरूरी है। इसके अलावा आपका वजन और आप कितनी देर तक सिट अप करते हैं यह भी वजन कम करने में एक अहम भूमिका निभाता है। 

अगर आप 10 मिनट लगातार बिना रेस्ट के सिट अप करती हैं तो आपको लगभग 60 कैलोरीज़ बर्न हो सकती हैं। अगर आपका वजन 68 किलो से ऊपर है तो आप अधिक कैलोरीज़ बर्न कर पाएंगी और अगर इससे वजन कम है तो आप बहुत कम कैलोरी बर्न कर पाएंगी।

यह भी पढ़ें-हर रोज खाएं एक कटोरी पालक और अपनी सेहत को दें ये 7 बेमिसाल फायदे

क्या सिट अप बाहर निकला हुआ पेट कम करता है?

यह एक झूठ है। अगर आप पेट को कम करना चाहती हैं तो आपको एक सही रूटीन का पालन करना पड़ेगा। जिसमें अलग अलग एक्सरसाइज होंगी और आपकी डाइट पर भी फोकस किया जाएगा। पेट को कम करने के लिए आपको एक बैलेंस एक्सरसाइज वाला वर्कआउट बनाना होगा।

यदि आप बैली फैट कम करना चाहती हैं तो इसके लिए क्रंच, लंज, लेग रेज, रिवर्स क्रंच आदि एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करें। किसी भी कसरत को करते समय जल्दबाजी न करें। एक्सरसाइज करने से पहले थोड़ा बहुत वार्म अप कर लें।

सिट अप्स और बेली फैट, चित्र शटरस्टॉक

सिट अप्स के कुछ अन्य लाभ

  1. हालांकि केवल सिट अप से आप अपना ओवर ऑल फैट नहीं कम कर सकती हैं। लेकिन इससे आप बहुत अधिक अन्य लाभ पा सकती हैं। 
  2. यदि आप सिटअप के साथ पेट की अन्य एक्सरसाइज करती हैं तो इससे आपके पेट की मसल्स मजबूत होंगी और आपका कोर भी मजबूत बनेगा। इसके द्वारा आपका शरीर अधिक कैलोरीज़ बर्न कर पाता है जिस कारण फैट भी जल्दी से बर्न होता है। 
  3. अगर आपके पेट की मसल मजबूत होंगी तो आपका पेट कसावदार होगा। लेकिन फैट को कम करने के लिए आपको अन्य एक्सरसाइज भी अपने रूटीन में शामिल करनी ही पड़ेंगी। अगर आपकी जांघों में। अधिक सेलुलाइट है तो सिट अप उसे कम करने में भी सहायक है।

सिट अप आपके पेट को कम करने में मदद कर सकता है लेकिन अकेले नहीं। इसके साथ ही आपको कुछ अन्य बेली फैट को लॉस करने वाली एक्सरसाइज को शामिल करके एक वर्कआउट रूटीन बनाना होगा जिसे आपको रोजाना पालन करना होगा।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।