ऐप में पढ़ें

डेली मेडिटेशन है परिणीति चोपड़ा का वेलनेस सीक्रेट! अगर आप भी फॉलो करना चाहती हैं, तो जानिए इसके फायदे

Published on:23 October 2021, 12:00pm IST
आप जिस दैनिक तनाव से गुजरते हैं, उसका मुकाबला करने के लिए अपने मन और शरीर का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। मेडिटेशन आपकी मदद कर सकता है, ठीक वैसे ही जैसे यह परिणीति की करता है!
meditation ke fayde
"डेली मेडिटेशन मेरा रहस्य है।" चित्र : Parineeti instagram

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि हम आज तनावपूर्ण जीवन (stressful life) जी रहे हैं, और अक्सर तीव्र शारीरिक और मानसिक दबाव के बोझ तले दब जाते हैं। तनाव आपकी सेहत के लिए खतरा हैं और यहां तक ​​​​कि कुछ मिनटों की चिंता भी आपकी इम्युनिटी (immunity) को बहुत कम कर सकती है। इसलिए आपको तनाव को नियंत्रण में रखने पर ध्यान देना चाहिए। बॉलीवुड एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra) की तरह ही मेडिटेशन ट्राई करें।

परिणीति ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर तस्वीरों के साथ पोस्ट किया, “डेली मेडिटेशन मेरा रहस्य है।”

‘इम्यून सिस्टम’ नामक एक अध्ययन के अनुसार पुराने तनाव में रहना आपके स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकता है। यह योग और ध्यान जैसी प्रथाओं में शामिल होने की आवश्यकता को स्थापित करता है जो मन और शरीर को शांत करने के लिए जाने जाते हैं।

जाने-माने योग विशेषज्ञ अभिषेक ओटवाल (Abhishek Otwaal) हेल्थशॉट्स को बताते हैं कि कैसे योग और ध्यान तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

ध्यान (meditation) का जादू!

असल में ध्यान (meditation) एक प्रकार का माइंड-बॉडी सप्लीमेंट है। जो मन को शांति प्रदान करने में मदद कर सकता है। यह विश्राम की एक गहरी स्थिति प्रदान करता है।

parineeti chopra
तनाव भरे वातावरण में मैडिटेशन खुद को शांत रखने का एक पवित्र साधन है. चित्र : शटरस्टॉक

ओटवाल कहते हैं, “ध्यान (meditation) मन को शांत और धीमा करने और किसी भी प्रकार की सांस जागरूकता (breath awareness) लाने के लिए एक अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली तरीका है। चाहे आप आसन कर रहे हों या ध्यान की मुद्रा में बैठे हों, जब आप अपनी सांस पर ध्यान देते हैं, तो सब कुछ ठीक हो जाता है। संक्षेप में, ध्यान तनाव को कम करता है और विश्राम को बढ़ावा देता है।”

दैनिक ध्यान लोगों को तनावपूर्ण स्थितियों पर एक नया दृष्टिकोण प्राप्त करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह आत्म-जागरूकता (self-awareness) के साथ-साथ धैर्य और सहनशीलता को बढ़ाने में मदद करता है।

योग कैसे मदद करता है?

व्यस्त, विचलित अवस्था में रहने के बाद योग हमारे मन की प्राकृतिक शांति को बहाल करने में मदद करता है। ओटवाल बताते हैं, “शांत, या दृढ़ मन होने से हमें अपनी धारणाओं को स्पष्ट करने, बुद्धिमान निर्णय लेने और शांतिपूर्ण जीवन जीने में मदद मिल सकती है। किसी भी तनावग्रस्त व्यक्ति के लिए, योग एक गेम-चेंजर हो सकता है। विशेष रूप से ध्यान और शारीरिक आसन तनाव से तुरंत निपटने के लिए एक जादू की गोली के रूप में काम करते हैं।”

उनके अनुसार, कुछ आसन जैसे आगे की ओर झुकना और उलटा होना जैसे शीर्षासन आपके पूरे सिस्टम पर गहरा प्रभाव डाल सकता है।

इसके अलावा वे बताते हैं, “योग तीन पहलुओं को लाभ पहुंचा सकता है जो अक्सर तनाव से प्रभावित होते हैं- आपका शरीर, दिमाग और श्वास। प्रतिदिन योग का अभ्यास करने से आप अपने शरीर में सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न कर सकते हैं, जो आपको शांत, अधिक केंद्रित और संतुलित रखने में मदद करेगी।

mediatation ke fayde
ध्‍यान लगाना इतना मुश्किल नहीं है, जितना आप समझ रहीं हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

चाहे आप घर पर हों, काम पर हों, या कहीं और हों, योग हमेशा आपको शांत महसूस कराने में मदद करता है।अभ्यास आपको प्रत्येक मूवमेंट के प्रति संवेदनशील होना सिखाता है। यह आपको वर्तमान क्षण में मौजूद रहने और अधिक जागरूक रहने के लिए प्रोत्साहित करता है।”

चलते चलते

योग भय, क्रोध और अपराधबोध जैसी नकारात्मक भावनाओं को भी दूर करने में मदद करता है। आप जानते हैं कि दबी हुई भावनाएं आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर कहर बरपा सकती हैं, इसलिए इन सभी को बाहर करना महत्वपूर्ण है।

वे मानते हैं, “यदि आपका दिमाग अव्यवस्थित है तो योग आपकी मदद कर सकता हैं। यह आपकी ऊर्जा को एकाग्र करके एक शांत और मजबूत मन प्रदान करता है। नियमित रूप से योग और ध्यान का अभ्यास करने से मन को एकाग्र और केंद्रित रहने की आदत डालने में मदद मिलती है।”

तो लेडीज, योग और ध्यान को अपने दिनचर्या का हिस्सा बनाएं और शारीरिक एवं मानसिक विकास का अनुभव करें।

यह भी पढ़ें : आपके दिल और मांसपेशियों को कमजोर कर देती है एक्सरसाइज न करने की आपकी आदत, यहां हैं एक्सरसाइज न करने के नुकसान

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।