वैलनेस
स्टोर

सेलिब्रिटी ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला डायबिटीज रोगियों के लिए शेयर कर रहीं हैं 5 सुपर इफैक्टिव  मूव्स

Published on:13 February 2021, 12:44pm IST
डायबिटीज से राहत पाने के लिए अपनी जीवनशैली में बदलाव करना महत्वपूर्ण है। सेलिब्रिटी फि‍टनेस ट्रेनर  यास्मीन कराचीवाला चाहती हैं कि डायबिटीज ब्‍लूज को मात देकर आप भी फिट रहने के लिए इस ट्रेनिंग मॉड्यूल को फॉलो करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
यास्मीन फिटनेस की दुनिया की क्वीन हैं। चित्र-यास्मीन कराचीवाला/फेसबुक।

यदि आपको डायबिटीज है, तो आपके लिए यह जरूरी है कि वर्कआउट आपके जीवन का अभिन्न अंग हो। सिर्फ अपने खानपान में बदलाव करना ही काफी नहीं है। बल्कि इस जीवनशैली संबंधी विकार से स्वाभाविक रूप से निपटने के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है। पर डायबिटिक को कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए , यह एक बड़ा सवाल है। इसमें यास्‍मीन आपकी मदद कर रहीं हैं। 

यास्मीन कराचीवाला को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे फिटनेस की दुनिया की क्वीन हैं, खासकर जब पिलेट्स की बात आती है। अगर आप उन्हें इंस्टाग्राम पर फॉलो करती हैं, तो आपने उन्हें बॉलीवुड की सभी बड़ी हस्तियों को ट्रेन करते हुए देखा होगा, जिनमें दीपिका पादुकोण और आलिया भट्ट भी शामिल हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

जब फिटनेस की बात आती है, तो हर कोई कराचीवाला पर भरोसा करता है। इसका मतलब है कि आप बिल्‍कुल सही व्‍यक्ति को फॉलो कर रहीं हैं। 

अपने इंस्टाग्राम पर, वे अक्सर कई आसान मूव्स बताती हैं। जिसे हर कोई अपने बॉडी शेप को बनाए रखने और फिट रहने के लिए कर सकता है। अपने नवीनतम पोस्ट में वे डायबिटीज के लिए कुछ एक्सरसाइज मूव्स का सुझाव दे रही हैं।

जब कोशिकाएं पर्याप्‍त ग्‍लूकोज ग्रहण नहीं कर पाती तब स्थिति खतरनाक हो सकती है।चित्र: शटरस्टॉक
डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है अनार।चित्र: शटरस्टॉक

यहां हम आपको उन एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें यास्मीन डायबिटीज के रोगियों को करने की सलाह देती हैं।

वे अपनी पोस्ट में कहती हैं “मधुमेह एक चयापचय रोग है जो हाई ब्लड शुगर का कारण बनता है। हार्मोन इंसुलिन ब्लड शुगर को आपकी कोशिकाओं में स्थानांतरित करता है जिसे ऊर्जा के लिए संग्रहीत या उपयोग किया जाता है। डायबिटीज के साथ आपका शरीर या तो पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बनाता या प्रभावी रूप से इंसुलिन का उपयोग नहीं कर पाता।”

“व्यायाम करना डायबिटीज की उपचार योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन जब आप अत्यधिक थकान का अनुभव कर रही होती हैं, तो यह आपके लिए मुश्किल हो सकता है। इसके बावजूद यह महत्वपूर्ण है कि डायबिटीज के रोगी अपनी दैनिक दिनचर्या में एक्सरासइज के विभिन्न तरीकों को शामिल करें।

यह भी पढ़ें: वजन कम कर रही हैं, तो डाइटीशियन के बताए इन 5 सुझावों के बारे में भी जान लें

“एक्सरसाइज करने के लिए, एक दिनचर्या को स्थापित करना महत्वपूर्ण है। आप शुरुआत में 30 मिनट के लिए 3-3 मिनट हल्का व्यायाम कर सकती हैं। धीरे-धीरे व्यायाम को बढ़ाकर 30 मिनट तक कर सकती हैं क्योंकि आपका शरीर अब एक्सरसाइज करने के अनुकूल है।

वह कहती हैं: ध्यान रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी भी शारीरिक गतिविधि को करने से आपको बेहतर और कम थकान महसूस करने में मदद मिलेगी।

यह वर्कआउट प्लान यास्मीन कराचीवाला ने डायबिटीज के रोगियों के लिए तैयार किया है

यास्‍मीन डायबिटिक के ऊर्जा स्तरों को लेकर 100% सही हैं। यही कारण है कि यह रुटीन उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया गया है।

यहां हैं कराचीवाला द्वारा साझा किया गया पांच अलग-अलग मूव्स वाला रुटीन:

  1. मार्च इन प्लेस (March in place)

यदि आप टहलने या रनिंग के लिए बाहर नहीं निकल सकती हैं और घर पर भी ट्रेडमिल नहीं है, तो यह कदम आपके कार्डियो को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसे कम से कम 30 सेकंड के लिए किया जाना है।

  1. रोल डाउन टू प्लैंक (Roll down to plank)

सावधान! यदि आपको पीठ के निचले हिस्से की समस्याएं हैं, तो ऐसा करने का प्रयास न करें। और यदि नहीं है, तो इसके कम से कम छह रैप्स करें। यह टोंड एब्स प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।

  1. मिनी रोल डाउन (Mini roll down)

यदि आप स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण प्लैंक की भिन्नताओं से बचती हैं, तो हम आपको बता दें, कि आप इसे पूरी तरह से कर सकती हैं क्योंकि यह तीव्रता में कम हैं, लेकिन बहुत प्रभावी हैं। इसके छह रैप्स करें।

  1. साइड लाइंग साइकल एंड रिवर्स (Side lying bicycle and reverse)

यह आपके जोड़ों और श्रोणि की मांसपेशियों को बिना किसी परेशानी के गति प्रदान करने का एक शानदार तरीका है। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो सुबह शरीर में जकड़न की शिकायत रहते है। इसके छह रैप्स करें।

  1. अपोजिट हैंड एंड लेग रीच (Opposite hand and leg reach)

स्नायु टोनिंग केवल एक व्यायाम है! यह व्यायाम एक समग्र शरीर कसरत है क्योंकि यह आपकी उंगली की नोक से पैर की अंगुली तक सभी को स्ट्रेच करता है। इसके 6 रैप्स करने की कोशिश करें।

यह एक सेट था। अब एक मिनट की सांस लें। थोड़ा पानी पिएं और अगले सेट के लिए तैयार हो जाएं। आप इस सर्किट के तीन से चार सेट कर सकती हैं।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि निष्क्रिय जीवन जीने से डायबिटीज की समस्या बढ़ सकती है। इसीलिए अपने दैनिक जीवन में वर्कआउट को शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण है। यास्मीन कराचीवाला का यह रुटीन, आपका 30 मिनट का भी समय नहीं लेता है। इसलिए डायबिटीज को हराने और सामान्य जीवन जीने के लिए इन अभ्यासों को देखें, जानें और ट्राय करें।

यह भी पढ़ें: ये 5 एक्‍सरसाइज आपकी वेट लॉस यात्रा में ले आएंगी तेजी, यहां जानिए करने का सही तरीका

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।