क्या सिर्फ गुनगुना पानी पीकर घटाया जा सकता है वजन? आइए चेक करते हैं

गुनगुना पानी पीना उन आसान नुस्खों में से एक है, जिस पर ज्यादातर लोग भरोसा करते हैं। पर क्या ये वाकई काम करता है?

upwas ke dauran pani peete rahna apko healthy rakhta hai
चाय से पहले गुनगुना पानी पीना आपको हेल्दी रखता है। चित्र:शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 25 August 2022, 08:00 am IST
  • 154

बढ़ते वजन इस समय की सबसे आम शारीरिक समस्याओं में से एक है। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह गलत जीवनशैली और अनियंत्रित खानपान हो सकता है। वहीं, इस परेशानी से जूझ रहे ज्यादातर लोग वजन कम करने की दवाइयों और जिम में हजारों रूपए खर्च कर डालते हैं। वैसे देखा जाए, तो इस परेशानी का इलाज घरेलू उपाय से भी किया जा सकता है, जिसमें वजन कम करने के लिए गर्म पानी (lukewarm water to lose weight) सहायक साबित हो सकता है।

क्या गर्म पानी का सेवन करने से मोटापा कम होता है?

कई रिसर्च में पाया गया है कि पानी का ज्यादा सेवन वजन को कम कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यह सेहत के लिए भी लाभकारी हो सकता है।

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिसर्च में गर्म पानी से वजन कम करने की पुष्टि होती है। रिसर्च के मुताबिक, गर्म पानी पीने पर इसके थर्मोजेनिक प्रभाव की वजह से चयापचय दर में वृद्धि होती है। जिससे ऊर्जा की खपत होती है। गर्म पानी की वजह से पड़ने वाले थर्मोजेनिक प्रभाव से वजन को घटाया और नियंत्रित किया जा सकता है।

paani peyen
गर्म पानी पीने से मोटापा कम होता है। चित्र: शटरस्टॉक

जानिए वेट लॉस के लिए कैसे काम करता है गर्म पानी

1 शरीर को हाइड्रेट रखता है

खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है और इसके लिए पर्याप्त मात्रा में ठंडा या गर्म पानी पीना भी आवश्यक है। शरीर की प्रत्येक कोशिका में पोषक तत्वों को अवशोषित करने और विषैले पदार्थों को निकालने में पानी बेहद अहम भूमिका निभाता है।

यदि शरीर हाइड्रेट नहीं रहेगा, तो किडनी, हृदय व पेट की बीमारियों के साथ-साथ डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है। शरीर को हाइड्रेट रखने से भी वजन घट सकता है। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी पीने की आवश्यकता होती है।

2 प्राकृतिक क्लींजर और प्यूरीफायर

गर्म पानी को पेट के लिए प्राकृतिक क्लींजर और प्यूरीफायर माना जाता है। इस तथ्य को लेकर हुए शोध में पाया गया कि गर्म पानी पीने से पेट साफ करने में सहायता मिलती है। सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को बाहर कर शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है।

22 March ko World Water Day manaya jaata hai
कई बीमारियों को दूर भगाता है गर्म पानी। चित्र: शटरस्टॉक

3 मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है

बढ़ता हुआ मोटापा कई बीमारियों की वजह बन सकता है, जैसे कि हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज, ऑस्टियोआर्थराइटिस और कैंसर। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए शरीर में जमा अतिरिक्त वसा को कम करना आवश्यक है।

एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक, गर्म पानी का उपयोग करके शरीर के वसा को कम किया जा सकता है। रिसर्च के अनुसार गर्म पानी पीने से थर्मोजेनेसिस प्रभाव उत्पन्न होता है, जो चयापचय दर में वृद्धि कर सकता है। यह क्रिया दैनिक ऊर्जा के व्यय को बढ़ा सकती है, जिससे शरीर में मौजूद फैट कम किया जा सकता है।

4 जीरो कैलाेरी है पानी

जब भी वजन घटाने की बात आती है, तो सबसे पहला ध्यान कैलोरी पर जाता है। वहीं, पानी में कैलोरी की मात्रा नहीं पाई जाती है। पानी की पर्याप्त मात्रा का सेवन कैलोरी की खपत को कम कर वजन को नियंत्रित करने में सहायता कर सकता है।

5 भूख को कम करता है

कई बार अनावश्यक खाने की आदत की वजह से भी शरीर मे वजन बढ़ जाता है और यह मोटापे की वजह बन सकता है। पानी का सेवन करने पर इस परेशानी को दूर किया जा सकता है। असल में, माना जाता है कि पानी का सेवन भूख को दबाता है और ऊर्जा की खपत को कम कर सकता है।

pani pikar apne sehat ki suraksha kr sakti hai
गर्म पानी का सेवन भूख को दबाता है। चित्र: शटरस्टॉक

मोटापा कम करने के लिए कैसे करें गर्म पानी का उपयोग

  • वजन कम करने के लिए गर्म पानी का सेवन सुबह खाली पेट करें।
  • यदि एक्सरसाइज या जिम करते हैं, तो व्यायाम या जिम करने से पहले एक से दो गिलास गुनगना पानी पिएं। जिम के दौरान भी थोड़ा पानी पी सकते हैं।
  • तीनों समय खाना खाने के पहले गर्म पानी का सेवन करें, ताकि भूख कम हो सके। सिर्फ खाने के पहले ही नहीं, बल्कि खाने के बाद भी गर्म पानी का सेवन करें।
  • रात को सोने से कुछ घंटे पहले भी वजन कम करने के लिए गर्म पानी पी सकती हैं।
  • सिर्फ खाना खाने के पहले या बाद में ही नहीं, बल्कि जब भी भूख लगे, तो पहले पानी या गर्म पानी का सेवन करें, ताकि भूख थोड़ी कम हो और एक बार में ज्यादा न खाएं।

यह भी पढ़े- हेयर फॉल रोक कर बालों की ग्रोथ में मददगार हो सकता है कलौंजी का तेल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

  • 154
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory