क्या योग बच्चों को स्कूल के तनाव से निपटने में मदद कर सकता है? चलिए पता करते हैं

स्कूलों के फिर से खुलने के साथ, बच्चों के लिए सामान्य जीवन में वापसी सहज कैसे बनाई जा सकती है? तो इस सवाल का जवाब है योग!
bacchon ek liye yog ke fayde
योग आपके बच्चों की मदद कर सकता है। चित्र ; शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 14 Sep 2021, 09:30 am IST
  • 112

वैश्विक कोरोनावायरस महामारी ने स्कूल जाने वाले बच्चों को बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है। इसने बच्चों को अपनी शिक्षा के लिए अपने घरों और डिजिटल स्क्रीन तक ही सीमित कर दिया है। अब एक साल से अधिक समय से, दुनिया भर के छात्र इधर-उधर दौड़ने और बाहर खेलने की स्वतंत्रता से चूक गए हैं। दुर्भाग्य से, इससे उन्हें काफी मानसिक परेशानी हुई है। जिन बच्चों को अभी तक एक वैश्विक महामारी के परिणामों को समझना बाकी है, उन्हें लॉकडाउन के दौरान बहुत अधिक नुकसान हुआ, क्योंकि वे अपनी नियमित दिनचर्या में इस अचानक आए बदलाव को समझ नहीं पाए।

हालांकि, जैसे-जैसे स्कूल फिर से खुलने लगे हैं, यह आवश्यक है कि आपका बच्चा आसानी से स्कूल के जीवन में खुद को ढाल सके। यकीनन योग इसमें आपके बच्चे की मदद कर सकता है।

योग है आपके बच्चे का सबसे अच्छा दोस्त

नियमित रूप से योग का अभ्यास करने से आपके बच्चे को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनने में मदद मिल सकती है। समय के साथ, वह एक बार फिर से सामाजिक परिवेश में साथियों के साथ बातचीत करने की बेहतर स्थिति में होगा।

योग किसी भी चिंता, तनाव या नकारात्मक भावनाओं को दूर करने में मदद करता है। यह बच्चे को सकारात्मक ऊर्जा और आत्मविश्वास से भर देगा। इस पर विचार करना आवश्यक है, विशेष रूप से इतने लंबे अवकाश के बाद स्कूल लौटते समय।

bacchon ke liye yoga ke fayde
बच्चों के लिए फायदेमंद है योगा। चित्र : ग्रैंड मास्टर अक्षर

वास्तविक जीवन में संक्रमण

डिजिटल स्क्रीन से पहले महीने दर महीने बिताने के बाद, बच्चों को आखिरकार स्कूल जाने और अपने दोस्तों के साथ खेलने का मौका मिलता है। योग का अभ्यास करने से स्वयं के बारे में जागरूकता बढ़ती है।

इससे बच्चों को वास्तविक जीवन में आसानी से वापस आने में मदद मिल सकती है। इस तरह, वे अपने दोस्तों और शिक्षकों के साथ समय बिताने का आनंद ले सकते हैं। जैसे योग के अभ्यास में हम एक मुद्रा से दूसरी मुद्रा में प्रवाहित होते हैं; इसी तरह जीवन में हमें एक मौसम से दूसरे मौसम में आसानी से जाने में सक्षम होना चाहिए।

योग तंत्रिका तंत्र को मजबूत करता है

आदि मुद्रा, सूर्य मुद्रा और लिंग मुद्रा जैसे योग अभ्यास शक्तिशाली मुद्राएं हैं जो तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने में मदद करती हैं।

breading exercise faydemand hain
ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ भी फायदेमंद हैं। चित्र : शटरस्टॉक

योग बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता

चाहे सूर्य नमस्कार हो, विभिन्न आसन हों या प्राणायाम, इनमें से प्रत्येक शरीर को मजबूत और किसी भी बीमारी या बीमारी से लड़ने में सक्षम बनाता है। योग सुनिश्चित करता है कि आपका बच्चा उच्च प्रतिरक्षा के साथ किसी भी संक्रमण से सुरक्षित रहे।

वयस्कों के रूप में, हमारे लिए यह समझना आसान है कि हमें लोगों के साथ में रहने की आवश्यकता क्यों है। कोई आश्चर्य नहीं, हम अपनी भलाई के लिए आवश्यक सभी आवश्यक कदम उठाते हैं, लेकिन बच्चे पूरी तरह से परिपक्व नहीं होते हैं और यह काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए, उनकी हर संभव मदद करने के लिए तैयार रहें!

यह भी पढ़ें : स्कूल खुलने लगे हैं, तो इन 5 चीजों से बढ़ाएं अपने बच्चे की इम्युनिटी

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

  • 112
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख