धनिया या जीरा पानी : आइए जानें कि वजन घटाने के लिए कौन सा डिटॉक्‍स वॉटर है बेहतर

धनिया या जीरा पानी: अगर आपको वजन घटाने के लिए इन दोनों में से किसी एक को चुनना है तो कौन होगा ज्‍यादा फायदेमंद? आइए पता करते हैं।
दोनों ही वेट लॉस में सहायक हैं, पर ज्‍यादा इफैक्‍ट किसका होगा, पता करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
दोनों ही वेट लॉस में सहायक हैं, पर ज्‍यादा इफैक्‍ट किसका होगा, पता करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 01:44 pm IST
  • 80

यदि आप वजन घटाने के लिए आज भी नींबू पानी पी रही हैं, तो अब आपके रसोई घर में कुछ और ढूंढने का समय है। भारतीय रसोई मसालों का खजाना है, और इससे कई लाभ मिलते हैं। अब, धानिया और जीरा के बारे में दावा किया जा रहा है कि आप इसके सेवन से जिद्दी वसा को जलाने में कामयाब हो सकती हैं। पर सच्चाई क्या है? हम कुछ ही समय में इसे बताने जा रहे हैं।

इससे पहले कि आप वेट लॉस यात्रा पर निकलें, हम बता देते हैं कि वजन घटाने के लिए आपके लिए क्‍या जरूरी है:

1.आपका पाचन तंत्र अच्‍छा होना चाहिए
2. आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रण में रहना चाहिए
3. आपका मेटाबॉलिज्‍म अच्‍छा होना चाहिए।
4. आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में होना चाहिए

यदि आपने इन सभी मापदंडों पर खरे उतरते है, तो आपको अनावश्यक पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। अब, यह पता लगाने का समय आ गया है कि कौन सा पानी प्रत्येक मापदंड के लिए बेहतर है: धनिया या जीरा पानी?

वेट लॉस यात्रा में कुछ चीजें क्लियर कर लेना अच्‍छा होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
वेट लॉस यात्रा में कुछ चीजें क्लियर कर लेना अच्‍छा होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

दोनों पाचन के लिए अच्छे हैं, लेकिन…

डॉ.लवनीत बत्रा के अनुसार, ये दोनों मसाले अपने पाचन गुणों के लिए जाने जाते हैं, लेकिन जीरा पानी बेहतर काम करता है। वे कहती हैं कि “हमारे पेट के स्वास्थ्य पर जीरा का एल्‍कालाइन एक्‍शन वसा को बर्न करने में ज्‍यादा मददगार होता है। साथ ही यह पाचन में भी सुधार करता है। हालांकि धनिया भी पाचन में सहायक होता है, लेकिन यह जीरे जितना प्रभावशाली नहीं होता।”

धनिया या धनियेे का पानी आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करता है

डॉ. बत्रा बताती हैं,”बिना किसी शक के, धनिया इस मामले में जीतता है, क्योंकि यह जीरे से बेहतर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। धनिये के बीज में सक्रिय फेनोलिक यौगिक आपके शरीर में ग्लूकोज और खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, यह वसा और अन्य पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करता है। ताकि आप थकान महसूस न करें।”

अगर आपको डायबिटीज है तब भी आप धनिया वॉटर ले सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
अगर आपको डायबिटीज है तब भी आप धनिया वॉटर ले सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

वह कहती हैं, “जो लोग मधुमेह से जूझ रहे हैं, वे भी इसका लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि यह इंसुलिन प्रतिरोध में मदद करता है।”

धनिया और जीरा में कुछ चीजें समान हैं

धनिया और जीरा पानी दोनों ही आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। यदि आपका मेटाबॉलिज्‍म कमजोर हैं, तो ये दोनों आपकी हर तरह से मदद करेंगे! इसके अलावा, इन दोनों में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। यह निश्चित रूप से आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक हैं।

आइए जानें क्या है परिणाम …

डॉ.बत्रा ने कहा, “मेरा सुझाव है कि इन दोनों में से किसी भी पानी को छोड़ना नहीं चाहिए। इसकी बजाए एक दिन छोड़कर दोनों को लेते रहना चाहिए।”

आपको जीरा और धनिया का सीधे सेवन नहीं करना है, बल्कि बेहतर परिणाम के लिए इन दोनों का ही काढ़ा बनाएं और उसका नियमित सेवन करें।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

और आखिर में

इन दोनों में से किसी एक को मत चुनिए। अगर आप सचमुच वजन घटाना चाहती हैं तो आपको इन दोनों को ही अपने डिटॉक्‍स वॉटर में शामिल करना है।

  • 80
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख