बिना जिम जाए, बिना किसी डाइट प्लान वेट लॉस करना है, तो ये 6 टिप्स करेंगी आपकी मदद

Published on: 20 June 2022, 20:14 pm IST

हेल्दी वेट लॉस के लिए यह जरूरी है कि आप अपने ओवरऑल लाइफस्टाइल पर ध्यान दें। तब आपको ट्रेडमिल पर दौड़ने या भूखे रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ghar par kaise karein wazan kam
घर पर प्राकृतिक रूप से वजन कैसे कम करें। चित्र : शटरस्टॉक

जब भी वज़न कम करने की बात आती है तो हम सबसे पहले यह सोचने लगते हैं कि जिम जाना पड़ेगा, डाइटीशियन से डाइट प्लान बनवाना पड़ेगा। बस यह सोचकर ही कुछ लोग स्ट्रेस में आ जाते हैं और उनकी वेट लॉस जर्नी कभी शुरु ही नहीं हो पाती। मगर कहीं से तो शुरुआत करनी होगी। इसलिए सबसे अच्छा है कि आप अपने घर से शुरुआत करें। जी हां… घर पर रहकर भी वज़न घटाया जा सकता है (How to lose weight at home) , बिना कहीं जाए। चिंता न करें यह करना इतना मुश्किल भी नहीं है, आपको बस कुछ बेसिक चीजों का ध्यान ख्याल रखने की ज़रूरत है।

तो यदि आप अपना वज़न कम करने के बारे में सोच रही हैं, तो घर से ही शुरुआत करें, किसी जल्द बाज़ी में न आएं। और आप अपना वज़न तेज़ी से कम कर पाएंगी।

इन टिप्स की मदद से आप घर पर ही बड़ी आसानी से अपना वज़न कम कर पाएंगी।

1 जंक फूड न खाएं

हम सभी जानते हैं कि जंक फूड स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है और इससे पहले कि हम किसी और के कहने पर इसे छोड़ें। हमें खुद को जंक फूड खाना छोड़ देने के लिए तैयार कर लेना चाहिए। बाहर का खाना, किसी भी तरह के नमकीन या चिप्स, पैकेट बंद नूडल्स, इंस्टेंट फूड। यह सब जंक फूड की श्रेणी में आते हैं। घबराएं नहीं, आपको एकदम से कुछ भी नहीं छोड़ना है, बस एक – एक करके शुरुआत करें।

जंक फूड नहीं खाने चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक
जंक फूड नहीं खाने चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

2 ताज़े फल और सब्जियां खाएं

ताज़े फल और सब्जियां हर डाइट का हिस्सा होते हैं और फायदेमंद भी। इसलिए नाश्ते के बाद और खाने से पहले ताज़े फल ज़रूर खाएं। दोपहर के खाने में सलाद ज़रूर शामिल करें। साथ ही, हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने हार का हिस्सा ज़रूर बनाएं, ताकि आपके शरीर को सभी पोषक तत्व मिल सकें।

3 एक्सरसाइज़ ज़रूर करें

एक्सरसाइज़ को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं। शारीरिक गतिविधि वज़न घटाने और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए हर रोज़ टहलने जाएं, कुछ बेसिक एक्सरसाइज़ करें। भागे – दौड़ें, रस्सी कूदें, और खुद को एक्टटिव रखें।

4 प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार वज़न कम करने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन लेना बहुत आवश्यक है। यह हड्डियों और माशपेशियों के लिए ज़रूरी होता है। इसलिए नाश्ते में अंडों का सेवन करें। साथ ही, आप इसके वीगन सोर्स भी ले सकती हैं जैसे – सत्तू, आदि।

apna proteen intake badhaen
अपना प्रोटीन इंटेक बढ़ाएं। चित्र : शटरस्टॉक

5 पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

वज़न कम करने के लिए पानी पीते रहना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि इससे बॉडी डिहाइड्रेट नहीं होती है। साथ ही, पर्याप्त पानी पीने से शरीर की सभी गंदगी भी बाहर निकलती रहती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन हेल्थ के कई अध्ययनों में यह सामने आया है कि आप पर्याप्त पानी पीने से शरीर की 30 – 40% कैलोरीज़ ज़्यादा बर्न हो जाती हैं।

6 अपने कैलोरी काउंट पर ध्यान दें

वज़न कम करने का सबसे सही तरीका है कैलोरी काउंट पर ध्यान देना। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है – ओवरइटिंग न करना, बाहर का खाना कम खाना, तली – भुनी चीजों को अवॉइड करना। एनसीबीआई के अनुसार एक पुरुष के लिए औसत दैनिक कैलोरी 2,500 और एक महिला के लिए 2,000 है।

यह भी पढ़ें : नाश्ते में भून कर खाएं या सूप बनाएं, हर तरह से फायदेमंद है ब्रोकोली

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें