वैलनेस
स्टोर

सारा अली खान और जाह्नवी कपूर कर रहीं हैं एक साथ एक्सरसाइज, यहां हैं उनका पूरा वर्कआउट सेशन

Published on:23 April 2021, 10:30am IST
सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर, नम्रता पुरोहित ने खुद को एक बार फिर से साबित कर दिया है। इस बार, वे बी-टाउन ब्यूटी सारा अली खान और जान्हवी कपूर को एक साथ हाई-ऑक्टेन HIIT सेशन में कसरत करवा रहीं हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
सारा को जाह्नवी के रूप में अच्‍छा एक जिममेट मिल गया है। चित्र: Insta/Saraalikhan

एक जिम मेट होने के अपने अलग फायदे हैं। आखिरकार वे आपको उन दिनों में मोटिवेशन देने में मदद करते हैं, जब आपका कुछ भी करने का मन नहीं करता। वे वर्कआउट को और अधिक मजेदार बनाते हैं! वैसे ऐसा लग रहा है कि बी-टाउन की सुंदरियां जान्हवी कपूर और सारा अली खान एक-दूसरे में परफेक्ट जिम-मेट पा चुकी हैं। इंस्टा पर सारा की नई रील में, सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर नम्रता पुरोहित के मार्गदर्शन में दोनों को एक्सरसाइज करते देखा जा सकता है।

सारा ने इस पोस्ट को कैप्शन दिया, ‘गो विद द फ्लो, स्टेडी एंड स्लो, किक हाई – स्क्वाट लो, और ऐसे ही आप गोल्डन ग्लो पा सकती हैं।’

बिना किसी संदेह के, नम्रता ने महिलाओं के लिए इस अद्भुत HIIT दिनचर्या को डिजाइन किया है। जो कुछ ही समय में उनके वजन को कम करने में मदद करेगी।

आइये जानते है 7 रूटीन जिसे सारा और जाह्नवी कर रहीं हैं :

1. लेग रेज रोल:

यदि आप पोस्ट देखेंगी, तो आपको पता चलेगा कि दोनों ने इसे करते समय अपने शरीर को कैसे उठाया है। हां, यह अभ्यास आपके ऊपरी शरीर को लक्षित करने में आपकी मदद करेगा। जिसमें आपके कंधे, हाथ और ट्रैप्स शामिल हैं। साथ ही, यह कोर क्षेत्र में अधिक संकुचन पैदा करेगा।

यदि आप इसे आज़मा रही हैं, तो क्लॉकवाइज़ और एंटी-क्लॉकवाइज़, दोनों के 25 लेग रोल करें।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sara Ali Khan (@saraalikhan95)

2. साइड बेंड :

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक तरफ के लिए है। इस अभ्यास में, उन्होंने अपने पैरों को चौड़ा किया है, अपने हाथों को अपने सिर पर रखा है और कंधे से कंधा मिलाकर झुक रही हैं। यह आसन तिरछी मांसपेशियों को बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे आप अधिकतम खिंचाव पा सकती हैं।

यह मुद्रा को लंबे समय तक होल्ड करने में मदद करेगा और मांसपेशियों को और भी बेहतर तरीके से लक्षित करेगा। आप दोनों दिशाओं में 25 साइड बेंड कर सकती हैं।

3. डायनामिक लंजेस

डायनामिक लंजेस एक महान यौगिक व्यायाम के रूप में काम करते हैं। यह कार्डियो और मांसपेशियों के प्रशिक्षण दोनों का संयोजन है। बस अपने कोर फ्लेक्स रखने के लिए याद रखें, अपने पैर का विस्तार न करें और सांस लेती रहें।

आप प्रत्येक पैर के साथ 25 डायनामिक लंजेस कर सकती हैं।

4. लेग रोल, फिर से!

HIIT सर्किट फिर से एक कॉर्गेज्‍म पर केंद्रित होता है, क्योंकि दोनों दीवाज पहले कदम को फिर से दोहराती हैं। 25 रोल करें, दोनों तरीके आपके के लिए अच्छे हैं।

साइड टक को सारा अली खान ने बड़े मनोरंजक अंदाज में किया है। चित्र: Sara Ali Khan/Instagram
साइड टक को सारा अली खान ने बड़े मनोरंजक अंदाज में किया है। चित्र: Sara Ali Khan/Instagram

5. किक बैक

पोस्ट देखें तो आपको पता चलेगा कि सारा और जाह्नवी दोनों ने ही व्यायाम को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए काव्स के चारों ओर बैंड पहने हैं। यह विशेष रूप से आपके बट के लिए है। प्रत्येक पैर के साथ 15 किक बैक करें।

6. फॉरवर्ड बेंड

फॉरवर्ड बेंड्स आपके कोर और ग्लूट्स के लिए सुपर प्रभावी हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप आगे झुकती हैं, तो आपकी कोर की मांसपेशियां सिकुड़ जाती है और जब आप अपने पैर को पीछे की तरफ उठाती हैं, तो आपकी ग्लूट मसल्स भी सिकुड़ जाती हैं।

डम्बल, उन्हें मुद्रा को ठीक से संतुलित करने में मदद करेगा, साथ ही यह पूरे मूव में अधिक संकुचन जोड़ देगा। प्रत्येक पैर के साथ 15 बार फॉरवर्ड बेंड करें।

यह आसन स्पाइन को स्ट्रेच और रिलैक्स करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

7. वन-लेग स्क्वाट

वन-लेग स्क्वाट करना कोई केकवॉक नहीं है, और आप सारा के चेहरे पर देख सकती हैं। वह खुद को मुस्कुराने पर मजबूर कर रही हैं। जबकि जाह्नवी की मदद से खुद को संतुलित करने की कोशिश कर रही है। एक-पैर वाले स्क्वाट्स इस कदम को बहुत अधिक फोकस करते हैं। क्योंकि आपका पूरा वजन सिर्फ एक फुट पर है, इसलिए इसका प्रभाव अपने आप बढ़ जाता है।

आप दीवार या टेबल की मदद से ये एक्सरसाइज कर सकती हैं। अगर आपने इस एक्‍सरसाइज को करने का मन बना लिया है, तो प्रत्येक पैर के साथ कम से कम 15 रेप्स करें।

आप दोनों सच्ची रॉकस्टार हो। हमें उम्मीद है कि हम आपकी फिटनेस यात्रा से और भी अधिक प्रेरित होंगे!

यह भी पढ़ें – क्या ज्‍यादा पसीना आने का मतलब है बेहतर कसरत और ज्यादा फैट लॉस? जानिए क्‍या है वास्‍तविकता

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।